Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: लाडली बहना योजना में ऑनलाइन पंजीयन की गति बढ़ाएं -कलेक्टर

समय सीमा प्रकरणों की बैठक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत जिले में ग्रामवार और वार्डवार आयोजित हो रहे शिविरों में पात्र महिला हितग्राहियों के ऑनलाइन पंजीयन कार्य में गति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की अति महत्वपूर्ण योजना में उदासीनता और लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। सोमवार को संपन्न समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की प्रगति के अलावा सीएम हेल्पलाइन, समाधान कार्यक्रम, जल जीवन मिशन एवं अन्य सामयिक विषयों तथा कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम नीरज खरे, धीरेंद्र सिंह, पीएस त्रिपाठी, सुधीर बेक, केके पांडे, डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव, आरती यादव जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह सहित जनपद के सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में ऑनलाइन पंजीयन कार्य में प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में कमजोर प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जनपद पंचायत और नगरीय निकायवार प्रगति की समीक्षा करते हुए शून्य और कम प्रगति वाले निकायों के नोडल अधिकारी को आज शाम तक संतोषजनक प्रगति लाने के निर्देश दिए। प्रातः 11 बजे की स्थिति में जनपद पंचायत मझगवां मे शून्य, अमरपाटन जनपद और नगर परिषद में एक-एक, नगर पंचायत जैतवारा, चित्रकूट, रामनगर, रामपुर बघेलान में दहाई से कम अंकों में पंजीयन पाए जाने पर कलेक्टर ने संबंधित सीएमओ और सीईओ के प्रति गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के शिविरों में यूजर आईडी और पासवर्ड संबंधितों से प्राप्त करें और ईकेवाईसी की गति भी बढ़ाए आवश्यक होने पर जनपद स्तर से नए यूजर आईडी, पासवर्ड जनरेट करें। यूजर आईडी, पासवर्ड शासकीय संपत्ति हैं ग्राम पंचायतों के काम किसी तरह से प्रभावित नहीं होने चाहिए।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पिछले सप्ताह 17167 शिकायतें लंबित थी। जिनमें 455 शिकायतें कम की जाकर 16712 शेष लंबित हैं। जिनमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी 2607, ऊर्जा 2433 शिकायतें सर्वाधिक पाई गई। खाद्य विभाग के सी श्रेणी में आने और 1634 शिकायतों में से 1200 शिकायतें संतुष्टि पूर्ण बंद करने पर कलेक्टर ने संतोष व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि मार्च महीने की 8 हजार शिकायतें अभी लंबित हैं जो अंतिम दिन तक 10 हजार के लगभग होंगी इनको फोकस कर 4-5 हजार तक नीचे लाये। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना, खाद्यान्न वितरण, अन्न दूत योजना, ,अमृत सरोवर, लोक सेवा गारंटी, समाधान के विषय की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामवार पंजीयन शिविरों के लिए जिला स्तर से भी नोडल अधिकारी बनाएं। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में लगभग 750 कैंप संचालित हो रहे हैं। इनमें पंजीयन की गति बढ़ाकर संतोषजनक प्रगति लाए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि असमय बारिश और ओलावृष्टि की सूचना मिलने पर अपने क्षेत्र की फसलों का तत्काल सर्वे करें और फसल क्षति होने पर राहत राशि के प्रकरण बनाएं।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्र हितग्राहियों का आन लाइन पंजीयन जारी

सतना जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत ग्रामवार और नगरीय निकाय के वार्ड स्तर पर आयोजित कैंपो में पात्र हितग्राहियों का आनलाइन पंजीयन कार्य सुचारू रूप से जारी है। सोमवार की शाम 5 बजे तक सतना जिले के कैंपों में 3521 पात्र हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है।
सभी पंजीयन शिविर में एक-एक शासकीय कर्मचारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। तथा अन्य विभागों से पांच-पांच कर्मचारियों की ड्यूटी एक कैंप में लगाई गई है। प्रत्येक कैंप में दो-दो कर्मचारियों द्वारा लैपटॉप और मोबाइल ऐप के माध्यम से पात्र हितग्राहियों का आवेदन आनलाइन पंजीयन किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *