Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद भण्डारित

रेशानी से बचने के लिए अग्रिम भण्डारण करें किसान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ खरीफ वर्ष 2023 का सीजन प्रारम्भ होने जा रहा हैं। जिले के कृषक भाइयों से अनुरोध किया गया है कि आगामी खरीफ सीजन हेतु जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों का भण्डारण कराया गया हैं जिसके तहत मार्केड एवं सहकारी समितियों में यूरिया, डी.ए.पी., एन.पी.के., पोटास, सिंगल, सुपर फास्फेट उर्वरक की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हैं।                  
उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास ने अपील की है कि आवश्यकतानुसार किसान भाई उर्वरकों का अग्रिम उठाव कर लें ताकि सीजन में उनके पास पर्याप्त उर्वरक की उपलब्धता रहे एवं बोनी कार्य प्रभावित न हो। कृषि विभाग के मैदानी अमले को अपने-अपने क्षेत्र के कृषकों से सतत सम्पर्क कर कृषकों को प्रोत्साहित कर उर्वरकों का अग्रिम उठाव कराने हेतु निर्देशित किया गया है। मैदानी अमले द्वारा सतत प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से भी कृषकों के मोबाईल पर बल्क मैसेज भेजकर तत्संबंध में जानकारी दी जा रही है।

लू से बचने के लिए अनेक उपाय संबंधी एडवाइजरी जारी

वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है। गर्म हवाएं चलने लगी हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें। बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढक़कर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें। अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की भी सलाह दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *