Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: सीबीएसई परीक्षा परिणाम घोषित, 12वीं क्लास की काव्या टॉपर

कला संकाय से 98 प्रतिशत अंक अर्जित कर किया जिला टॉप

नतीजे देखने में छात्रों को हुई परेशानी, जिले की अधिकांश स्कूलों के नतीजे शत प्रतिशत


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। हालांकि, सीबीएसई की वेबसाइट का सर्वर धीमा होने की वजह से पैरेंट्स और स्टूडेंटस इसे देखने के लिए परेशान होते रहे। वे लगातार स्कूलों और टीचर्स से संपर्क करते रहे। स्कूलों का कहना है कि सर्वर डाउन होने से वेबसाइट पर हम रिजल्ट नहीं देख पा रहे थे हमें सीबीएसई द्वारा मेल पर रिजल्ट जारी किया गया है। बहरहाल सीबीएसई द्वारा घोषित नतीजों में द लवडेल स्कूल की छात्रा काव्या जैन ने कामयाबी का शिखर छुआ। उसने 98 प्रतिशत अंक अर्जित कर जिले में टॉप किया। वहीं जिले की तमाम स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों ने अच्छे अंक अर्जित कर जिले, अपने माता-पिता और गुरूजनों का मान बढ़ाया।

लवडेल के छात्रों का प्रदर्शन

द लवडेल स्कूल के छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड में बेहतरीन प्रदर्शन किया। कला संकाय में काव्या जैन ने 98 फीसदी, देवांश पाण्डेय ने 97.2, अपूर्व मिश्रा ने 96.8, वर्षा द्विवेदी ने 95.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। कामर्स संकाय में आदित्य कुमार बागरी ने 94.4, प्रवीण मौर्य 93.4, अनमोल सिरवानी 92.8 और मान्या सिंह ने 92.6, विज्ञान समूह में श्रेया निगम ने 91.6 और तनुज सिंह ने 91.4 फीसदी अंक प्राप्त किए। इसी प्रकार से कक्षा 1वीं की परीक्षा में आरव त्रिपाठी ने 95.4, कृष्णा टेकवानी 94.6, आशुतोष खरे 93.8, श्रेयांश शर्मा ने 93.8, सार्मथ पाण्डेय 93.8, शौर्य विक्रम सिंह 93.4, शौर्य सोनी 91.8 , सुहानी शुक्ला 91.2 और आयुष कुमार ने 91 फीसदी अंक प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया। विद्यालय के चेयरमैन मृगेन्द्र सिंह, डायरेक्टर विनय सिंह, प्राचार्य सत्येन्द्र तिवारी एवं सभी शिक्षकों ने बधाई दी है।

यूपीएससी क्रैक करना मेरा लक्ष्य: काव्या

लवडेल स्कूल की छात्रा काव्या जैन का सपना है कि वह यूपीएससी क्रैक करे। इसी उद्देश्य से उसने आर्ट विषय चुना। अब तक उसने पूरी लगन के साथ पढ़ाई की। 12वीं में 98 फीसदी अंक लाने से पहले कक्षा दसवीं में आईसीएसई बोर्ड से 96 अंक प्राप्त किए थे। अब वे डीयू से आगे की पढ़ाई करने के साथ ही यूपीएसई की तैयारी करेंगी। उन्होंने बताया कि उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि कृषक है। दादाजी खेती करते हैं। पिता कैलाश जैन गल्ला का व्यवसाय पन्ना जिले के देवेन्द्रनगर कृषि उपज मंडी में करते हैं। काव्या ने बताया कि वे अपनी मां कुमकुम जैन और छोटे भाई के साथ सतना में रहकर पढ़ाई करतीं थी।

सद्गुरू पब्लिक स्कूल चित्रकूट

चित्रकूट में संचालित सद्गुरू पब्लिक स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 12वीं की छात्रा काजल तिवारी पुत्री रमाकांत तिवारी 90.8 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में प्रथम स्थान अर्जित किया। विष्णु तिवारी पुत्र रविशंकर तिवारी 89.8 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय अर्जित किया। श्रद्धा दुबे पुत्री सुनील दुबे 89 प्रतिशत अंकों के साथ तृतीय स्थान पाया। मोनिका गुप्ता 88.6 प्रतिशत, समीक्षा पाण्डेय 85.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में सफलता अर्जित की। प्राचार्य राकेश तिवारी ने बताया कि इस वर्ष कुल 92 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए जिसमें 65 छात्र प्रथम श्रेणी एवं 19 छात्र द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। समिति की अध्यक्ष श्रीमती उषा जैन, ट्रस्टी डॉ बी के जैन ने उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी तथा आगामी सफल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।

भारतीय विद्या भवन प्रिज्म स्कूल

भारतीय विद्या भवन प्रिज्म स्कूल सतना का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। संध्या वर्मा 93.6 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में प्रथम स्थान, तन्मय चैधरी 92 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय तथा अभिनव कुमार पंडित 89.6 प्रतिशत अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड के एजीएम सीएसआर एवं जन संपर्क अधिकारी देवेन्द्र मिश्रा ने जानकारी देते हुये बताया कि विद्यालय के 86.7 प्रतिशत छात्र प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। जिनमें 53.3 प्रतिशत विद्यार्थियों को विशेष योग्यता प्राप्त हुई। विद्यालय का औसत परीक्षा प्राप्तांक 75.33 प्रतिशत रहा। विद्यालय के छात्र अनुप्रीत तिवारी ने आईटी में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किये।प्राचार्य डॉ. रामानंद गोस्वामीे ने विद्यालय परिवार एवं अभिभावकों की भूमिका के महत्व को रेखांकित किया और बच्चों से अपेक्षा की कि वे आगे भी कठोर परिश्रम की अपनी आदत को बनाए रखे।

कक्षा 12 वीं

सीबीएसई. के कक्षा 12वीं में भारतीय विद्या भवन प्रिज्म स्कूल, मनकहरी का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहा। विद्यालय का परीक्षा परिणाम पीसीएम संकाय मे शत प्रतिशत रहा। पीसीएम संकाय से ऋ षभ चतुर्वेदी ने 95.2 प्रतिशत अंको के साथ प्रथम स्थान, सौरभ वर्मा ने 85.4 प्रतिशत अंको के साथ द्वितीय स्थान और आदर्श पांडेय ने 77.2 प्रतिशत अंको के साथ विद्यालय में तीसरे स्थान पर कब्जा किया। कामर्स संकाय से संस्कृति सिंह ने 95 प्रतिशत अंको के साथ प्रथम स्थान, कोमल पाल ने 94 प्रतिशत अंको के साथ द्वितीय और शालिनी सिंह ने 86.8 प्रतिशत अंको के साथ विद्यालय में तीसरे स्थान पर कब्जा किया। विद्यालय के पीसीएम संकाय से 100 प्रतिशत परीक्षार्थियोंं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा औसत प्राप्तांक 73.6 प्रतिशत अर्जित किये। पीसीएम संकाय के 42.9 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने विशेष योग्यता प्राप्त की। विद्यालय के छात्रों ऋ षभ चतुर्वेदी व संस्कृति सिंह ने आईपी में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किये। विद्यालय के कामर्स से 79 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा औसत प्राप्तांक 71.1 प्रतिशत अर्जित किये। कामर्स संकाय के 36.8 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने विशेष योग्यता प्राप्त की।

डीपीएस कक्षा 12वीं


सीबीएसई बोर्ड में जिले की दिल्ली पब्लिक स्कूल का नतीजा इस प्रकार रहा। कक्षा 12वीं में आस्था सिंह ने स्कूल टॉप करते हुए 93.1 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। कृपा दरयानी ने 93.2 प्रतिशत के साथ दूसरा और प्रियांश लोनारे ने 92.8 फीसदी अंक के साथ तीसरी रैंक प्राप्त की।

डीपीएस कक्षा 10वीं

दिल्ली पब्लिक स्कूल सतना के सीबीएसई कक्षा दसवीं के छात्र आदित्य वर्मा 93 प्रतिशत, प्राची माधवानी 92.40 फीसदी ,आर्य ताम्रकार 90 और खुशी कुशवाहा भी 90 फीसदी अंक लाकर संयुक्त रुप से तीसरे स्थान में रहीं।

क्राइस्ट ज्योजि विद्यालय कक्षा 10वीं

सीबीएसई बोर्ड द्वारा घोषित कक्षा 10वीं के परिणाम में क्राइस्ट ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों का बेहतर प्रदर्शन रहा। वैभवी मिश्रा ने 96.20 प्रतिशत, कश्यप आयुष ने 96, इशिका श्रीवास्तव ने 95.80, उदित बजोरिया ने 95.20, प्रज्ञा सिंह 95.20, शिव गुप्ता 95.20 और स्वप्रिल मिश्रा ने 95.20 फीसदी अंक अर्जित किए। वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा में रौनक तिवारी ने 95.60, अनवेश जैन 94.80, तनिषा गुप्ता 94.20, सना आफरीन 93.80 और काव्यांश अग्रवाल ने 93.60 फीसदी अंक प्राप्त किए।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *