Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: एफ.पी.ओ. के माध्यम से किसानों को मिला उनकी उपज का सीधा लाभ-कृषि मंत्री


मैहर और पगार कला के एफपीओ के कार्यालय का उद्घाटन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनान्तर्गत देश भर में गठित किये गये कृषक उत्पादक संगठनों के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का सही और उचित मूल्य सीधे प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि एफपीओ के माध्यम से किसान प्रोसेसिंग यूनिट से जुड़कर कृषिकों औद्योगिकीकरण की ओर ले जा रहे हैं और उत्पाद के वैल्यू एडीशन से अपनी आय भी बढ़ा रहे हैं। कृषि मंत्री बुधवार को मैहर कृषि उपज मण्डी में मैहर कृषक उत्पादक संगठन के कार्यालय और मझगवां विकासखण्ड के ग्राम पगारकला में गैवीनाथ सब्जी एवं दुग्ध उत्पादक संगठन कार्यालय के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कृषक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने की। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष मैहर गीता सोनी, श्रीकान्त चतुर्वेदी, कृष्णा पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी, प्रबल श्रीवास्तव, कृषि वैज्ञानिक राजेन्द्र सिंह नेगी, उप संचालक कृषि मनोज कश्यप सहित बड़ी संख्या में सब्जी उत्पादक कृषक उपस्थित थे।
कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसान देश की आत्मा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान किसान को प्राथमिकता में रखकर देश में 10 हजार किसान उत्पादक संगठनों का गठन कर किसानों को उपज का सही और उचित मूलय दिलाने तथा कृषि क्षेत्र को फायदे का धन्धा बनाकर कृषि आय को दुगनी और चौगुनी करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का संकल्प है कि किसानों के उत्पादों को एमएसपी वाला नहीं एमआरपी वाला बनायेंगे। उन्होंने कहा कि बाजार में हर वस्तु की एमआरपी होती है। लेकिन किसान के उत्पादों की कही एमआरपी नहीं होती। किसान उत्पादक संगठन के माध्यम से किसान प्रोसेसिंग के द्वारा अपनी उपज के उत्पादों का एमआरपी खुद तय कर सकेगा और वैल्यू एडीशन के द्वारा अपने उपज के उत्पादों का अधिकतम मूल्य भी प्राप्त कर सकेगा।
स्वामित्व योजना की चर्चा करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री जी के ऐतिहासिक निर्णय से ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण योजना लागू हुई। स्वामित्व योजना से गांव की आबादी को उनका मालिकाना दस्तावेजी हक दिया। यह देश को आर्थिक आजादी दिलाने का काम हुआ है। स्वामित्व योजना से अपनी संपत्ति के मालिक होने का दस्तावेज मिलने से गांव का युवा अब बेरोजगार नहीं रहेगा। युवाओं के हाथों को स्वरोजगार मिलेगा और गांव आत्मनिर्भर होंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि कृषक उत्पादक संगठनों के माध्यम से देश के किसानों के लिए खुशहाली का रास्ता खुला है। मध्यप्रदेश में 1 करोड़ 3 लाख किसान हैं। जिनमें 46 लाख किसान ढाई एकड़ से कम भूमि के स्वामी हैं। ऐसे लघु किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना वरदान साबित हो रही है। योजना में मिलने वाली 10 हजार की राशि से किसान खाद बीज एवं अन्य जरूरतों का सामान खरीद रहे हैं। सरकार की कृषि नीति और किसानों की मेहनत से प्रदेश का गेहूं, धान सहित मोटे अनाजों का उत्पादन भी बड़ा है और कृषि विकास दर तथा उत्पादन के मामले में मध्यप्रदेश में कई अग्रणी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।
कृषि मंत्री कमल पटेल ने मैहर कृषक उत्पादन संगठना और मंडी समिति द्वारा की गई प्रशिक्षण केंद्र, किसान गेस्ट हाउस के निर्माण सहित 5 करोड़ के विभिन्न कार्यों की मांग पर स्वीकृति की घोषणा करते हुए कहा कि मैहर में सर्व सुविधा युक्त उपज मंडी बनाई जाएगी।
सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि भारत किसानों का देश है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच का परिणाम है कि देश के किसानों की आय न केवल दोगुनी हुई है बल्कि किसानों को औद्योगिकरण की ओर ले जाने में सहायता मिली है। पूरे देश में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन बनाने की पहल से न केवल किसानों की जरूरतें पूरी हुई है। बल्कि उन्हें उनकी उपज का समय पर और अधिकतम मूल्य सीधे मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती आज की आवश्यकता है। गोबर से उच्च स्तरीय गुणवत्ता की खाद बनाई जा सकती है। किसान प्राकृतिक खेती की ओर बढ़े, मोटे अनाजों का उत्पादन करें और अपनी जरूरत का खाद स्वयं बनाएं। सरकार ने इसके लिए गोवर्धन योजना भी शुरू की है।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि मैहर क्षेत्र में करेला, टमाटर सहित सब्जियों की खेती और पगार क्षेत्र में दुग्ध का व्यवसाय प्रचुर मात्रा में होता है। अब तक यहां कोई भी प्रोसेसिंग यूनिट नहीं लग पाई थी। े एफपीओ के माध्यम से किसान प्रोसेसिंग और उपज के भंडारण की दिशा में आगे आए तो उन्हें अपनी उपज का भरपूर और अधिकतम लाभ मिल सकेगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि एफपीओ के माध्यम से जिले के किसान कृषि की उन्नत और नई तकनीको को सीखेंगे और लागू करेंगे। किसानों को उनकी उपज का सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की इकाइयां गांव-गांव खुले तो किसानों का बहुत भला होगा।

सब्जियों की डलिया से स्वागत

कृषि उपज मंडी परिसर मैहर में कृषक उत्पादक संगठन के कार्यालय और जनपद मझगवां के ग्राम पगार कला में गैवीनाथ सब्जी एवं दुग्ध उत्पादक संगठन कार्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, सांसद गणेश सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल सहित सभी अतिथियों का स्वागत कृषक उत्पादक संगठन के सदस्य किसानों ने स्वयं की उगाई सब्जियों की डलिया भेंट कर किया।

कृषि मंत्री ने किए मां शारदा के दर्शन

किसान कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने सतना जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान प्रातः मैहर पहुंचकर मां शारदा के दर्शन एवं पूजा अर्चना की। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *