Monday , April 29 2024
Breaking News

MP Weather Alert: MP में भीषण गर्मी, खरगोन रहा देश का सबसे गर्म शहर, पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार

Madhya pradesh bhopal mp weather update scorching heat in madhya pradesh khargone remained the country hottest city mercury crossed 46 degree celsius: digi desk/BHN/भोपाल/  मध्‍य प्रदेश में गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंचने लगी है। सूरज के तमतमाने के कारण शनिवार को सबसे अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तापमान खरगोन में दर्ज किया गया, जो इस सीजन में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान है। खरगोन शनिवार को देश के सबसे गर्म शहरों में पहले नंबर पर रहा।

धार, रतलाम में तीसरे दिन भी लू का प्रभाव

खरगोन के अलावा धार, रतलाम में तीसरे दिन भी लू का प्रभाव रहा। प्रदेश के 29 शहरों में मौसम विज्ञान केंद्र की वेधशाला हैं। सभी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गर्मी के तीखे तेवर अभी बरकरार रहने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान मोका का मप्र के मौसम पर असर नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के आसपास ट्रफ के रूप में बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान मोका भीषण रूप ले चुका है, लेकिन उसका मध्य प्रदेश के मौसम पर कोई असर नहीं हो रहा है। नमी नहीं रहने के कारण मौसम पूरी तरह शुष्क बना हुआ है।

इस कारण बढ़ रहा है तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि आसमान पूरी तरह साफ है। सूर्य की किरणें लंबवत धरती पर पड़ रही हैं। इस वजह से पूरे प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने के कारण मौसम का मिजाज गर्म ही बना रहने के आसार हैं।

क्यों होगी कहीं-कहीं बूंदाबांदी

शुक्ला के मुताबिक वर्तमान में हवा का रुख पश्चिमी के साथ ही दक्षिण-पश्चिमी भी हो रहा है, जिसके चलते अरब सागर से कुछ नमी आने लगी है। इस वजह से रविवार को दोपहर के बाद ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने के साथ ही बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि इससे मौसम के गर्म मिजाज पर विशेष असर पड़ने की संभावना कम है।

कब मानी जाती है लू

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो। साथ ही वह सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो तब लू चलने की घोषणा की जाती है। इसके अलावा पारा 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर भी लू चलना माना जाता है।

About rishi pandit

Check Also

MP: रेल अधिकारी ने महिला सहकर्मी को बनाया हवश का शिकार, पुलिस ने जेल भेजा, सस्पेंड

Madhya pradesh jabalpur jabalpur railway officer made female colleague victim of lust administration suspended him: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *