Sunday , July 14 2024
Breaking News

Satna: सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की संख्या नहीं बढ़ने दें, निराकरण पर करें फोकस


कलेक्टर मैहर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी बाटड की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार मैहर समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा सहित आगामी दिवसों में आयोजित होने वाले शासकीय कार्यक्रमों की कार्ययोजना पर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभागों में सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। शिकायतों की संख्या में वृद्वि नहीं होने दें, निराकरण की गति बढ़ायें। कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को अपने विभागों से संबंधित लंबित प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह, डीपीओ सौरभ सिंह एवं सभी विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर रानी बाटड ने जनसुनवाई में प्राप्त होने वाली शिकायतो की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभाग लंबित शिकायतो का दुगनी रफ्तार से निराकरण करें। शिकायतों को शिकायतकर्ता की सहमति से बंद कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर बाटड ने कहा कि जिले की उचित मूल्य की जिन दुकानों में सूचना पटल नहीं लगाया गया है। उन दुकानों में सूचना पटल लगवायें। जिसमें दुकान खुलने का दिन, समय, समिति का नाम, मोबाइल नंबर, सरपंच, सचिव, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पटवारी का नाम मोबाइल नंबर अवश्य रूप से अंकित रहना चाहिए। इसी तरह सभी शासकीय विद्यालय और आंगनवाड़ी केंद्रों के बाहर सूचना पटल लगा होना चाहिए। जिसमे भोजन का मेन्यू, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का नाम और मोबाइल नंबर अंकित होना आवश्यक है।
कलेक्टर ने ने कहा कि जिले के जल स्त्रोतों नदी, तालाब, कुएं, बावड़ी तथा अन्य जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन के लिए 5 से 16 जून तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।। अभियान के दौरान जल स्त्रोतों के आसपास से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायें। जिले में अभियान के दौरान जल स्रोतों के संरक्षण, जीर्णोद्धार व उन्नयन कार्यक्रम की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। बैठक में मैहर जिले के तीनों ब्लाक में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत किए जा रहे तालाब, पोखर, बावड़ियों और कुएं की साफ सफाई और जीर्णोद्धार के कार्यों समीक्षा की गई। साथ ही 21 जून को पौधारोपण करने के लिए सभी विभागो को निर्देशित किया गया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा की प्रत्येक ब्लाक में पौधारोपण किया जाना है। जिसमे नगरीय निकाय को 25 हजार और ग्रामीण निकाय को 1 लाख पौधारोपण करना है। जिसके लिए जगह का चयन और पौधों की प्रजाति का निर्धारण पूर्व से कर लें। उन्होने मुख्यतः शासकीय विद्यालय, भवन, शासकीय कार्यालय में पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि नर्सरी में पौधे की बुकिंग कर उपलब्धता सुनिश्चित कर लें और पौधरोपण की कार्ययोजना का निर्धारण बरसात के पहले कर लें। कलेक्टर ने कहा कि तालाब के गहरीकरण से निकलने वाली मिट्टी किसानों को खेतो में उपयोग करने के लिए जरूरत अनुसार दी जाये। 21 जून को प्रातः 6 बजे से योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में तीनो ब्लाक के सभी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी की उपस्थिति अनिवार्य होगी।

समीक्षा बैठक स्थगित
नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी द्वारा रैगांव विधानसभा क्षेत्र में शासन की फ्लेगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों के संबंध में 13 जून को ली जाने वाली समीक्षा बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित हो गई है।

कलेक्टर मैहर की समझाईस पर स्वेच्छा से हटाया गया सुखऊआ तालाब का अतिक्रमण

राज्य शासन के निर्देशानुसार जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में 5 जून से 16 जून गंगा दशहरा तक जलस्त्रोतों तथा नदी, तालाबों, कुओं, बावड़ी तथा अन्य जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन का अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को नगर पालिका मैहर के वार्ड क्रमांक 20 के सुखऊआ तालाब में जल गंगा संवर्धन अभियान की गतिविधियों का कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा निरीक्षण किया गया। अभियान की गतिविधियों के संचालन में एवं तालाब के सफाई के कार्य में तालाब की भूमि पर किया गया अतिक्रमण बाधक बन रहा था। जिस पर कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने रहवासियों से चर्चा करते हुये अतिक्रमण हटाने की समझाईस दी। कलेक्टर की समझाईस पर अतिक्रमणकारियों ने स्वेच्छा से तालाब की भूमि पर वर्षों से किये गये अतिक्रमण को हटा लिया। इस मौके पर सीएमओ लालजी ताम्रकार, संतोष सोनी, रेखा जयप्रकाश, जितेंद्र पांडये, नरेश चौधरी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं सदस्य उपस्थित रहें। कलेक्टर के मार्गदर्शन में चलाये गये अतिक्रमण अभियान में तालाब के चारों तरफ की 20-20 फिट जमीन को खाली कराया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 163.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 12 जुलाई 2024 तक 163.4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *