Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: युवा उत्सव-इण्डिया-2047 की बैठक 15 मई को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नेहरू युवा केन्द्र संगठन (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा जिले स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक युवा उत्सव-इण्डिया/2047 कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। जिसमें 15 से 29 वर्ष के युवाओं के लिए चित्रकला, कविता लेखन, फोटोग्राफी, भाषण एवं सांस्कृतिक उत्सव विधाओं पर प्रतियोगिता आयोजित होनी है। जिला युवा अधिकारी वीरदीप कौर ने बताया कि कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 15 मई 2023 को अपरान्ह 12 बजे से आयोजन समिति की बैठक आयोजित की गई है।

गौ-रक्षा संकल्प सम्मेलन हेतु जिले के 216 गौ-सेवक भोपाल रवाना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 मई को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में गौरक्षा संकल्प सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। साथ ही प्रदेश के शहरी क्षेत्रों सहित सभी विकासखंडों के लिए 406 पशु चिकित्सा एम्बुलेंस को रवाना करेंगे। सतना जिले से गौ-रक्षा संकल्प सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 8 विकासखण्डों के 216 स्वयंसेवी संस्थाओं/मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के संचालक/प्रतिनिधि 5 बसों द्वारा लाल परेड ग्राउंड भोपाल के लिए रवाना हुए। सतना जिले को 1962 पशुधन संजीवनी योजनार्न्तगत 8 विकासखण्डों को 11 चलित पशु चिकित्सा इकाई मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 12 मई को प्रदान की जायेंगी।

प्रदेश के 2100 युवा को लाइफ वॉलेंटियर्स का मिलेगा प्रशिक्षण

25 मई तक स्वीकार किये जायेंगे आवेदन

युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने और पर्यावरण क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये प्रदेश में 2100 युवा को लाइफ वॉलेंटियर्स के रूप में प्रशिक्षण दिया जायेगा। लाइफ वॉलेंटियर का चयन प्रदेश के प्रत्येक जिले से किया जायेगा। आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होने के साथ एक जून 2023 को अधिकतम आयु 29 वर्ष और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक होनी चाहिये। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई 2023 है। प्रशिक्षण के बाद वॉलेंटियर्स को प्रमाण-पत्र दिया जायेगा।

आवेदन के लिये वेबसाइट

कार्यकारी निदेशक एप्को श्री मुजीबुर्रहमान ने बताया कि पंजीयन एवं नियम निर्देशिका के लिये आवेदक epco.mp.gov.in, swa.mp.gov.in, ecoclub.mp.gov.in, climatechange.mp.gov.in वेबसाइट पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रत्येक जिले से प्राप्त आवेदनों की सूची संबंधित कलेक्टर को भेजी जायेगी। कलेक्टर अपने जिले के पर्यावरण क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले युवाओं को भी स्व-विवेक से नामांकित कर सकेंगे। प्रदेश के प्रत्येक जिले से अधिकतम 35 वॉलेंटियर का चयन किया जायेगा।

पंजीयन निःशुल्क

एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण रूपेण निःशुल्क रहेगा। प्रतिभागियों को यात्रा एवं दैनिक भत्ते की निश्चित राशि ऑनलाइन उनके खाते में भेजी जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान भोजन और ठहरने की व्यवस्था एप्को द्वारा की जायेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का स्थान, समय और तिथि की सूचना जिला प्रशासन और चयनित प्रतिभागियों को ई-मेल या उनके व्हाट्सएप नम्बर पर दी जायेगी। प्रशिक्षण पर्यावरण के क्षेत्र में दीर्घ अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दिया जायेगा। लाइफ वॉलेंटियर्स को किसी प्रकार का वेतन या मानदेय नहीं दिया जायेगा। जो युवा स्वेच्छा से समाज में पर्यावरण के प्रति जन-चेतना लाने में योगदान देना चाहते हैं, उनके लिये यह एक अनूठा अवसर है।

7 विषयों का चयन

मिशन लाइफ के संबंध में नीति आयोग द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार 7 विषयों का चयन किया गया है। इनमें ऊर्जा की बचत एवं नवकरणीय ऊर्जा का उपयोग, जल की बचत एवं संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करना, घरेलू कचरे में कमी लाना, स्वस्थ जीवन-शैली को अपनाना, सतत एवं शाश्वत भोजन पद्धति को बढ़ावा देना और ई-वेस्ट का उचित निष्पादन शामिल है। प्रशिक्षण का उद्देश्य जिला, संभाग एवं राज्य स्तरीय लाइफ वॉलेंटियर्स का चयन कर उन्हें परिवर्तन के वाहक के रूप में समाज हेतु कार्य करने के लिये प्रेरित करना है। प्रशिक्षण से युवाओं के व्यक्तित्व विकास के साथ पर्यावरण-संरक्षण और जलवायु परिवर्तन पर कार्य करने के लिये नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। प्रदेश में पर्यावरण-संरक्षण की दिशा में व्यक्तियों और संस्थाओं को भी पहचान मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2021 में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान ग्लास्गो में पर्यावरण-संरक्षण और जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिये विश्व के समक्ष जीवन-शैली में बदलाव के प्रमुख समाधान के रूप में मिशन लाइफ का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद अक्टूबर-2022 में गुजरात के केवड़िया में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव की उपस्थिति में मिशन लाइफ की ग्लोबल लांचिंग हुई। इसी तारतम्य में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवा महापंचायत में लिये गये संकल्प LiFE&Life Style for Enviroment (पर्यावरण के लिये जीवन-शैली) के लिये युवा नेतृत्व विकास के लिये यह प्रशिक्षण आरंभ किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 1451 हितग्राहियों को 14 करोड़ 50 लाख आवंटित

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 1451 हितग्राहियों को आवास बनाने के लिये 14 करोड़ 50 लाख 60 हजार रूपये आवंटित किये गये हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने आवासों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिये हैं। प्रथम किस्त के रूप में 687 हितग्राहियों को 6 करोड़ 86 लाख 60 हजार रूपये और द्वितीय किश्त के रूप में 964 हितग्राहियों को 7 करोड़ 64 लाख रूपये जारी किये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *