Thursday , June 20 2024
Breaking News

Satna: 15 जून से शुरू होगा युवाओं का आनलाईन पंजीयन


बेरोजगार युवाओं के लिये उपहार मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना

मुख्य सचिव ने ली वीडियो कान्फ्रेंस बैठक


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिये मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लागू की जा रही है। राज्य शासन की इस योजना में व्यापक स्तर पर औपचारिक शिक्षा प्राप्त युवाओं को पंजीकृत औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में छात्र प्रशिक्षणार्थियों के रूप में आन द जॉब ट्रेनिंग दी जायेगी। योजना में कम से कम एक लाख युवाओं को इस वित्तीय वर्ष में लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।
प्रदेश शासन के मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस ने सोमवार को सभी जिला कलेक्टर एवं संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से योजना की जानकारी दी और क्रियान्वयन के संबंध में दिशा निर्देश दिये। सतना के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, महाप्रबंधक उद्योग आरएस पाण्डेय, प्राचार्य आईटीआई पॉलीटेक्नीक एवं अन्य तकनीकी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में 18 से 29 वर्ष के मध्यप्रदेश के निवासी युवा जो न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वीं उत्तीर्ण अथवा आईटीआई या उच्च उपाधि प्राप्त है। उन्हें प्रशिक्षण के साथ ही 8 हजार से 10 हजार रूपये तक की प्रतिमाह स्टायफण्ड प्राप्त होगा। जिसमें 75 प्रतिशत राशि राज्य शासन डीबीटी से तथा शेष 25 प्रतिशत राशि संबंधित प्रशिक्षण देने वाली संस्था भुगतान करेगी। प्रशिक्षण के पश्चात मध्यप्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार बोर्ड द्वारा स्टेट कौंसिल फार वोकेशनल ट्रेनिंग (एससीवीटी) का प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। इनमें युवाओं को प्रतिमाह स्टायफंड के रूप में कक्षा 12 वीं या उससे कम शैक्षणिक योग्यता होने पर 8 हजार, आईटीआई उत्तीर्ण को 8500 रूपये, डिप्लोमा उत्तीर्ण को 9000 तथा स्नातक या उच्च शिक्षा उत्तीर्ण को 10 हजार रूपये प्रतिमाह का स्टायफंड प्राप्त होगा। योजना के पोर्टल पर 7 जून से प्रतिष्ठानों का पंजीयन शुरू होगा और 15 जून से युवाओं का पंजीयन प्रारम्भ होगा। इसके पूर्व प्रदेश स्तर पर मध्यप्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों नोयडा, पुणे, बैंगलोर में उद्योगों की वर्कशाप 6 जून तक आयोजित होगी। सभी जिलों को इसके पूर्व संचालित और प्रतिस्थपित उद्योगों की बैठक भी आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

कोई भी बच्चा स्कूल जाने से नहीं रहे वंचित- गणेश सिंह

स्कूल चले हम अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम कन्या स्कूल धवारी में सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *