Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: राशन दुकानों में समय पर पहुंचे खाद्यान्न-कलेक्टर


समय सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न


   सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले की उचित मूल्य की राशन दुकानों में प्रतिमाह समय पर खाद्यान्न पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक समय पर राशन दुकानों का पैसा नागरिक आपूर्ति निगम को भुगतान करें और नान समय पर राशन दुकानों को अनाज पहुंचाए। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम एसके गुप्ता, सुधीर बैक, धीरेंद्र सिंह, राजेश मेहता, सुरेश जादव, अर्चना यादव, आरएन खरे सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
     राशन वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मई माह का 95 प्रतिशत खाद्यान्न भेजा गया है। जिसमें 79 प्रतिशत ही वितरण हुआ हैं। इसी प्रकार जून माह का 55 प्रतिशत हुआ है। मोबाइल सीडिंग और ईकेवाईसी की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि जो राशन दुकानदार इस कार्य में सहयोग नहीं करें। उनकी दुकानें स्व-सहायता समूहों को आवंटित करें। सीखो-कमाओ-योजना की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि रोजगार देने वाले संस्थाओं में अभी तक 141 पंजीयन ही हुए हैं इन्हें बढ़ाएं और संस्थाओं से सेक्टर तथा वैकेंसी भी पोर्टल पर दर्शित कराएं। उन्होंने कहा कि निर्माण और रोजगार मूलक शासकीय विभाग एवं संस्थाएं भी अपना पंजीयन कराएं।

दो दिन में करें शेष खातों में डीबीटी सक्रिय

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में शेष आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय नहीं रहने वाले खातों की जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय बार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी शेष खातों में 2 दिन के भीतर डीबीटी सक्रिय करने की कार्यवाही पूरी कर लेने के निर्देश दिए है। बरसात के पहले ग्रामीण क्षेत्रों एवं नगरीय निकाय के जलभराव वाले क्षेत्रों में नाले आदि की सफाई कर वाटर लॉगिंग रोकने के निर्देश दिए। जैतवारा नगर परिषद के सीएमओ को बिना अवकाश स्वीकृत अवकाश पर जाने पर एवं अक्सर टीएल में अनुपस्थित रहने पर रामपुर बघेलान के सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

157 सोसाइटी और जिला पंचायत में होगा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 13 जून को राजगढ़ जिले में राज्य स्तरीय समारोह में किसानों के खाते में फसल बीमा क्लेम का पैसा डालेंगे। इस कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में लाइव देखा जाएगा। जिला स्तर पर जिला पंचायत के सभागार और सभी 157 कृषक सहकारी समितियों में बड़ी स्क्रीन पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम देखा जाएगा। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को सभी कार्यक्रमों की बेहतर तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

जल जल जीवन मिशन की 138 नल जल योजनाएं पूर्ण

समय सीमा प्रकरणों की बैठक में बताया गया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन की स्वीकृत 100 रिट्रोफिटिंग योजनाओं में 70 और नवीन स्वीकृत 120 योजनाओं में से 58 नल जल योजना पूर्ण कर ली गई हैं। कलेक्टर ने इन योजनाओं का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं।

अनुग्रह सहायता का आवेदन लंबित नहीं रहे

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने श्रम कल्याण की संबल योजना की समीक्षा में कहा कि अनुग्रह सहायता का कोई भी आवेदन लंबित नहीं रहना चाहिए। इस माह की 27 जून को समाधान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समीक्षा होगी। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण की समीक्षा की तथा लक्ष्यानुसार आवास पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

हेल्पलाइन में ग्रेडिंग बढ़ाएं

सीएम हेल्पलाइन में सतना जिले का स्थान 17वां पाया गया। पिछले सप्ताह की लंबित कुल शिकायत भी 15 हजार 676 से 480 बढ़कर 16 हजार 106 शिकायतें लंबित हो गई है। कलेक्टर ने कहा कि सभी लोग सम्मिलित प्रयास कर जिले की ग्रेडिंग सुधारे। इस बार ग्रेडिंग के दौरान डी श्रेणी में विभाग के पाए जाने पर विभाग प्रमुख की वेतन काट ली जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *