Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: नेशनल लोक अदालत में हुआ 2909 प्रकरणों का निराकरण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार 13 मई शनिवार को उच्च न्यायालय स्तर से लेकर जिला न्यायालयों, तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया।
सतना जिले में वर्ष की दूसरी नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव ने किया किया। प्रधान जिला न्यायाधीश ने नेशनल लोक अदालत की शुभकामनायें देते हुये कहा कि लोक अदालत में प्रकरणों का निराकरण परस्पर सहमति से कराने पर समय एवं धन की बर्बादी रोकी जा सकती है। उन्होंने कहा कि सभी प्रकरणों का आपसी सौहार्द के साथ प्रकरणों का निराकरण करवायें। नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिये 47 खंडपीठों का गठन किया गया था। जिसमें चेक अनादरण के मामले, मोटर बीमा, बिजली चौरी, बैंक वसूली, वैवाहिक मामले, प्री-लिटिगेशन प्रकरणों सहित अन्य सिविल एवं राजीनामा योग्य प्रकरणों का आपसी सौहार्द पूर्ण तरीके से निराकरण किया गया।
अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश के निर्देशन में संपन्न नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित 1129 एवं प्रिलिटिगेशन के 1780 प्रकरणों को मिलाकर कुल 2909 प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसमें 7 करोड़ 56 लाख 46 हजार 894 रुपये के अवार्ड पारित किये गये। इस मौके पर प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय नोरिन निगम, सचिव एस0के0 श्रीवास्तव, मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट अनीता खजुरिया सहित समस्त जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीशगण उपस्थित रहे।

सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर 15 मई को लगेगा स्वास्थ्य मेला

बीमारियों की जाँच और उपचार सहित बचाव की दी जायेगी जानकारी

प्रदेश के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में 15 मई को स्वास्थ्य मेला (आरोग्यम-ओवरऑल वेल बीइंग) लगाया जायेगा। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में शहरी स्वास्थ्य संस्थाएँ, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र और मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक शामिल हैं। एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने बताया कि सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मेले में की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में निर्देश दिये गये हैं। मेले में तम्बाकू के प्रयोग पर नियंत्रण किये जाने के लिये परामर्श देना, स्वच्छता और स्वास्थ्य पर वार्ता, किशोरियों के लिये सेनेटरी नेपकिन के प्रयोग के लिये जागरूकता, 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन के जाँच केम्प, एनसीडी स्क्रीनिंग में डायबिटीज, हाईपरटेंशन, कैंसर और आँखों की जाँच की जायेगी। मेले में टीबी की स्क्रीनिंग और जागरूकता बढ़ाने के कार्यक्रम भी किये जायेंगे। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य मेले की जानकारी सोशल मीडिया एकाउंट पर अपलोड करेंगे। बताया गया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत माह की प्रत्येक 14 तारीख को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला लगाया जाता है। मई माह में 14 तारीख को

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *