Sunday , April 28 2024
Breaking News

केरल तट के पास 2500 किलो मेथामफेटामाइन ड्रग बरामद, कीमत 12,000 करोड़ रुपये

National 2 point 5 thousand kg of methamphetamine drug found near kerala coast said to be valuable: digi desk/BHN/मुंबई/ केरल तट के पास भारतीय जलक्षेत्र में एक जहाज से नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने संयुक्त अभियान में करीब 12,000 करोड़ रुपये मूल्य का करीब 2,500 किलोग्राम मादक पदार्थ मेथामफेटामाइन जब्त किया। यह देश में मेथामफेटामाइन की सबसे बड़ी जब्ती है। इस मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक को को हिरासत में लिया गया है। एनसीबी के उप महानिदेशक (आपरेशन) संजय कुमार सिह ने शनिवार को कहा कि यह कार्रवाई “आपरेशन समुद्रगुप्त” के तहत की गई।

यह जब्‍त हुआ

अभियान के तहत अब तक करीब 3,200 किलोग्राम मेथामफेटामाइन, 500 किलोग्राम हेरोइन और 529 किलोग्राम हशीश जब्त की गई है। एनसीबी ने नौसेना के साथ संयुक्त अभियान में “”मदर शिप”” से मादक पदार्थ को बरामद किया। यह खेप अफगानिस्तान से भारत, श्रीलंका और मालदीव के लिए थी। “”मदर शिप”” बड़ा जहाज होता है जो पाकिस्तान और ईरान के आसपास मकरान तट से अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न नावों को मादक पदार्थ वितरित करता है। नौसेना ने मेथामफेटामाइन के 134 बोरे, पाकिस्तानी नागरिक, नाव और कुछ अन्य वस्तुओं को केरल के कोच्चि में मट्टनचेरी घाट पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को सौंप दिया।

तीसरी सबसे बड़ी जब्‍ती

एनसीबी द्वारा पिछले डेढ़ साल में दक्षिणी मार्ग से मादक पदार्थों की यह तीसरी बड़ी जब्ती है। अभियान के तहत मादक पदार्थों की पहली जब्ती फरवरी 2022 में की गई थी जब एनसीबी और नौसेना की संयुक्त टीम ने गुजरात के तट से दूर गहरे समुद्र से 529 किलोग्राम हशीश, 221 किलोग्राम मेथामफेटामाइन और 13 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी, जो बलूचिस्तान से मंगाई गई थी। अक्टूबर 2022 में एनसीबी और नौसेना ने केरल के तट पर एक ईरानी नाव को रोककर 200 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी और छह ईरानी ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया था।

About rishi pandit

Check Also

संदेशखाली मुद्दे पर ममता सरकार को जेपी नड्डा ने घेरा, पश्चिम बंगाल में भाजपा 35 से अधिक सीटें जीतेगी

कोलकता. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बाद ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *