Sunday , May 12 2024
Breaking News

Workout Breakfast: जिम में पसीना बहाने से पहले जरूर लें ये पौष्टिक आहार, जल्द बनेंगे डोले

Health tips, pre workout breakfast take this nutritious diet before sweating it out in the gym: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ व्यायाम से पहले सही आहार लेना आपकी व्यायाम प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। एक संतुलित नाश्ता कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा उपलब्ध कराता है ताकि आपको व्यायाम के दौरान ऊर्जा और मांसपेशियों की क्षति को रोकने में मदद कर सके। ऐसे में यदि आप जिम में पसीना बहाने से पहले अपनी डाइट में ये चीजें शामिल कर लेते हैं तो जल्दी ही डोले-शोले बनेंगे और आप खुद को ज्यादा तंदुरुस्त महसूस करेंगे।

लों और मूंगफली के साथ दही

दही में प्रोटीन होता है जो आपको व्यायाम के दौरान ऊर्जा प्रदान करता है। फल और मूंगफली विभिन्न पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल और स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं। इसलिए व्यायाम से पहले इसका सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

ओटमील फल और नट्स

ओटमील जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत होता है, जबकि फल और नट्स विभिन्न विटामिन, मिनरल और स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं। इसके अलावा अंडे का भी सेवन कर सकते हैं, अंडों में प्रोटीन होता है जो आपको व्यायाम के दौरान एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। तले हुए अंडे केअलावा आप काली बीन्स और एवोकैडो भी ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं। काली बीन्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होती है, वहीं एवोकाडो स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं।

बादाम मक्खन और केले के स्लाइस के साथ

शकरकंद टोस्ट पारंपरिक ब्रेड का एक बढ़िया विकल्प है और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। साथ ही एक्सरसाइज से पहले केले के स्लाइस भी नाश्ते में ले सकते हैं। ये डाइट व्यायाम के दौरान ऐंठन को रोकने में मदद करती है। शकरकंद, मक्खन और केले के स्लाइस एक अच्छी एनर्जेटिक डाउट होती है।

चिया सीड्स, बेरीज और नट्स के साथ ओवरनाइट ओट्स

ओवरनाइट ओट्स एक बढ़िया मेक-फ़ॉर ब्रेकफ़ास्ट ऑप्शन है, जिसे बनाना आसान है। जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर चिया एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं।

अंकुरित अनाज

आप जिम जाने से पहले साबुत अनाज से संबंधित कोई भी आहार ले सकते हैं। इसके अलावा सुबह नाश्ते में अकुंरित अनाज लेना काफी फायदेमंद होता है। यह उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन, स्वस्थ वसा और जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है।

एक कटोरी दही भी जरूर खाएं

व्यायाम करने से पहले एक कटोरी दही का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और साथ ही शरीर को बहुत जरूरी विटामिन बी-12 भी उपलब्ध कराता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *