Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करें निर्माण कार्य-कलेक्टर


50 लाख रुपए से अधिक लागत के निर्माण कार्यों की समीक्षा


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में चल रहे विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ उनकी समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरुवार को 50 लाख रुपए की लागत से अधिक के विभिन्न विभागों द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश  दिए गए। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्विनी जायसवाल, लोक निर्माण मनोज द्विवेदी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण भवन, महाप्रबंधक पीएम जी एमवाय गणेश मिश्रा भी उपस्थित रहे।
       कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग सड़क मनोज द्विवेदी ने बताया कि विभाग अंतर्गत सतना जिले में 493 किमी लंबाई के कुल 115 सड़क कार्य, 405 करोड़ 75 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त है। जिनमें से निविदा राशि 336 करोड़ 43 लाख रुपए के अंतर्गत 170 किलोमीटर सड़क का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अब तक 103 करोड़ 44 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। स्वीकृत कार्यों में 62 योजना के कार्य, 7 विशेष मजबूती करण और 46 कार्य सड़क मजबूती करण के चल रहे हैं। खनिज मद से जिले में 10 करोड़ 58 लाख रुपए की लागत के स्वीकृत 15 कार्यों में अब तक 3 करोड़ 38 लाख रूपये व्यय किये गये हैं।

कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग (भवन) ने बताया कि परियोजना के तहत 402 करोड़ 84 लाख रुपए लागत के 43 कार्यों में अब तक 33 करोड़ 4 लाख रूपये व्यय किए गए हैं। इनमें 26 कार्य प्रगतिरत हैं तथा 17 कार्य अप्रारंभ है। कलेक्टर श्री वर्मा ने संबंधित अप्रारंभ कार्यों में एसडीएम से संपर्क कर स्थल संबंधी समस्या का निराकरण कराकर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक गणेश मिश्रा ने बताया कि परियोजना क्रियान्वयन इकाई क्रमांक 1 के अंतर्गत 2541 किमी लंबाई के 655 मार्ग और ब्रिज निर्मित किए गए हैं। जबकि 287 किमी लंबाई के 74 मार्ग और 365 मीटर लंबाई 10 ब्रिज का कार्य निर्माणाधीन है। कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों की गुणवत्ता में सुधार करने और सड़क विभागों को राष्ट्रीय राजमार्ग से मिलने के स्थान पर अपनी सड़कों में रोड सैफ्टी के मानकों का पालन करने के निर्देश दिए। कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्विनी जायसवाल ने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे अमृत सरोवर के निर्माण के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि मिट्टी से संबंधित सभी कच्चे कामों को बरसात से पहले पूर्ण करने के प्रयास करें।

एनीकेट और फिल्टर प्लांट के लिए सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें

विद्युत कंपनी की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश


 कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना शहर की पेयजल आपूर्ति से जुड़े माधवगढ़ एनीकेट और जल शोधन संयंत्र के लिए 24 घंटे सतत विद्युत सप्लाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एनीकेट के लिए स्थापित स्पेशल फीडर में विद्युत अवरोध या ट्रिपिंग की समस्या को गंभीरता लेते हुए सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी, सहित सभी संभागीय अभियंता भी उपस्थित रहे।
     विद्युत आपूर्ति की समीक्षा में अधीक्षण यंत्री श्री त्रिपाठी ने बताया कि सतना शहर की विद्युत सप्लाई मानीटरिंग के लिए एम डास सिस्टम से प्रतिदिन मानीटरिंग की जा रही है। शहरी स्तर पर 23 घंटेे और ग्रामीण क्षेत्रों में 22 घंटे से कम औसत सप्लाई वाले फीडरों की विशेष समीक्षा भी की जाती है। जून 2023 में अब तक सतना शहर के किसी भी फीडर में 23 घंटे से कम औसत सप्लाई नहीं पाई गई है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र की 31 फीडरों में 22 घंटे से कम औसत सप्लाई पाए जाने पर सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। जिनमें अमरपाटन के 4, मैहर के 15, नागौद के 2, और रामपुर बघेलान के 4 तथा सतना ओएण्ड एमके 6 फीडर शामिल है।
   कलेक्टर ने एनिकेट एवं पंप हाउस के फीडर में आये ट्रिपिंग की समीक्षा कर सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। फेल ट्रांसफार्मरों की समीक्षा में 40 ऐसे ट्रांसफार्मर पाए गए हैं जो बदलने के लिए शेष हैं। इन्हें 3 दिन के भीतर बदलने के निर्देश भी दिए गए हैं। आर डी एस एस योजना के अंतर्गत 9 एवं सितंबर तक फीडर सेपरेशन का 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

योजना के एक मिलाकर कुल 10 सब स्टेशनों  की प्रगति की समीक्षा में बताया गया कि शिवराजपुर सब स्टेशन का काम पूरा हो गया है। जिसे जुलाई के प्रथम सप्ताह में चार्ज किया जाएगा।
    इसके अलावा धतुरा खरमसेडा का कार्य 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। झिन्ना का कार्य 20 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है करसरा का 10 प्रतिशत बढौरा का 5 प्रतिशत एवं मुडहा, पवैया एवं सिविल लाइन का कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ। इन सबस्टेशनों को 31 अगस्त तक पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया गया। जिले में 237 फीडर विभक्तीकरण के कार्य किये जा रहे है जिनमें से नागौद में 23 सतना में 67 रामपुर बाघेलान में 51 अमरपाटन में 37 मैहर में 59 के कार्य किया जाना है जिसमें सर्वे का कार्य एजेन्सी के द्वारा शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। आवश्यक सामग्री प्रारम्भिक स्थिति में क्रय कर ली गई है। पोल ट्रान्सपोटेशन का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है इस योजना के अन्तर्गत 1903 किलो मीटर 11 केव्ही लाइन 3713 ट्रान्सफार्मर एवं 720 किलोमीटर एलटी का कार्य किया जाना है। फीडर विभक्तिीकरण के कार्य में सितम्बर 2023 तक पूर्ण कर लिया जायगा। 32 उपकेन्द्रों में केपासिटर बैंक का कार्य किया जाना जिसमें से सिविल कार्य 80 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है एवं सामग्री के आदेश हो चुके है ये कार्य अगस्त 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इससे क्षेत्र में वोल्टेज की समस्या में निदान हो जायेगा। 33 के.व्ही. के 24 नग/162 किलो मीटर का कार्य किया जाना है जिसमें सर्वे का कार्य 80 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। 33/11 केव्ही उपकेन्द्र आधुनिकीकरण 35 नग स्वीकृत है जिसमें एसटीसी संभाग सतना को कार्य दिया गया है जिनमें से 4 उपकेन्द्रों में कार्य पूर्ण कर लिये गये है शेष कार्य जल्दी ही पूर्ण कर लिया जायगा। इसके अलावा आरडीएसएस योजना के अन्तर्गत ट्रान्सफार्मर, रेनोवेशन, क्षमता वृद्धि एवं अतिरिक्त ट्रान्सफार्मर के कार्य किये जाने है जिनमे से 136 फीडरों में 1519 ट्रान्सफार्मर रेनोवेशन 885 क्षमता वृद्धि एवं 354 अतिरिक्त ट्रान्सफार्मर के सर्वे एवं इस्टीमेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं शेष कार्य 1380 ट्रान्सफार्मर रेनोवेशन, 564 क्षमता वृद्धि 97 ट्रान्सफार्मर के कार्य अभी शेष है जिन्हें 30 जून तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में खराब ट्रान्सफार्मर तुरन्त बदले जाये ट्रिपिंग में कमी हो औसत सप्लाई में सुधार किया जाना सुनिश्चित करे। सभी अधिकारी उपभोक्ताओं का फोन अटेन्ड करें एवं उपभोक्ता संतुष्टी में बढोत्तरी सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन में बिल एवं सप्लाई संबंधित समस्त शिकायतों को त्वरित निराकरण करें।

अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने पूर्व तैयारी बैठक आज

जिले में आगामी वर्षा ऋतु में अति वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारी संबंधी महत्वपूर्ण बैठक कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 16 जून को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों को बैठक में जानकारी सहित अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *