Saturday , May 18 2024
Breaking News

Alert: हफ्ते के इस दिन सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, रिसर्च में खुलासा

Health the risk of heart attack is highest on this day of the week know its reason and remedy: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आज के दौर में दिल का दौरा, सबसे खतरनाक और सबसे ज्यादा पाई जाने वाली स्वास्थ्य समस्या है। हार्ट अटैक किसी भी दिन, किसी भी वक्त, किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है और जानलेवा साबित हो सकती है। लेकिन हफ्ते का एक दिन इसके लिए भी खास है। हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि गंभीर रूप से हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले सोमवार को आते हैं। ब्रिटिश कार्डियोवैस्कुलर सोसायटी में पेश इस स्टडी के अनुसार सोमवार के दिन गंभीर हार्ट अटैक की दर सबसे ज्यादा होती है।

सबसे गंभीर हार्ट अटैक

शोधकर्ताओं ने मरीजों में हार्ट अटैक के सबसे गंभीर प्रकार यानि एसटी-सेगमेंट एलीवेशन मायोकार्डियल इंफ्रेक्शन (STEMI) का पता लगाया है। इसमें दिल की सबसे बड़ी धमनी पूरी तरह से बंद हो जाती है, जिसकी वजह से दिल तक ऑक्सीजन और ब्लड की सप्लाई रुक जाती है। STEMI के दौरान दिल तक जाने वाली मुख्य धमनी में पूरी तरह से ब्लॉकेज हो जाती है, जिसकी वजह से दिल की मांसपेशियां काम करना बंद कर देती हैं। ऐसे में दिल की धड़कन कम होनी शुरू हो जाती है और कुछ ही देर में मौत हो सकती है।

दिल को नुकसान

STEMI को हार्ट अटैक के सबसे महत्वपूर्ण प्रकार में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें फेफड़ों तक खून पंप करने वाले हार्ट के चैंबर्स की मांसपेशियां बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिसकी वजह से शरीर के दूसरे अंगों तक खून नहीं पहुंच पाता है। चूंकि दिल की मांसपेशियां दोबारा से ठीक नहीं हो सकती, इसलिये ये स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

सोमवार का दिन

स्टडी में पाया गया कि STEMI हार्ट अटैक की दर, हफ्ते के दूसरे दिनों के मुकाबले, सोमवार को सबसे ज्यादा होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी असली वजह का तो पता नहीं, लेकिन सर्केडियन रिदम के साथ कुछ ऐसा है, जो हार्मोन के वितरण को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक हो सकता है।सोमवार को हार्ट अटैक के ज्यादा मामलों के पीछे की वजह काम पर लौटने से जुड़ा दबाव शामिल है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *