Monday , April 29 2024
Breaking News

Health Risk: क्या आप भी गर्मियों में पहनते हैं टाइट कपड़े, इन बीमारियों को बढ़ेगा खतरा

Health tight cloth health risk do you also wear tight clothes in summer the risk of these diseases will increase: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कई बार हम फैशन के चक्कर में ऐसे कपड़े पहन लेते हैं तो सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। सिर्फ फैशन ट्रेंड फॉलो करने से पहले उसके अच्छे और बुरे परिणाम के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए। हर व्यक्ति का अपने पहनावे को लेकर अलग-अलग पसंद हो सकती है लेकिन इस पसंद में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। स्विमिंग या साइकिलिंग के दौरान टाइट कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई बार सिर्फ फैशन के लिए टाइट कपड़े पहने के नुकसान भी हो सकते हैं। यदि आप भी गर्मियों में टाइट कपड़े पहनते हैं तो यह नुकसान हो सकता है –

पेट व आंत पर दबाव

यदि आप टाइट कपड़े पहनते हैं, तो ऐसा करने से पेट और आंतों पर दबाव पड़ सकता है। इससे पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। टाइट कपड़ों की वजह से स्किन को भी नुकसान पहुंचता है। त्वचा पर जलन और झनझनाहट पैदा हो सकती है। अंडरआर्म्स या जांघों पर रैशेज पड़ सकते हैं।

फंगल इन्फेक्शन का खतरा

कई बार सिंथेटिक फाइबर से बने कपड़ों को पहनने से स्किन का शुद्ध हवा से संपर्क टूट जाता है, जिससे त्वचा प्रभावित होती है। ऐसे में स्किन में फंगल इन्फेक्शन का खतरा होता है। लोगों को खुजली जैसी बीमारी हो सकती है।

मुंहासे का निकलना

टाइट कपड़ों के कारण कुछ लोगों में मुंहासे भी देखे जाते हैं। टाइट कपड़ों के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और फिर ये मुंहासे का कारण बनते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी

टाइट बेल्ट वाली पैंट/स्कर्ट पहनने से ब्लड फ्लो प्रभावित होता है। इसके कारण कमर के चारों ओर निशान बन सकता है। चोली, ब्लाउज आदि टाइट पहले से शरीर में रक्त संचार भी प्रभावित होता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *