Sunday , May 5 2024
Breaking News

Sidhi: आग मचा रही तांडव, खलिहान में लगी आग से 10 एकड़ की फसल राख

सीधी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ गर्मी आते ही आग ने अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। विंध्य के क्षेत्रों में जंगल और खेतों में आग लगने की घटनाएं फिर बढ़ने लगी हैं। मझौली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत दादर में मंगलवार को एक किसान के खलिहान में आग लग जाने से खलिहान में रखी तकरीबन 10 एकड़ जमीन के गेहूं व जौ की फसल जलकर राख हो गई। आग लगने के बाद किसान ने आग पर काबू पाने की लाख कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो पाया और उसका कई क्विंटल अनाज जलकर राख हो गया।

बिजली लाइन में शार्ट सर्किट से लगी आग

बता दें कि राजेन्द्र प्रसाद द्विवेदी पिता अवध बिहारी द्विवेदी 60 निवासी ग्राम दादर के खलिहान में दोपहर तकरीबन 1 बजे अचानक आग लग गई। दोपहर होने के कारण घर सभी सदस्य घर अंदर थे। बताया गया कि आग अरहर के भूसा में लगी और जब गेहूं की रखी फसल में आग लगी तब उक्त किसान को पडपडाहट की आवाज आने पर आग लगने का अहसास हुआ और खलिहान में देखा तो आग खलिहान में फ़ैल चुकी थी। लिहाजा हल्ला गुल्ला सुनकर आस पास के ग्रामीण घटना स्थल पर पहुंचे और दमकल विभाग को सूचना देते हुए बोरवेल के सहारे आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया लेकिन असफल रहे। जब तक दमकल विभाग पहुंच पाता खलिहान में रखी 10 एकड़ जमीन के गेहूं तथा जौ की फसल जलकर खाक हो गई है। खलिहान में रखी हुई फसल जिसमें तकरीबन 70 क्विंटल अनाज का अनुमान लगाया जा रहा है। पूरी फसल राख हो गई। आग लगने का कारण विद्युत लाइन में शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। किसान के चार महीने की फसल नष्ट हो जाने से पूरे गांव एवं परिवार में मातम का माहौल है।

जंगलों में भी तांडव मचा रही आग

सीधी जिला और विंध्य क्षेत्र में इन दिनों जंगलों में भी आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं। सीधी जिले में जगलों में मंगलवार को भी आग ने तांडव मचाया। यहां टिकरी रोड में स्थित जंगलों में एक किलोमीटर के क्षेत्र में आग फैली रही। वहीं जंगल की इस आग की सूचना ग्रामीणों ने दमकल को भी दी लेकिन कई घंटे बाद भी मौके पर दमकल नहीं पहुंची जिसकी वजह से आग बड़े क्षेत्र में फैल गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *