Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सेवा का संकल्प, विकास की गौरव गाथा लेकर बढ़ रही है विकास यात्रा- सांसद गणेश सिंह

रैगांव विधानसभा की 6 ग्राम पंचायतों में निकाली गई विकास यात्रा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद सतना गणेश सिंह ने रैगांव विधानसभा अंतर्गत सोमवार को निकाली गई विकास यात्रा में शामिल हुये। सांसद श्री सिंह ने ग्राम पंचायत रामपुर चौरासी की विकास यात्रा को संबोधित करते हुये कहा कि आमजन की सेवा का संकल्प और विकास की गौरव गाथा लेकर 5 फरवरी से प्रदेश में विकास यात्रा निकाली जा रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जनता के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित की जा रही है। सरकार निरंतर प्रयत्न कर रही हैं कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना से लाभान्वित किया जाए। संत रविदास जयंती से प्रारंभ विकास यात्रा में गाँव-गाँव जाकर पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करने का काम किया गया। हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए। करोड़ों रूपए के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया गया है। सरकार के दृढ़ संकल्प का ही परिणाम है कि गाँव में विकास कार्य चहुँओर दिखाई दे रहे हैं। उन्होने कहा कि यदि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभों से वंचित है तो वह आगे आए हर पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति जैव विविधता समिति सुभाषचंद्र बुनकर, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, प्रतिमा बागरी, सत्यनारायण बागरी, बीरेंद्र सिंह बीरु, कल्याण सिंह, प्रवीण पाठक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
सोमवार को रैगांव विधानसभा में निकाली गई विकास यात्रा के दौरान लाखों रुपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इनमें ग्राम पंचायत डाड़ीटोला में 4 लाख 96 हजार रुपये और हटिया में 4 लाख 45 हजार रुपये की लागत से निर्मित पीसीसी नाली का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत कुशियरा में 14 लाख 48 हजार रुपये लागत से निर्मित पंचायत भवन और 5 लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया। जबकि ग्राम मेदनीपुर, हाटी और और रामपुर चौरासी में विकास यात्रा निकालकर जनप्रतिनिधियो और अधिकारियों ने ग्रामीणवासियों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी।

सतना विधानसभा के नागरिकों को विकास यात्रा में दी गई शासकीय योजनाओं की जानकारी

प्रदेश में विकास यात्राओं का क्रम 5 फरवरी से निरंतर जारी है। जिले की विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्राएँ चल रही हैं। इसमें लोकार्पण, भूमि-पूजन, जन-कल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों से आवेदन लेने और स्वीकृति प्रदान करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। सोमवार को सतना विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा के रथ ने विभिन्न ग्रामों में घूम-घूमकर शासन के कार्यक्रमों और योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। इनमें ग्राम पंचायत पतौड़ा, फुटौंधा, फुटौंधी, बारीखुर्द, कुआ और नीमीवृत्त में विकास यात्रा निकाली गई। इस दौरान ग्राम पंचायत फुटौंधी में 13 लाख 14 हजार रुपये की लागत से निर्मित आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण भी किया गया। विकास यात्रा में पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, जिला पंचायत सदस्य बाबूलाल प्रजापति, जनपद सदस्य ऋतिक दाहिया, श्रीराम मिश्रा, प्रेमलाल मिश्रा, राजमन सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने सहभागिता निभाई।

विकास कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये नागौद विधानसभा के 7 गांवों में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार 5 फरवरी से जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रो के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में विकास यात्राएं निकाली जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को नागौद विधानसभा अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। इनमें उरदान, चंदकुईया, रमपुरा, मुगहर, मझगवांखुर्द, रहिकवारा और जादवपुर ग्राम पंचायत शामिल हैं। विकास यात्रा में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह ने शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणजनों को दी। उन्होने कहा कि शासन की योजनाओं से कोई हितग्राही वंचित न रहे इस लक्ष्य को लेकर विकास यात्रा द्वारा राज्य सरकार गाँव, घर, और व्यक्ति तक पहुँच कर पात्र व्यक्तियों को लाभ देने का कार्य कर रही है। राज्य सरकार निरंतर सभी वर्गों का आर्थिक सशक्तिकरण कर रही है। सरकार किसानों को सम्मान निधि दे रही है। विभिन्न पेंशन योजनाओं से सीधे लाभांवित किया जा रहा है। बेटियों के बाद अब बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये लाड़ली बहना योजना लागू की जा रही है। इस अवसर पर मनीष सिंह, सुरेन्द्र सिंह बघेल, प्रतिमा सिंह, बबलू सिंह, विकास सिंह, गुरु प्रताप सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *