Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: कोविड में माता-पिता खो चुके 156 बच्चों की निजी स्पांसरशिप से हो रही परवरिश


नवचारों में सहयोगी औद्योगिक संस्थानों को प्रशस्ति पत्र वितरित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला प्रशासन के नवाचारों में कोविड एवं अन्य परिस्थितियों से माता-पिता दोनों को खो चुके जिले के 156 बच्चों की परवरिश और देखभाल भी शामिल हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा की पहल पर 24 जनवरी 2022 को शुरू की गई निजी स्पांसर शिप योजना के नवचारों के तहत जिले के 4 औद्योगिक सीमेंट प्रतिष्ठान इन बच्चों को गोद लेकर 2 हजार रूपये प्रतिमाह के मान से कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के अन्तर्गत आर्थिक सहयोग कर रहे है। वर्ष 2022-23 में नवाचार में सहयोगी इन औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह और जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह भी उपस्थित थे।
अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि सभी वर्गों और सर्वहारा वर्ग के लिये राज्य शासन की जन-कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है। स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार इन कल्याणकारी योजनाओं के बेहतर परिणाम देने और सर्वस्पर्शी बनाने सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में उल्लेखनीय नवाचार भी किये जा रहे है। अपर कलेक्टर ने जिला प्रशासन के नवाचारों में सहयोग प्रदान करनेे औद्योगिक संस्थानों का आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार सक्रिय सहभागिता की अपेक्षा व्यक्त की।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह ने जिला प्रशासन और कलेक्टर अनुराग वर्मा के नवाचारों की जानकारी देते हुये बताया कि 24 जनवरी 2022 से कोविड में माता-पिता खो चुके 156 बच्चों के भविष्य को सुखमय बनाने उनकी परवरिश और देखभाल के लिए निजी स्पांशर शिप योजना लागू की गईं जिसमें कलेक्टर अनुराग वर्मा की पहल पर जिले की औद्योगिक संस्थानों ने सक्रिय सहभागिता निभाई। इसके अलावा कोविड में अपने माता-पिता खो चुके बच्चों के साथ कलेक्टर निवास में होली, रक्षाबंधन, दिवाली सहित त्यौहार उनके साथ खुशियाँ बांटने मनाये जाते हैं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आदिवासी बाहुल्य अंचल एवं निर्धन परिवारों के बच्चों के लिए शीत ऋतु से पहले 25 सितम्बर से बाल वस्त्र संग्रहण का अभियान नवाचार के रूप में शुरू किया। इसके तहत जिले के सुदुर पहाडी अंचलों में जरूरत मंद बच्चों को लगभग 20 हजार से अधिक बाल वस्त्र शीत ऋतु केे पहले उपलब्ध कराये गये। उन्होंने बताया कि जिले में किशोरी बालिकाओं की शारीरिक स्वच्छता और स्वास्थ्य तथा एनीमिया रोग से बचाने एक नवाचार की रूपरेखा तैयार की जा रही है। जिसे कलेक्टर के निर्देशन में शीघ्र मूर्त रूप दिया जायेगा।
कार्यक्रम में निजी स्पांशर शिप योजना में 156 बच्चों की शिक्षा-दीक्षा, पालन-पोषण और बेहतर परवरिश में मदद कर रहे 4 औद्योगिक सीमेन्ट संस्थान के प्रबंध निदेशकों को कलेक्टर ने प्रशक्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। इनमें मैहर सीमेन्ट वर्क्स अल्ट्राटेक सरला नगर, प्रिज्म जानसन सीमेन्ट मनकहरी रामपुर बघेलान, एमपी बिरला रघुराजनगर सतना और एम.पी.बिरला रिलायंस सीमेन्ट मैहर शामिल है।

तेरी साउथ फीडर से संबंधित क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई आज बंद रहेगी

कार्यपालन अभियंता शहर संभाग म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि. ने बताया कि शहर संभाग सतना के अन्तर्गत 33/11 के भी उपकेन्द्र से निकलने वाली 11 केव्ही लाइन/उपकेन्द्रों में रखरखाव एवं पेड कटिंग कार्य के कारण अलग-अलग तिथियों में 11 केव्ही फीडरों से संबंधित क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक अवरूद्ध रहेगी। जिसमें 5 अप्रैल 2023 को पतेरी साउथ फीडर अन्तर्गत सिविल लाइन, अर्जुन नगर पतेरी, पन्ना नाका, सुमित बाजार, रिलाइंस मार्ट तथा बीएसएनएल। 6 अप्रैल को इमरजेंसी फीडर अन्तर्गत सिद्धार्थ नगर, बैंक कालोनी, भरहुत नगर, पार्क होटल, सबेरा होटल। 7 अप्रैल को भरहुत नगर फीडर अन्तर्गत भरहुत नगर, बी.जे.पी. कार्यालय, शिवकालोनी। 8 अप्रैल को डिलौरा फीडर के सोनवर्षा, कटिया, बैरिहा, उतैली बाईपास, बिलहटा, सिजहटा। 9 अप्रैल को टिकुरिया टोला (इंडस्ट्री) फीडर के संबंधित ओद्योगिक क्षेत्र तथा 10 अप्रैल को बदखर फीडर अन्तर्गत बिरला कालोनी, बिरला टपरिया, नईबस्ती, पोलीटेक्निक कालेज क्षेत्र और गहरवार पेट्रोल पम्प क्षेत्र में विद्युत प्रवाह प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक अवरूद्ध रहेगा। विद्युत समस्या के निवारण हेतु टोल-फ्री नंबर 1912 या 1800-233-1266 पर संपर्क किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *