Saturday , June 29 2024
Breaking News

IRCTC का शेयर 13 प्रतिशत से ज्यादा गिरा, सरकार बेच रही 20 प्रतिशत हिस्सेदारी

IRCTC Shares Tumble 13 Percent: newdelhi/ केंद्र सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए इंडियन रेलवेज केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। सरकार ने OFS के लिए 1367 रुपए का फ्लोर प्राइस तय किया है। इसके चलते बुधवार को IRCTC के शेयरों में बड़ी गिरावट आई। इसका असर गुरुवार को भी देखने को मिला जब IRCTC का शेयर 13.16 प्रतिशत गिरावट के साथ 1405 रुपए पर खुला।

वैसे कुछ देर बाद IRCTC के शेयर में सुधार हुआ और संभलकर 1501 रुपए तक पहुंच गया था। बुधवार को IRCTC के शेयर 1618 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुए थे। सरकार ने ऑफर फॉर सेल के जरिए 2.4 करोड़ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखा है। यह कंपनी के पेडअप इक्विटी का 15 प्रतिशत हिस्सा है। सरकार का ओवर सब्सक्रिप्शन होने पर 0.8 करोड़ शेयर बेचने का प्लान है, जो कुल पेड अप कैपिटल का 5 प्रतिशत है। इस तरह सरकार ऑफर फॉर सेल के जरिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

केंद्र सरकार IRCTC के शेयरों की बिक्री स्टॉक एक्सचेंज में एक अलग विंडो के जरिए कर रही है। यह दो दिवसीय बिक्री गुरुवार को शुरू हुई। सरकार ने बताया कि 11 दिसंबर को सिर्फ खुदरा निवेशकों को शेयरों के लिए आवेदन करने की अनुमति रहेगी। सरकार ने 1367 रुपए प्रति शेयर का जो फ्लोर प्राइस तय किया है, वो बुधवार को बंद हुए भाव से 16 प्रतिशत कम है, यानी निवेशकों को 16 प्रतिशत छूट के साथ निवेश करने का मौका मिलेगा।

सरकार ने इस वित्त वर्ष में 2.10 लाख करोड़ रुपए के Disinvestment का टारगेट रखा है, इनमें से 1.20 लाख करोड़ रुपए सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने से मिलेंगे। इसके अलावा 90000 करोड़ रुपए वित्तीय संस्थानों में स्टेक सेल से एकत्रित किए जाएंगे। IRCTC में सरकार की हिस्सेदारी 87.40 प्रतिशत है। सेबी के नियमों के अनुसार, सरकार को अपनी यह हिस्सेदारी घटाकर 75 प्रतिशत करनी है। आईआरसीटीसी अक्टूबर 2019 में लिस्ट हुई थी और इसने IPO के जरिए 645 करोड़ रुपए जुटाए थे।

 

About rishi pandit

Check Also

जियो के बाद एयरटेल ने भी बढ़ाया मोबाइल टैरिफ

नई दिल्ली  जिस बात की आशंका जताई जा रही थी, वह सही साबित हो रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *