Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: सभी सरकारी और प्रायवेट कालेज में प्रवेश प्रक्रिया 25 मई से


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उच्च शिक्षा से संबंधित सभी शासकीय और निजी महाविद्यालयों में अकादमिक-सत्र 2023-24 के लिए 25 मई से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होंगे। प्रवेश प्रक्रिया में एक मुख्य चरण और तीन सीएलसी राउंड होंगे। प्रवेश प्रक्रिया मचतंअमेीण्उचवदसपदमण्हवअण्पद के माध्यम से पूरी तरह ऑनलाइन होगी। विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज के सत्यापन के लिए महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। इस वर्ष स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए भी ई-सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। अधिभार का लाभ लेने वाले आवेदकों का भी हेल्प सेन्टर द्वारा ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा। ई-प्रवेश के लिये मार्गदर्शिका जारी की जा रही है।
      प्रवेश प्रक्रिया स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने एवं सुचारू संचालन के लिए प्राध्यापकों एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर्स को प्रशासन अकादमी से ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षित प्राध्यापक मास्टर ट्रेनर के रूप में कॉलेज के अन्य स्टाफ को प्रशिक्षण दे रहे हैं। साथ ही अशासकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापकों तथा एमपी ऑनलाइन के किओस्क संचालकों के साथ प्रवेश को लेकर महाविद्यालय स्तर पर चर्चा कर उन्हें प्रवेश सम्बन्धी जानकारी दी।
     प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक सरल एवं विद्यार्थी हितैषी बनाने के प्रयास किए गए हैं। विद्यार्थी त्रुटि होने पर ऑनलाइन शुल्क जमा कर पूर्व महाविद्यालय के हेल्प सेंटर से सुधार कर सकेंगे और पुनः विकल्प का चयन कर सत्यापन की प्रक्रिया कर सकेंगे। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान प्रवेश निरस्तीकरण पर प्रवेश शुल्क राशि खाते में वापस ट्रांसफर की जाएगी। सभी महाविद्यालयों में नवीन विद्यार्थियों के स्वागत के लिए प्रवेश उत्सव किये जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शी व्याख्यान भी होंगे।

मोतियाबिंद के उपचार के लिए विशेष अभियान

मोतियाबिंद को खत्म करने के प्रधानमंत्री मोतियाबिंद मुक्त भारत अभियान में मोतियाबिंद होने की संभावना वाले 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों की स्क्रीनिंग घर-घर जाकर की जाएगी और जाँच के बाद मोतियाबिंद प्रभावितों का ऑपरेशन भी होगे। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य शासन के कार्यक्रम अनुसार मोतियाबिंद को खत्म करना प्रधानमंत्री मोतियाबिंद मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य है। नेत्र सर्जन के समन्वयय से दृष्टि सुरक्षित करने के इस अभियान की सघन माइक्रो प्लानिंग कर सर्जरी प्रोटोकॉल के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित कर अभियान चलाया जाएगा। राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम अधिकारी ने भी अभियान के बारे में जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना बनी युवाओं के रोजगार का सशक्त माध्यम

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ अब 45 वर्ष की आयु तक के आठवीं कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को भी मिलेगा। युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना संचालित है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार युवा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं। आवेदन पत्र वेबसाइट https:@@samast.mponline.gov.in  के माध्यम से भी भरे जा सकते हैं।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की पात्रता अनुसार अब हितग्राही की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष है। इसी तरह शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण है। इस योजना के तहत बैंक ऋण एवं अनुदान के माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवा सेवा व्यवसाय एवं स्वयं का उद्योग स्थापित कर सकते हैं।

महाराणा प्रताप जयंती पर आज सामान्य अवकाश

राज्य शासन ने महाराणा प्रताप जयंती के लिये पूर्व में घोषित ऐच्छिक अवकाश के स्थान पर सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में सामान्य अवकाश घोषित किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 22 मई महाराणा प्रताप जयंती पर सामान्य अवकाश रहेगा।

डीएलएड पाठ्यक्रम के लिए आनलाइन पंजीयन 29 मई तक

शासकीय जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान एवं अशासकीय महाविद्यालयो में डीएलएड पाठयक्रम सत्र 2023-24 में प्रवेश हेतु आवेदको का आनलाईन पंजीयन प्रक्रिया 29 मई तक चलेगी। प्रवेश प्रक्रिया एमपी आनलाईन के माध्यम से होगी। जो भी अभ्यर्थी डीएलएड में प्रवेश लेना चाहते है। उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन एमपी आनलाईन पर करना होगा।

खेलवृत्ति के लिए आवेदन 31 मई तक

खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा वर्ष-2023 के राज्य स्तरीय खेलवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। खेलवृत्ति के लिये अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक विजेता प्रतिभावान खिलाड़ियों को 31 मई तक अपने आवेदन जमा करना होंगे।
अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 10 हजार, रजत पदक विजेता को 8 हजार तथा काँस्य पदक विजेता को 6 हजार रूपये की खेलवृत्ति का प्रावधान है। खेलवृत्ति के लिये आवेदन संबंधित जिले के जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी से प्राप्त किये जा सकते हैं।
खेलवृत्ति के लिये निर्धारित दिशा-निर्देश एवं नियमावली विभागीय वेबसाइट www.dsywmp.gov.in  पर उपलब्ध हैं। मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी, प्रशिक्षण केन्द्र, फीडर सेंटर, भारतीय खेल प्राधिकरण एवं खेल छात्रावास में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार एवं प्रोत्साहन नियम-2019 में मान्यता प्राप्त खेल संघ द्वारा आयोजित अधिकृत राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में पदक अर्जित करने वाले जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेलवृत्ति प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

किसानों से योजनाओं का लाभ लेने की अपील

उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप ने जिले के किसानों से अनुरोध किया है कि वे कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। जिले के किसान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन, तिलहन योजना अन्तर्गत दलहनी एवं तिलहनी फसलों के क्षेत्र विस्तार करने के उद्देश्य से सामग्री की कीमत का 50 प्रतिशत अधिकतम राशि 500 रूपए अनुदान पर कीटनाशक, सुक्ष्मपोषक तत्व, जैव उर्वरक वितरण के लिए अनुसूचति जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों के लिए लक्ष्य प्राप्त हुए है। सामग्री प्राप्त करने के लिए किसानो से अपील की गई है कि किसान संबंधित विकासखण्ड के अपने वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क कर योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओं की तर्ज पर प्राप्त कर सकते है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *