Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: जन सेवा मित्र शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुँचायें- कलेक्टर


मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश शासन की योजनाओं को जनता के बीच घर-घर तक पहुंचाने और जनता की विकास से जुड़ी समस्याओं को शासन तक पहुंचाने के लिए शुरू की गई अभिनव पहल मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के क्रियान्वयन के लिये जन सेवा मित्र नियुक्त किए गए हैं। जन सेवा मित्र पंचायत स्तर पर शासन की विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन में सहयोग करेंगे। जन सेवा मित्रों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण शिविर के शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जनसेवा मित्रों को संबोधित करते हुये कहा कि शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ जरूरतमंदों को तभी उपलब्ध करा सकते हैं, जब उसकी जानकारी आपको हो। सभी जन सेवा मित्र शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों का अच्छे से अध्ययन करें और अपने आप को इस बात के लिये तैयार करें कि हर जरूरतमंद को उसकी पात्रता अनुसार योजना का लाभ मिले। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में शासन की योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को तो लाभ दिलाना ही है। लेकिन यदि कोई अपात्र व्यक्ति शासन की योजना का गलत लाभ ले रहा है तो उसको हटवाने का कार्य भी करना है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जो लाभ दिया जा रहा है उसकी जानकारी भी ग्रामीणों को दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आपको जो दायित्व सौंपा गया है वह बहुत महत्वपूर्ण है। आपके प्रयासों से जरूरतमंदों को सहयोग व सहायता उपलब्ध हो सकती है। अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रदेश शासन की इस अभिनव पहल से जुड़ी मंशा को समझाते हुए जन सेवा मित्रों से इस कार्य को पूर्ण लगन और ईमानदारी से करने की बात कही। उन्होंने जन सेवा मित्रों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए जन विकास और सामाजिक कल्याण की दिशा में उन्हें अहम कड़ी बताया।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि जन सेवा मित्र का यह प्रशिक्षण आपको शासकीय योजनाओं के क्रियान्यवन एवं योजनाओं की बारीकियों को समझने में सहायता प्रदान करेगा। योजनाओं का धरातल पर किस प्रकार से क्रियान्वयन हो रहा है, के बारे में जानने प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण आपके भविष्य में भी काफी मददगार सिद्ध होगा। आपका यह कार्य भविष्य में शासकीय सेवा या अन्य सेवा के दौरान अनुभव का कार्य करेगा।
प्रशिक्षण के प्रथम दिवस मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों को विस्तार से प्रशिक्षित किया। जन सेवा मित्रों के दायित्व के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान समूह चर्चा भी की गई। इसके साथ ही किस प्रकार से योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुँचाया जा सकता है उसके बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में जन सेवा मित्रों को जिला पंचायत अध्यक्ष और कलेक्टर ने ज्वाईनिंग लेटर एवं मुख्यमंत्री जी का शुभकामना संदेश पत्र वितरित किया। इस अवसर पर सीएम फैलो सूर्यांश शर्मा, प्रोजेक्ट मैनेजर नमिता शुक्ला, जन सेवा मित्र के प्रशिक्षणार्थी एवं जिला पंचायत के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *