Saturday , October 19 2024
Breaking News

Satna: विन्ध्य में औद्योगिक निवेश के लिए है सकारात्मक वातावरण – कमिश्नर


कमिश्नर ने औद्योगिक निवेश के लिए उद्योगपतियों से किया संवाद


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा में 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। इस सिलसिले में रीवा संभाग के कमिश्नर बीएस जामोद ने उद्योगपतियों से कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में संवाद किया। संभाग के अन्य जिलों के कलेक्टर एवं उद्योगपति वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। कमिश्नर ने कहा कि विन्ध्य में प्राकृतिक संसाधन भरपूर हैं। उद्योगों की स्थापना के लिए यहाँ पूरे अवसर हैं। इन अवसरों को अमलीजामा पहनाने का समय आ गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी की विशेष पहल पर 23 अक्टूबर को रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। अब विन्ध्य में औद्योगिक निवेश के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो रहा है। मुख्यमंत्री जी 20 अक्टूबर को एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह स्थल पर भी संभाग के उद्योगपतियों से क्षेत्र के औद्योगिक विकास के संबंध में संवाद करेंगे।
वीडियो कान्फ्रेसिंग की गूगल बैठक में कमिश्नर ने कहा कि उद्योगपतियों ने धान की मिलिंग नीति, बिजली की आपूर्ति में सुधार, औद्योगिक क्षेत्र में दोहरा कराधान तथा अधोसंरचना विकास सहित जो भी मुद्दे उठाए हैं उन्हें यथा शीघ्र हल करने का प्रयास किया जा रहा है। सभी नीतिगत मुद्दों को वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। औद्योगिक निवेश तथा उद्योगों के विकास की सभी बाधाएँ दूर की जाएंगी। संभाग के सभी उद्योगपति 20 अक्टूबर की बैठक तथा 23 अक्टूबर को आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए आमंत्रित हैं। सब मिलकर विन्ध्य के विकास के लिए विचार मंथन कर उन्नति का मार्ग प्रशस्त करेंगे। बैठक में सतना के एनआईसी वीडियो कान्फ्रेसिंग कक्ष से सतना के उद्यमी रामचन्द्र भारती, सतना उद्योग संघ के मनविंदर ओबराय, गोपी गेलानी, पंकज आहूजा, ललित महेश्वरी, जयदेव ताम्रकार सहित अन्य उद्योगपतियों ने उपयोगी सुझाव दिए। कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, महाप्रबंधक उद्योग केन्द्र राहुल दुबे, सहायक महाप्रबंधक आरएल पाण्डेय, सहित अन्य अधिकारी एवं उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता का हुआ समापन

राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता बास्केटबाल बालक/बालिका 19 वर्ष खेल प्रतियोगियों का समापन द लबडेल सीनियर सेकेण्ड्री बगहा में सतना में किया गया। इस दौरान विद्यालय के चेयरमैन मृगेन्द्र सिंह ने कहा कि कभी भी सतना जिले में कोई भी प्रतियोगिता की जाये हमारा विद्यालय सहयोग हेतु हमेशा तत्पर रहेगा। इस मौके पर सभी खिलाडियों एवं आफीशियल्स को पुरूस्कार दिया गया एवं विजेता, उपविजेता एवं तृतीय स्थान प्राप्त खिलाडियों को पुरूस्कार एवं ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। बालक वर्ग अंतर्गत उज्जैन एवं इंदौर संभाग के बीच बास्केट बाल की फाइनल प्रतियोगिता हुई। जिसमें इंदौर संभाग की टीम 3 अंक से विजयी रही तथा उपविजेता उज्जैन संभाग की टीम रही। इसी प्रकार बालिका वर्ग में उज्जैन एवं जबलपुर संभाग के बीच बास्केट बाल का फाइनल मैच खेला गया। जिसमें जबलपुर संभाग 1 अंक से विजयी रही तथा उपविजेता उज्जैन संभाग की टीम रही। कार्यक्रम में सभी संभाग के खिलाडी एवं अधिकारी-कर्मचारी तथा कोच मैनेजर उपस्थित थे।

किसानों को कीटनाषक दवा की उपलब्धता कराने हेतु जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन

रबी वर्ष 2024-25 के लिए किसानों को सुगमता युक्त एवं उचित मूल्य पर उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने एवं कालाबाजारी पर जमाखोरी के नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन किया गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार निरीक्षण दल सहकारी एवं निजी आदान विक्रेताओं के विक्रय व भंडारण प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण कर आदान वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। निरीक्षण दल द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि डीएपी एवं यूरिया उर्वरक के साथ उर्वरक कम्पनी के अन्य उत्पादों की टैंगिंक उर्वरक विकेताओं के द्वारा न की जायें। अनियमितता पाये जाने पर उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985, बीज नियंत्रण आदेश 1983, कीटनाशी अधिनियम 1968 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कार्यवाही की जायेगी। जिला स्तरीय निरीक्षण दल में सहायक संचालक कृषि आरएस बागरी, संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं संबंधित तहसील के तहसीलदार को दल प्रभारी का दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार सहायक दल प्रभारी के रूप में वरिष्ठ कृषि अधिकारी अशोक कुमार निगम, तकनीकी सहायक गणेश मिश्रा एवं पुष्पेन्द्र पाल तथा संबंधित विकासखण्ड के उर्वरक, बीज एवं कीटनाशी निरीक्षक को शामिल किया गया है। जिला स्तरीय निरीक्षण दल हर सप्ताह न्यूनतम दो विकासखण्डों का भ्रमण कर निरीक्षण प्रतिवेदन कलेक्टर को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे।

डबल लॉक केन्द्रों एवं थोक विक्रेताओं को सुचारू संचालन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त


रबी वर्ष 2024-25 के लिए किसानों को सुगमता से उर्वरक एवं अन्य कृषि आदान उपलब्ध कराने हेतु सतना जिले में रासायनिक उर्वरक का वितरण जिले के रेल्वे रैंक प्वाइंट के माध्यम से सम्पूर्ण जिले के डबल लॉक केन्द्रों एवं थोक विक्रेताओं के यहां पर किया जा रहा है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में लगने वाली रासायनिक उर्वरकों की रैंकों का अनुपातिक मात्रा में वितरण डबल लॉक केन्द्रों एवं थोक विक्रेताओं को सुचारू रूप से करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुभाग रघुराजनगर सिटी राहुल सिलाडिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी जिले में लगने वाली प्रत्येक रैंक की जानकारी रखेंगे एवं कृषि/राजस्व विभाग के कर्मचारियों की डयूटी लगाकर प्रत्येक ट्रक की ट्रैकिंग निश्चित स्थान तक पहुंचाने तक करायेंगे। निर्देशित किया गया है कि उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के विपरीत उर्वरक के भण्डारण व वितरण करते पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: रीजनल इण्डस्ट्रीज कान्क्लेव के संबंध में उद्यमियों एवं पत्रकारों की कार्यशाला

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ म.प्र. में औद्योगिक निवेश को बढावा देने तथा आद्योगिकरण के विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *