Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: जल जीवन मिशन- हर घर जल प्रमाणित मझगवां जनपद का पिन्ड्रा गांव

(खुशियों की दास्तां)



 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कभी जल संकट की भीषण त्रासदी झेल रहे जनपद पंचायत मझगवां के ग्राम पंचायत पिन्ड्रा में अब हर  घर मे नल कनेक्शन होने से ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी है और पूरे गांव में खुशहाली है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पिन्ड्रा की बसाहट के हर घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का बीड़ा उठाया गया। जल जीवन मिशन के तहत 2 करोड 80 लाख 84 हजार रूपए की लागत से नल जल योजना तैयार की गई और इसे तय समय सीमा में पूरा कर लिया गया। यहां 75 हजार लीटर क्षमता का एक सम्पबेल तथा 3 लाख लीटर की क्षमता वाली टंकी का निर्माण किया गया है। लगभग 13 हजार 6 सौ 10 मीटर के विभिन्न व्यास की डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन बिछाई गई है। 7160 से भी अधिक लाभांवित जन संख्या वाले पिन्ड्रा गांव मे लगभग 1500 घरेलू टैप कनेक्शन लगाए गए हैं। इन नलों से घरों तक पानी पहुंचाया गया है। अब जल जीवन मिशन अंतर्गत यह गांव हर घर जल प्रमाणित है।

सुन्दरिया बाई बनी पक्के मकान की मालकिन

प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब हितग्राहियों के सर्व-सुविधायुक्त पक्के मकान का सपना पूरा करने में मील का पत्थर साबित हो रही है। जनपद पंचायत नागौद के ग्राम जोगिया निवासी सुन्दरिया बाई वर्मा भी ऐसे ही हितग्राहियों में शामिल है। प्रधानमंत्री आवास योजना की बदौलत सुन्दरिया बाई अब पक्के मकान की मालकिन बन गई है और सपनों के आशियाने में परिवार के साथ सुखमय जीवन बिता रही है।
    सुन्दरिया बाई ने बताया कि मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण करने के बाद इतनी बचत नहीं होती थी कि पक्का मकान बना सके। परिवार के साथ टूटे-फूटे खपरैल वाले कच्चे मकान में जीवन-यापन करने को मजबूर थे। बरसात के समय खपरैल से पानी टपकने के कारण रात भर सो नहीं पाते थे। जहरीले कीड़े-मकोड़ों के घर में घुसने का खतरा हर समय बना रहता था। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना ने सहारा दिया। ग्राम पंचायत से राशि मिलने के बाद पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। अब हम अपने परिवार के साथ सपनों के आशियानों में हॅंसी-खुशी जीवन बिता रहे हैं। सुन्दरिया बाई ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है। सुन्दरिया बाई का कहना है कि यदि सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता तो हम पक्का मकान कभी-भी नहीं बना पाते।


बहनों को स्वावलंबी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि खाते में आने पर महिलाओं में अपार उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में महिलाएं लाडली बहना योजना की राशि निकालने बैंक पहुंच रही है। सतना शहर निवासी रिंकी प्रजापति बताती है कि बहनो के लाडले भइया मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त करने और स्वावलंबी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए की राशि सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान के लाडली बहनों को 3000 रूपए देने की घोषणा से भी मैं बहुत खुश हूँ। लाडली बहना योजना शुरू करने के लिए रिंकी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।

प्रधानमंत्री मातृवन्दना योजना का लाभ पाकर खुश है धवारी की दुर्गा रावत

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना का लाभ पाकर सतना शहर के धवारी गली नंबर-1 निवासी दुर्गा रावत खुश है। योजना का सफल क्रियान्वयन तथा समुचित लाभ मिलने पर दुर्गा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है। दुर्गा ने बताया कि गर्भावस्था के पंजीकरण के समय उन्हें प्रथम किस्त के रूप में 1 हजार रुपये, 6 महीने की गर्भावस्था के बाद प्रसव पूर्व जाँच कराने पर द्वितीय किस्त 2 हजार रुपये तथा प्रसव उपरांत बच्चे का जन्म पंजीकृत होने और प्रथम टीके का चक्र शुरू होने पर तृतीय किस्त 2 हजार रुपये सहित कुल 5 हजार रुपए का आर्थिक लाभ मिल चुका है। इसके अलावा दुर्गा को पोषण सामग्री और आवश्यक दवाइयां भी समय-समय पर दी जाती रहीं है।

ग्राम पंचायत देवरी में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए शिविर का आयोजन

नागौद विकासखण्ड की ग्राम पंचायत देवरी में गुरूवार को डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान आजीविका मिशन के कर्मचारियों द्वारा डिजिटल लेन देन की समझ और सुझाव से संबंधित जानकारी समूह की दीदियों और ग्रामीणजनो के साथ साझा करने का कार्य किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत देवरी की बी.सी.सखी पुष्पा कुशवाहा के द्वारा ग्रामीण जनों को बीसी सखी के कार्यों, डिजिटल लेन देन और आनलाइन फ्रॉड से बचने संबंधित जानकारी दी गई। इस माह से लाड़ली बहना योजना से बी.सी.सखी कैसे अपने ट्रांसेक्शन बढ़ा सकती है इसके बारे में भी बताया गया। शिविर में वित्तीय साक्षरता के अंतर्गत PMJJBY  (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना), PMSBY   (प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना), APY  (अटल पेंशन योजना) में पंजीयन करवाने के लिए सभी को समझाया गया।


About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *