Sunday , July 14 2024
Breaking News

Satna: जनभागीदारी से झिगोंदर में तालाब निर्माण के लिये किया जा रहा श्रमदान


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश सरकार द्वारा 5 जून से 16 जून तक के संपूर्ण पखवाड़ा को जल संरक्षण एवं संवर्धन के रूप में मनाने के लिये गये निर्णय के अनुसार जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के माध्यम से जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। अभियान के तहत नदी, तालाब, चेक डैम, नालों की साफ सफाई के कार्य को जनभागीदारी से किया जा रहा है। जल गंगा संवर्धन अभियान के समर्थन में बुधवार को नागौद विकासखंड के ग्राम झिगोंदर में कंदहली टोला में तालाब निर्माण का कार्य किया जा रहा है। तालाब निर्माण स्थल के आसपास के रहवासियों द्वारा निर्माण कार्य में जनभागीदारी निभाते हुये श्रमदान भी किया जा रहा है। अभियान की कड़ी में ग्राम झिगोंदर के कूपों की भी सफाई का कार्य कराया गया। अनुपयोगी कूपों में जमा मिट्टी, गाद और कूप की दीवालों पर उगी हुई वनस्पतियों को उखाड़कर कूप की सफाई की गई। इसके अलावा कूप की टूटी-फूटी जगत का भी नये सिरे से मरम्मत की गई है।

जल गंगा संवर्धन अभियानः वर्षा जल संरक्षित करने गरबधा में किया जा रहा तालाब निर्माण
जल-गंगा संवर्धन अभियान में प्रदेश के प्रत्येक जिले में नदी, तालाबों, चैकडेम पुरानी बावड़ियों की जन सहयोग से साफ-सफाई तथा जल संरचनाओं के पुनर्जीवन का महाभियान सम्पूर्ण प्रदेश में जारी है। जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत प्रत्येक जिले में जल देने वाली संरचनाओं को पुनर्जीवित करने एवं वर्षा जल को संरक्षित करने के लिये आवश्यक निर्माण का कार्य कराये जा रहे हैं। अभियान के तहत विकासखंड अमरपाटन के ग्राम गरबधा में तालाब का निर्माण किया जा रहा है। तालाब निर्माण में स्थानीय प्रतिनिधि और ग्रामीणजन भी सहयोग कर रहें है। गवर्धा तालाब के निर्माण का कार्य अभी प्रगति पर है। ग्रामीणवासियों का कहना है कि तालाब बन जाने पानी की कमी दूर होगी। साथ ही आस-पास के जलस्त्रोतों में पानी का स्तर बना रहेगा।

जल संरक्षण के लिये मौहरिया में बनाया जा रहा स्टाप डैम
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिलेभर में जल गंगा संवर्धन अभियान 5 जून से 16 जून तक चलाया जा रहा है। शासकीय विभागों, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं आमजनों के सहयोग से अभियान के तहत जल स्रोतों की साफ-सफाई, तालाबों के गहरीकरण, घाटों की सफाई सहित जल संवर्धन और संरक्षण के कार्य किया जा रहा है। अभियान के माध्यम से विकासखंड अमरपाटन के ग्राम मौहरिया में स्टॉप डैम बनाया जा रहा है। जिसमे स्थानीय नागरिकों ने बड़े ही उत्साह के साथ श्रमदान कर जल संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश दिया। ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों, सचिव, रोजगार सहायक एवं ग्राम वासियों की जन सहयोग से स्थानीय नागरिकों ने बड़े ही उत्साह के साथ श्रम दान कर स्टाम डैम के निर्माण कार्य में श्रमदान किया।
महतैन तालाब का किया जा रहा जीर्णोद्धार
जिले भर में जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र के सभी परंपरागत जल स्त्रोतों की साफ-सफाई और जीर्णोद्धार किया जा रहा है। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जल संरक्षण के कार्य कराये जा रहे हैं। अभियान की कड़ी में नागौद जनपद अंतर्गत महतैन तालाब का वर्षा पूर्व जीर्णोद्धार किया जा रहा है। बुधवार को अभियान की गतिविधियां संचालित कर तालाब संरक्षण के लिये चारो तरफ पिचिंग का कार्य किया गया। पंचायत के कर्मचारियों द्वारा स्थानीय प्रतिनिधियों तथा आमजनों को अभियान से जोड़ने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया गया। साथ जल संरक्षण के बारे में भी जानकारी दी गई।

जल गंगा संवर्धन अभियान से मेदनीपुर के स्टॉपडैम का किया जा रहा जीर्णोद्वार
जिले भर में जल गंगा संवर्धन अभियान 5 जून से 16 जून तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा योजना से तालाब, बावड़ी, स्टाप डैम जैसे जल स्त्रोतों की साफ-सफाई और जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। तालाबों के गहरीकरण और इनकी पाल को मजबूत करने का भी कार्य किया जा रहा है। साथ ही बारिश के मौसम में तेज जल प्रवाह के कारण ध्वस्त हो चुकी संरचनाओं की मरम्मत भी की जा रही है। इसी कड़ी में बुधवार को जनपद सोहावल के मेदनीपुर के स्टॉपडैम की मरम्मत का कार्य शुरु किया गया है। स्टॉपडैम के बेस, गेट एवं आवश्यक निर्माण कार्यों को चिन्हित करते हुये मरम्मतीकरण का कार्य किया गया। इस कार्य में स्थानीयजनों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। इसी प्रकार अभियान की कड़ी में पड़रिया के तालाब की मेड़ बांधने का कार्य किया गया। इसके अलाव ग्राम टेगना में नाली सफाई एवं सोक रिचार्ज पिट की सफाई के लिये स्थानीयजनों द्वारा श्रमदान किया गया।

शासकीय स्कूल की भूमि से हटाया गया अतिक्रमण
कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में शासकीय विद्यालय कृपालपुर की भूमि पर किये गये अतिक्रमण का हटाया गया। विद्यालय की भूमि पर अतिक्रमणकारियों ने बाड़ी लगाकर और अस्थायी निर्माण कार्य कराकर अतिक्रमण कर रखा था। जिस पर प्रशासन ने संज्ञान लेते हुये बुधवार को अतिक्रमण के विरुद्ध कार्यवाही करते हुये अतिक्रमणकारियों द्वारा विद्यालय की भूमि पर किये गये अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही तहसीलदार सौरभ मिश्रा के नेतृत्व में की गई।

अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति की सूचनायें कंट्रोल रुम को दी जा सकेंगी
जिला स्तरीय कंट्रोल रुम का दूरभाष क्रमांक 07672-223211
जिले में अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति संबंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये जिला स्तरीय कंट्रोल रुम 15 जून से 30 सितंबर तक निरंतर कार्यरत रहेगा। कंट्रोल रुम के दूरभाष क्रमांक 07672-223211 पर अतिवर्षा एवं बाढ़ की सूचना दी जा सकेगी। यह कंट्रोल रुम कलेक्ट्रेट भवन के प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक एफ-19 में स्थापित कर तीन पालियों में संचालित होगा।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी को जिला स्तरीय कंट्रोल रुम का प्रभारी एवं अधीक्षक भू-अभिलेख मुन्नालाल तिवारी को सहायक प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक की प्रथम पाली में उप स्वच्छता पर्यवेक्षक अमित गुप्ता, पंप अंटेंडेंट संदीप दहायक एवं महेश कुमार अहिरवार की ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेशानुसार दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक की द्वितीय पाली में सहायक ग्रेड-3 मोहम्मद सलमान, उप स्वच्छता पर्यवेक्षक सुनील चौरसिया, भृत्य रामाश्रय मिश्रा तथा रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे की तृतीय पाली में सचिव हरिमोहन शुक्ल, सहायक ग्रेड 3 दिलीप निगम और भृत्य रामबहोरी की तैनाती की गई है। कंट्रोल रुम की ड्यूटी में तैनात सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि दूरभाष पर अतिवर्षा एवं बाढ़ के संबंध में प्राप्त सूचनाओं को विवरण सहित रजिस्टर में संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। सूचना प्राप्त होने की जानकारी प्रभारी अधिकारी को देंगे तथा प्रतिदिन की गई कार्यवाही से प्रभारी अधिकारी राहत शाखा को अवगत करायेंगे। अधिकारियों द्वारा समय-समय पर कंट्रोल रुम का औचक निरीक्षण किया जायेगा। अनुपस्थित रहने एवं विलंब की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 163.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 12 जुलाई 2024 तक 163.4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *