Thursday , June 13 2024
Breaking News

Health Tips: रोज सुबह 1 चम्मच घी खाकर करें दिन की शुरुआत, जानिए क्या है इसके फायदे

Ghee benefits start the day by eating 1 spoon of ghee every morning know its benefits: digi desk/BHN/नई दिल्ली/आमतौर पर लोग घी का नाम सुनते ही यह सोचते हैं कि इसके ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ जाएगा, वहीं घी के सेवन को सेहत के लिए हानिकारक मानते हैं, लेकिन घी खाने के शरीर के लिए कई फायदे भी हैं। स्वाद को बेहतर बनाने के अलावा यह त्वचा और शरीर को अच्छी शेप देने में भी काफी मदद करता है। यदि आप रोज खाली पेट एक चम्मच घी खाते हैं तो आपकी फिटनेस कायम रह सकती है और त्वचा में भी सुंदरता आएगी। रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाने के ये फायदे भी हो सकते हैं –

पाचन ठीक करता है घी

घी में प्राकृतिक विषहरण शक्ति होती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है। घी एक भराव के रूप में कार्य करता है और आपको लंबे समय पेट भरा हुआ महसूस कराता है। इसके अलावा यह हड्डियों की ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाता है। आंतों के एंजाइमों के प्राकृतिक स्राव को बढ़ाता है, जिससे पाचन शक्ति में सुधार हो सकता है।

मस्तिष्क के विकास में जरूरी है घी

घी एकाग्रता और मस्तिष्क के विकास को बढ़ाने में सहायक होता है। घी छोटी आंत में अवशोषण में सुधार करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के अम्लीय पीएच को कम करता है।

गाय का घी एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट

कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि गाय का घी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है और ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करता है। सुबह खाली पेट घी के सेवन से हीलिंग प्रक्रिया तेज होती है। यह धारणा भी गलत है कि घी के सेवन से व्यक्ति का वजन बढ़ता है या मोटापा आने लगता है।

About rishi pandit

Check Also

Covid 19: भारत पहुंचा कोरोना के केपी-1 और केपी-2 वैरिएंट का संक्रमण, सिंगापुर में इसी ने मचाई तबाही

National covid 19 variant kp1-kp2 cases detected in india concerend authority after surge in singapore: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *