Thursday , May 9 2024
Breaking News

H3N2 Influenza Alert: तेजी से फैल रहा इन्फ्लुएंजा, बच्चों के साथ माता-पिता भी रहें अलर्ट.!

Health Alert, h3n2 influenza be alert during the exam parents along with children should also be careful about these things: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ एच3एन 2 इन्फ्लुएंजा एक वायरस होता है जो ज्यादातर समय ठंड के मौसम में फैलता है। यह बच्चों और वयस्कों दोनों को हो सकता है। परीक्षा के दौरान बच्चों के साथ माता-पिता को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए –

बच्चों को साफ सुथरी जगह रखें

परीक्षा के दौरान, बच्चों को साफ सुथरी जगह रखना चाहिए ताकि वायरस फैलने का खतरा कम हो। छात्र-छात्राओं को ऐसी कोई भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालते हैं।

हाथ धोएं

किसी भी बाहरी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथों को धोते रहें और माता-पिता को भी बच्चों को भी हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि सर्दी हो गई है तो परिवार के अन्य सदस्यों के साथ दूरी बनाकर रखें।

सैनिटाइजर का उपयोग करें

अपने हाथों को साफ रखने के लिए बच्चों के साथ-साथ माता-पिता को भी एल्कोहल वाले सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए। यह आपके हाथों को साफ करता है और वायरस के फैलने का खतरा कम करता है।

मास्क पहनें

कोरोना के दौरान वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बच्चों के साथ-साथ माता-पिता को भी मास्क पहना चाहिए। परीक्षा के दौरान कहीं भी बाहर जाएं तो विशेष सावधानी बरतें।

वायरस के लक्षणों के प्रति सतर्क रहें

H3N2 Influenza के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान दें और तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर इलाज शुरू करें। H3N2 Influenza के संक्रमित मरीज में सर्दी, खांसी, हल्के बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। बच्चों को सूखी खांसी चल सकती है।

बुजुर्गों व बच्चों में ज्यादा खतरा

गौरतलब है कि एच3एन2 वायरस बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। बच्चों को 4-5 दिनों तक सर्दी-जुकाम बुखार होता था। अब वह बढ़कर दो हफ्ते तक भी हो रहा है। कई राज्यों में सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एम्स के पूर्व डायरेक्टर डा. रणदीप गुलेरिया ने भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि कई साल पहले एच1एन1 महामारी आई थी, उस वायरस का फैलता स्ट्रेन अब एच3एन2 बन गया और इसी वजह से यह आम स्ट्रेन है, लेकिन वायरस के म्यूटेट होने के कारण ज्यादा मामले दिखाई दे रहे हैं।

H3N2 Influenza 58 साल पुराना वायरस

H3N2 Influenza वायरस कोई नया नहीं बल्कि 58 साल पुराना है। सबसे पहले यह वायरस करीब 1965 में सामने आया था। तब से अभी तक इस वायरस में कई बार बदलाव आ चुके हैं। पहले यह वायरस ज्यादा खतरनाक था मगर अब यह पहले की तुलना में कम खतरनाक है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *