Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की थीम पर मनाया गया विश्व योग दिवस


जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों ने किया योग


    सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस वर्ष 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे प्रदेश के साथ ही सतना जिले में भी उत्साह के साथ मनाया गया। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित सामूहिक योग्य कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं, ग्रामीण जनो,ं युवाओं, महिला स्व-सहायता समूह सहित अमृत सरोवर के तटों पर सामूहिक योग किया। इस मौके पर आयुष विभाग के निर्देशानुसार पुरातत्व, ऐतिहासिक महत्व के स्थान चित्रकूट के मंदाकिनी घाट पर भी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं नागरिकों ने वसुधैव कुटुंबकम तथा हर-घर-आंगन योग की थीम पर योगाभ्यास किया।
      जिला स्तरीय कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वेंकट क्रमांक एक में प्रातः 6 बजे से आयोजित किया गया। इस अवसर पर महापौर सतना योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह सहित कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, शिक्षा विभाग और जिला आयुष अधिकारी डॉ. नरेंद्र पटेल और आयुष कर्मचारियों. योग संस्थाओं के आचार्य, छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास के विभिन्न आसन किए। इसके पूर्व कार्यक्रम स्थल पर राज्यस्तरीय समारोह जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। जिसमें देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संदेश के साथ ही उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन और उनके योगाभ्यास को देखा सुना गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री, प्राचार्य सुशील श्रीवास्तव, जिला क्रीड़ा अधिकारी मीना त्रिपाठी सहित अध्यापक गण भी उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन में किया योग

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल विश्व योग दिवस पर अमरपाटन के स्थानीय सीएम राइस स्कूल के प्रांगण में आयोजित योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए और योग किया। इस अवसर पर जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन को सुना व देखा गया। अमरपाटन के योग कार्यक्रम में पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष राकेश ताम्रकार, धीरेन्द्र द्विवेदी सहित स्थानीय पार्षद गण भी उपस्थित थे।

आईटीआई के कार्यक्रम में शामिल हुए सांसद

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सांसद गणेश सिंह ने सतना के आईटीआई ग्राउंड में ’उत्थान सेवा फाउंडेशन’ के संयोजकत्व में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास के योग कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर सांसद श्री सिंह ने योगाचार्यों के निर्देशन में योगाभ्यास किया। सांसद ने इस मौके पर उत्थान सेवा फाउंडेशन के आगामी समय में आयोजित होने वाले सतना रोजगार पर्व के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक और क्यूआर कोड का भी शुभारंभ किया।

सीएम राइज विद्यालय रामपुर बघेलान में योगाभ्यास

विश्व योग दिवस के अवसर पर बुधवार को सीएम राइज विद्यालय रामपुर बाघेलान में क्षेत्रीय विधायक विक्रम सिंह की उपस्थिति में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश और उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़, राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन को सुना व देखा गया। इस दौरान सीएमओ शैलेन्द्र प्रताप सिंह, प्राचार्य कमलेश सिंह बघेल एवं नगर परिषद के कर्मचारी तथा शिक्षक एवं विद्यार्थी गण मौजूद रहे।

जिला एवं तहसील न्यायालयों में भी योग शिविर आयोजित

प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव के मार्ग दर्शन में बुधवार को योग दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में समस्त न्यायिक अधिकारियों द्वारा योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर विशेष न्यायाधीश एससी राय, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एसके श्रीवास्तव सहित समस्त न्यायिक अधिकारीगण, अधिवक्तागण एवं न्यायालयीन कर्मचारी उपस्थित थे। इसी प्रकार जिले के समस्त तहसील व्यवहार न्यायालयों में भी योगाभ्यास का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षण द्वारा योग के विभिन्न आसनों के माध्यम से बन्दियों को योगाभ्यास कराया गया।  

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *