Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: अगले तीन दिन मिशन मोड में काम कर सुधारें सीएम हेल्पलाईन की ग्रेडिंग- कलेक्टर

मय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विभाग के अधिकारियों को अगले तीन दिनों तक सीएम हेल्पलाइन में मिशन मोड में काम करते हुए जिले की ग्रेडिंग सुधारने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल सतना जिला 18वें स्थान पर है। अगले तीन दिनों में इसे टॉप टेन जिलों में शामिल करने का लक्ष्य कलेक्टर ने दिया है। सोमवार को शाम ढाई घंटे चली समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, धीरेंद्र सिंह, सुधीर बेक, एचके धुर्वे, राजेश मेहता, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव सहित सभी जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कहा कि पिछले माह की ग्रेडिंग में सतना जिला बहुत कम अंतर से टॉप टेन जिलों में छठवें स्थान पर आया है। फिलहाल 17 हजार 212 लंबित शिकायतों के साथ जिला 18वें स्थान पर है। सीएम हेल्पलाइन में अभी से जुटें, ताकि अंतिम दिनों में आसानी रहे। उन्होंने कहा कि जिले में अतिरिक्त कार्यक्रमों के दौरान सीएम हेल्पलाइन का पैटर्न प्रभावित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की फरवरी महीने की शिकायतें 8500 से अधिक लंबित हैं। इन्हें भी दो हजार से नीचे लाएं। कलेक्टर ने कहा कि अगले माह की ग्रेडिंग में 22 दिन शेष हैं। अभी से प्रयास कर जिले को अग्रिम पंक्ति में रखें। उन्होंने 100 दिवस से ऊपर की शिकायतों में सभी संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
सीएम हेल्पलाइन में कलेक्टर ने जेएसओवार निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी परफॉर्मेंस में सुधार लाएं, अन्यथा अगली टीएल में समीक्षा के बाद पुनः वेतन रोकने की कार्यवाही की जाएगी। अमरपाटन, रामनगर के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी बीके जड़िया को अनुपस्थिति और सीएम हेल्पलाइन में रूचि नहीं लेने पर और मैहर तथा सोहावल के जेएसओ दीपक परमार को विकास यात्रा में और टीएल में अनुपस्थित रहने पर निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। आदिम जाति कल्याण विभाग के ही केवल ‘डी’ श्रेणी में मिलने पर और उच्च शिक्षा तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण द्वारा समन्वय से सीएम हेल्पलाइन नहीं करने पर तीनों अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।
सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग की तीन शिकायतें, ग्रामोदय विश्वविद्यालय की तीन शिकायतें नॉट अटैंड रहने पर संबंधित पर जुर्माना अधिरोपित करने और एल-टू संभाग स्तरीय तीन अधिकारियों द्वारा सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें नॉट अटैंड रखने पर कमिश्नर रीवा को पत्र लिखकर कार्यवाही कराने के निर्देश दिए गए। सीएम हेल्पलाइन में मैहर अनुविभाग ने पिछले 3-4 महीने में बेहतर कार्य किया है। लेकिन अनुभाग रामपुर बघेलान राजस्व के मामले में 623 शिकायतें लंबित रख सबसे पीछे है। कलेक्टर श्री वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन और राजस्व के कार्यों में सुधार नहीं होने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विकास यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा भी की। उन्होंने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में संभाग के अन्य जिलों से कम आवेदन होने पर थर्ड फेस में आवेदन बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी पटवारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र भी लें कि आवासीय भू-अधिकार योजना में कोई भी पात्र भूमिहीन व्यक्ति उनके ग्राम और हल्के में शेष नहीं है।

घरेलू कनेक्शनों की गति बढ़ायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने तीन विकासखंडों में लोक स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित जल जीवन मिशन की योजना की समीक्षा में कहा कि वर्तमान में 22 हजार 255 घरेलू कनेक्शन किया जाना शेष है। जून 2023 तक इन्हें पूरा करनें मासिक लक्ष्य लेकर कार्य की गति बढ़ाएं। रेट्रोफिटिंग की 100 स्वीकृत योजना में 61 पूर्ण और 37 प्रगति पर तथा नवीन 120 योजनाओं में 46 पूर्ण होने की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि प्रगतिरत लंबित 37 रेट्रोफिटिंग और 71 नवीन योजना सहित कुल 108 नल जल योजनाओं का प्रतिदिन का स्टेटस पीएचई विभाग देगा।

इन्टेक वेल का कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण

सतना बाणसागर समूह नल जल योजना में एसडीओ जल निगम ने बताया कि इंटेकवेल का कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण है। जिसे 30 जून 2023 तक पूर्ण किया जाएगा। जल शोधन संयंत्र का कार्य 96 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है, फरवरी तक पूर्ण हो जाएगा। इसी प्रकार सुरंग की खुदाई 900 मीटर पूर्ण की गई है। लगभग 600 मीटर की टनल सितंबर 2023 तक और पूर्ण कर ली जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि सुरंग की खुदाई का कार्य और तेज गति से करें, ताकि समय-सीमा में कार्य पूर्ण हो। इसके लिए उन्होंने पीएचई और जल निगम की कार्य एजेंसियों की बैठक भी बुलाने के निर्देश दिए।

राशन दुकान कोठी के विरुद्ध करायें एफआईआर

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के दौरान कोठी राशन दुकान की मिल रही शिकायतों एवं चालू माह में 1397 कुल परिवारों में से 38 परिवार अर्थात 3 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण करने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने खाद्य अधिकारी से इस संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी ली।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि राशन दुकान की जांच के दौरान 900 क्विंटल खाद्यान्न शार्ट हुआ है। पिछले दो माह का खाद्यान्न भी सभी परिवारों को नहीं बांटा गया है। जांच के पश्चात प्रतिवेदन एसडीएम रघुराजनगर को सौंपा गया है। कलेक्टर ने दो दिन के भीतर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

युष्मान की गति बढ़ायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय’सीमा प्रकरणों की बैठक में नगरीय निकाय और जनपद पंचायतवार आयुष्मान भारत कार्ड बनाने की समीक्षा की। इस दौरान नगर पालिका मैहर में 57.52 प्रतिशत और जनपद पंचायत मझगवां में सबसे कम 48 प्रतिशत की उपलब्धि पर कलेक्टर ने कहा कि इस सप्ताह कार्ड बनाने की गति बढ़ाएं, अन्यथा सीएमओ तथा सीईओ जनपद के वेतन रोकने की कार्यवाही पुनः शुरू की जाएगी। पोर्टल के मुताबिक अब तक जिले में 10 लाख 38 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं और टॉप जिलों में रहने वाला सतना जिला पुनः 46 वें स्थान पर आ गया है। सोमवार को समय-सीमा की बैठक में अनुपस्थित रहे विभाग प्रमुख अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं।

बैठक के पूर्व सीधी जिले की सड़क दुर्घटना के दिवंगतो की याद में दो मिनट का मौन

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को समय-सीमा की बैठक प्रारंभ होने के पूर्व गत दिवस सीधी जिले में हुई सड़क दुघर्टना में दिवंगतो को श्रद्धांजलि देने दो मिनट का मौन रखा गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *