Friday , May 3 2024
Breaking News

Satns: जन कल्याणकारी योजनाओं में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को करे लाभान्वित



जल जीवन मिशन की परियोजनाओं में लायें अपेक्षित प्रगति- सांसद


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ सांसद गणेश सिंह ने कहा कि जिले में केन्द्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में सभी पात्र हितग्राहियों तक योजना का लाभ पहुँचाना सुनिश्चित करें। प्रदेश सरकार द्वारा निकाली गई विकास यात्रा के दौरान जिले में 16 हजार 810 नये ऐसे हितग्राहियों को खोज कर लाभ से जोडा गया है। जो अब तक वंचित रहे हैं। सांसद ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने घर-घर जाकर पात्र हितग्राहियों को खोज कर लाभान्वित किया है। सतना सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में केन्द्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और परियोजना कार्यों की समीक्षा की गई। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, महापौर योगेश ताम्रकार, विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह, सतना सिद्धार्थ कुशवाहा, रामपुर बघेलान विक्रम सिंह सहित कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ डॉ. परीक्षित झाडे, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह जिला विभाग प्रमुख अधिकारी और समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान जिले में अच्छा कार्य हुआ है। ग्रामवार और वार्डवार शिविरों में योजना के लाभ से वंचित 16 हजार से अधिक हितग्राहियों को योजनाओं के लाभ से जोडा गया है। उन्होंने कहा कि जिले में हो रही उपलब्धियों और विकास के कार्यों को प्रजेन्ट करना भी संबंधित विभाग का दायित्व है। विभाग में अच्छा कार्य हो रहा है तो उसका प्रचार-प्रसार भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों में अपेक्षित प्रगति लाई जाये, ताकि समय सीमा मे परियोजना कार्य को पूरा कर उसका लाभ आमजन तक पहुंचा सके। फसल बीमा योजना में अऋणी किसानों की अत्यंत न्यून संख्या को देखते हुए सांसद ने कहा कि फसल बीमा के नामांकन के पूर्व ग्रामवार कैम्प आयोजित कर किसानों को जानकारी दें और फसल क्षतिपूर्ति के लिए अधिकाधिक किसानों का रबी और खरीफ फसलों का बीमा कराये।
सांसद ने कहा कि वर्ष 2001 की जनगणना के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में 500 तक की आबादी के ग्राम पक्की सडक से जोड दिये गये हैं। जिले में कई ऐसे गाँव वर्तमान में है। जिनकी आबादी 2001 के बाद 500 से अधिक हो चुकी हैं। वर्तमान में ऐसे गांवों को चिन्हित कर उन्हें भी प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में कव्हर करने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजे। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रथम और द्वितीय फेज में 2 लाख 71 हजार 626 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये गये हैं। सांसद ने खाद्य अधिकारियों से कहा कि गैस एजेन्सी से रिपोर्ट लेवें कि योजना के हितग्राहियों द्वारा गैस सिलेण्डर की रिफलिग कराई जा रही है। अथवा नहीं।
इस मौके पर बताया गया कि जिले में विधानसभावार आयोजित विकासयात्रा के दौरान 217 करोड 71 लाख रूपये की लागत के 314 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 32 करोड 49 लाख रूपये लागत के 351 कार्याें का लोकापर्ण किया गया है। इस दौरान जन कल्याणकारी योजनाओं के 18 हजार 180 आवेदन शिविरों में प्राप्त हुये। जिनमें 16 हजार 810 हितग्राहियों को हित लाभ की स्वीकृती दी गई। आयुष्मान योजना में अब तक जिले में 10 लाख 48 हजार 275 आयुष्मान कार्ड बनाये गये हैं। जिनमें एक लाख 74 हजार 831 नगरीय क्षेत्र और 8 लाख 73 हजार 444 ग्रामीण क्षेत्र के हैं।

अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले के 2 लाख 26 हजार 800 किसानों को 448 करोड रूपये वितरित किये गये हैं। जबकि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 2 लाख 21 हजार 362 किसानों को 157 करोड की राशि दी गई है। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना में जिले की 93 हजार 803 गर्भवती माताओं को 41 करोड 55 लाख रूपये की सहायता दी गई है। लाडली लक्ष्मी योजना में एक लाख 30 हजार 707 बेटियाँ पंजीकृत है जबकि 37 हजार 773 लाडली बेटियों को 10 करोड 24 लाख की छात्रवृत्ति दी गई है। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में 37 बच्चों को प्रतिमाह 4 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा जिले के कुल एक लाख 95 हजार हितग्राहियों को प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। जिनमें एक लाख 677 वृद्धावस्था पेंसनर शामिल है। श्रम विभाग की प्रधानमंत्री ई-श्रम कार्ड के तहत जिले के 6 लाख 20 हजार 977 श्रमिक पंजीकृत है जबकि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में 6413 श्रमिक पंजीकृत है।
अन्न उत्सव के पहले पहुँचे खाद्यान्न, अन्नदूत योजना में करे फोकस
लक्षित सार्वजनिक प्रणाली की समीक्षा में राशन दुकानों में खाद्यान्न के उठाव और वितरण की समीक्षा में सांसद ने कहा कि सभी राशन दुकानों में 7 तरीख अन्न उत्सव के पहले खाद्यान्न पहुँचाना सुनिश्चित करें। सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि खाद्यान्न के उठाव की गडबडियों को रोकने मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। तथा खाद्यान्न भी समय पर राशन दुकानों में पहुँचेगा। सांसद श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना की मानीटरिंग स्वयं कलेक्टर करें।
विद्युत आपूर्ति में लाये सुधार, बिल राहत योजना के कैम्प लगायें
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि वर्तमान में किसानों को लिये पीफ आवर चल रहा है। किसानों की फसलों की कटाई-गहाई के समय ट्रॉन्सफार्मर और विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित रखे साथ ही खलिहानों मे ंविद्युत से होने वाली आगजनीे की घटनाओं को रोकने के प्रबंध रखे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विद्युत बिल राहत योजना के तहत शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाये।
प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में बताया गया कि जिले में 1668 कि.मी. लम्बाई की 447 सडक मार्ग निर्मित कर न्यूनतम 500 तक की आबादी वाले गांवों को पक्की सडकों से जोडा गया है। पीएमजीएसवाय 2 में 113 कि.मी. लम्बाई की 11 सडक और पीएमजीएसवाय 3 में 199 कि.मी. लम्बाई की 20 सडकों का उन्नयन किया गया है।
अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि विगत दिनों जिले में ओलावृष्टि से प्रभावित 5396 किसानों के लिए 5 करोड 71 लाख 87 हजार 965 रूपये का राहत सहायता प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। ओलावृष्टि से 50 गाँव प्रभावित रहे है। बैठक में बाण सागर नहर की अधूरी सिंचाई नहरों का निर्माण शीघ्र पूर्ण करने और राष्ट्रीय राजमार्ग तथा राज्य मार्गों पर सडक दुर्घटना के कारक ब्लैक स्पाट खत्म करने की गई कार्यवाही की जानकारी ली गई।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 1 लाख 87 हजार 739 हितग्राहियों का आनलाइन पंजीयन


कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में सतना जिले में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के हितग्राहियों के पंजीयन के लिए ग्रामवार और नगरीय निकायों के वार्डवार शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इन शिविरों के माध्यम से शनिवार को सायं 6 बजे तक 1 लाख 87 हजार 739 महिला हितग्राहियों के सफलतापूर्वक ऑनलाइन पंजीयन किए जा चुके हैं। जो कि 313113 हितग्राहियों के अनुमानित लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 59 प्रतिशत से अधिक पूर्ति की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में शुक्रवार की सायं 7 बजे तक 1 लाख 71 हजार 896 हितग्राही महिलाओं के पंजीयन जिले में किए गए थे। जबकि शनिवार को सायं 6 बजे तक 1 लाख 87 हजार 739 हितग्राही महिलाओं के पंजीयन किए जा चुके हैं। इसके अनुसार जनपद पंचायत अमरपाटन में 17286, मैहर में 27694, मझगवां में 16687, नागौद में 19541, रामनगर में 11875, रामपुर बघेलान में 20843, सोहावल में 20237 और जनपद पंचायत उचेहरा में 13726 हितग्राहियों के ऑनलाइन पंजीयन किए गए हैं।
नगरीय निकाय संस्थाओं में अब तक नगर निगम सतना में 16904, नगर पालिका मैहर में 5622 नगर परिषद अमरपाटन में 1678, बिरसिंहपुर में 2240, चित्रकूट में 1658, जैतवारा में 1440, कोटर में 1046, नगरपरिषद कोठी में 1315, नागौद में 2322, न्यू रामनगर में 2484, रामपुर बघेलान में 1496 और नगर परिषद उचेहरा में 1645 ऑनलाइन पंजीयन किए जा चुके हैं।

नव चयनित शिक्षकों के कार्यभार ग्रहण करने का आज आखिरी दिन


आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा ने बताया कि 30 मार्च 2023 को जारी नियुक्ति आदेशों के अनुसार नव चयनित शिक्षकों को 9 अप्रैल 2023 तक अपने पदांकित जिले में कार्यभार ग्रहण करना होगा। श्री वर्मा ने बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षकों के नियुक्ति आदेश, संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा माध्यमिक शिक्षकों के नियुक्ति आदेश एवं जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्राथमिक शिक्षकों के नियुक्ति आदेश 30 मार्च 2023 को जारी किए गए है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 1748 उच्च माध्यमिक शिक्षक, 3133 माध्यमिक शिक्षक एवं 7004 प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। उक्त जारी आदेशों के क्रम में नियुक्त नव चयनित शिक्षकों को 9 अप्रैल तक अपना कार्यभार ग्रहण करना होगा।

लाडली बहना योजना के आवेदनों की प्रविष्टि आज नहीं होगी


मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 के तहत 25 मार्च से 30 अप्रैल तक सम्पूर्ण प्रदेश के समस्त जिलों में ग्रामवार एवं नगरीय क्षेत्रों मे वार्डवार कैम्प लगाकर सम्भावित पात्र हितग्राही की आनलाईन प्रविष्ट कराई जा रही है।
राज्यशासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि शासकीय अवकाश को दृष्टिगत रखते हुए अप्रैल माह में 6 दिन लाडली बहना योजना के आवेदन पत्रों की प्रविष्टि आनलाइन नहीं की जायेगी। आयुक्त महिला बाल विकास डॉ. रामराव भोसले ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि 9 अप्रैल रविवार, 14 अप्रैल डॉ. अम्बेडकर जयंती एवं बैसाखी, 16 अप्रैल रविवार, 22 अप्रैल अक्षय तृतीया, ईद-उलफितर और 23 अप्रैल, 30 अप्रैल रविवार अवकाश के दिन आनलाईन प्रविष्टि नहीं कराई जाये। शैडो एरिया के हितग्राहियों के आवेदन पत्रों की आनलाईन प्रविष्टि इन दिनों में कनेक्टिविटी के क्षेत्र में लाकर की जा सकेगी।

अस्पताल में हुई केन्द्रीय जेल के विचाराधीन बंदी की मौत


अधीक्षक केन्द्रीय जेल सतना ने बताया कि विचाराधीन बंदी रामकिशुन कोल उम्र 60 वर्ष, निवासी पनघटी, थाना मझगवा,ं जिला सतना जो अपराध क्रमांक 68/23, धारा 302, 201 भादवि के तहत न्यायायिक मजिस्ट्रेट मझगवां द्वारा जारी जेल वारंट के पालन में 5 अप्रैल को केन्द्रीय जेल सतना में दाखिल हुआ था। उक्त बंदी रामकिशुन कोल का स्वास्थ्य खराब होने पर जेल बल की अभिरक्षा में उपचारा हेतु 7-8 अप्रैल की दरमियान रात 2ः48 बजे जिला चिकित्सालय भेजा गया था। रात्रि 3ः19 बजे परीक्षण उपरान्त चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा मृत घोषित किया गया। विचाराधीन बंदी की मृत्यु के पश्चात थाना कोलगवां में मर्ग कायम कराया जाकर अनुसंधान प्रारम्भ किये जाने का आग्रह किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *