Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: अप्रेन्टिसशिप मेला 12 जून को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना द्वारा जानकारी दी गई है कि कौशल विकास संचालनालय के तत्वाधान में 12 जून को प्रातः 9ः30 बजे से शासकीय आईटीआई सतना में अप्रेन्टिसशिप मेला का आयोजन किया गया है। मेले में डेक्सॉन टेक्नोलॉजी नोएडा में कम्पनी द्वारा कम्पनी ट्रेनिंग पद हेतु 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण, डिप्लोमा मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रनिक्स, आईटीआई, एक्साइड बैट्री लिमिटेड पुणे एवं पोलीरब प्राईवेट लिमिटेड अहमदाबाद द्वारा कम्पनी ट्रेनिंग पद हेतु आईटीआई समस्त ट्रेड में उत्तीर्ण, ट्रेम्स आटोमेशन पुणे द्वारा अप्रेन्टिस पद हेतु आईटीआई इंजीनियरिंग ट्रेड उत्तीर्ण तथा डूरोसोक्स महाराष्ट्र द्वारा अप्रेन्टिस पद हेतु डिप्लोमा मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रनिक्स में उत्तीर्ण अथवा अध्ययनरत अभ्यर्थी जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष हो, वे अपने साथ बायोडाटा तीन प्रतियों में, आधारकार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो एवं शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज साथ लेकर आये। अप्रेन्टिसशिप मेले में सम्मिलित होने के लिए बेवसाइट  forms.gle/nwhqic4tnskpri1x5  पर पंजीयन कर सकते हैं।

जनसेवा मित्रों ने चलाया जागरूकता अभियान

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों ने मझगवां जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बरौंधा में लाडली बहनों के बीच पहुंचकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान महिलाओं को खाते में आधार लिंक करना और डीबीटी इनवेल्ड करने के संबंध में जागरूक किया गया। योजना की हितग्राहियों को बताया गया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान योजना में पात्र सभी लाडली बहनों के खाते में 10 जून को प्रथम किश्त के रूप में 1 हजार रूपये की राशि सिंगल क्लिक से जमा कराएंगे। लाडली बहनें यह राशि अगले दिन यानी 11 जून के बाद से कभी भी बैंक से निकाल कर अपनी जरूरतों पर खर्च कर सकेंगी। नुक्कड़ नाटक के दौरान महिलाओं ने जिंदगी में बदलाव लाने और आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं दी।

बिहार के नोडल ऑफिसर करेंगे पर्यवेक्षण
      सतना 7 जून 2023/भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रदेशों में चल रहे ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के एफएलसी कार्य के पर्यवेक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। इसके अनुसार 15 से 17 जून के मध्य बिहार के ईवीएम नोडल ऑफिसर छतरपुर, पन्ना और सतना जिले में चल रहे ईवीएम, एमएलसी कार्य का पर्यवेक्षण करेंगे।

बूथलेवल अवेयरनेस ग्रुप का गठन 7 दिवस में करें

आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु जिले के समस्त मतदान केन्द्रों में बूथलेबल अवेयरनेस ग्रुप ¼BAG½ का गठन तथा बूथ जागरूकता समूह प्रत्येक बूथ में स्थापित किया जायेगा। बूथ जागरूकता समूह बूथ स्तर पर स्वीप के क्रियान्वयन का पर्यवेक्षण एवं समन्वय करेंगें। जिसमें बूथ लेबल अधिकारी, सदस्य, सचिव होगें, तथा बूथ स्तरीय सरकारी कर्मचारी आंगनबाडी कार्यकर्ता, स्थानीय निकाय के प्रतिनिधि, बूथ लेबल सहायक, बूथ लेबल स्वयंसेवी, बूथ क्षेत्र में संचालित विद्यालय, महाविद्यालयों के प्रमुख या प्रतिनिधि, एनएसएस, एनवाई के स्वयंसेवी तथा स्थानीय सी.एस.ओ., एनजीओं के सदस्य प्रतिनिधि नियुक्त किया जाना है। नियुक्त किये गये बूथ लेबल सहायकों का किसी भी राजनैतिक दलों से संबंध नहीं होना चाहिए।
      अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र सिंह द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद, मैहर, अमरपाटन, एवं रामपुर बघेलान को निर्देशित किया गया है कि विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बूथ लेबल अवेयरनेस ग्रुप ¼BAG½ का गठन करने के उपरान्त जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय की मेल आईडी dosatna01@gmail.com पर 7 दिवस के अन्दर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

डॉ. संजीव प्रजापति नोडल अधिकारी नियुक्त

भारत सरकार राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग नईदिल्ली के निर्देशानुसार स्वास्थ्य संस्थाओं में (रनअमदपसम कपंइमजमेद्ध की चिकित्सा सुविधाओं के सतत मानीटरिंग एवं क्रियान्वयन हेतु डॉ. संजीव कुमार प्रजापति शिशु रोग विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय सतना को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आज होगी विशेष ग्राम सभायें

सतना जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 8 जून को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के संबंध में विशेष ग्राम सभायें आयोजित की जायेगी। इन ग्राम सभाओं में लाडली बहना योजना की अन्तिम पात्र महिलाओं की सूची का वाचन, पोर्टल में डीबीटी सक्रिय नहीं दिखने वाले खाते की जानकारी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया जायेगा।

21 जून-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जबलपुर में होगा राष्ट्रीय स्तर का आयोजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का मुख्य आयोजन 21 जून को जबलपुर में होगा। वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग की थीम पर होने वाला राष्ट्रीय स्तर का यह कार्यक्रम पूर्ण गरिमा के साथ हो और अधिकाधिक लोगों को कार्यक्रम से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम के लिए जारी तैयारियों की निवास कार्यालय समत्व से जानकारी प्राप्त की। आयुष राज्यमंत्री श्री रामकिशोर नानो कांवरे, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरूण शमी, प्रमुख सचिव आयुष सोनाली वायंगणकर और अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर का मुख्य कार्यक्रम जबलपुर के गैरिसन ग्राउण्ड में प्रातः 6 बजे से आरंभ होगा। कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल की सहभागिता प्रस्तावित है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान, केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी शामिल होंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश के सभी पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थल, नगरीय निकाय और ग्राम पंचायतों में भी योग कार्यक्रम होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *