Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: जनप्रतिनिधियों, ग्राम पंचायतो, शैक्षणिक संस्थाओं तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं नें रोपे पौधे

प्रतिदिन पौधारोपण संकल्प के दो वर्ष पूर्ण कर मुख्यमंत्री नें दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रकृति संरक्षण के लिये प्रतिदिन पौधारोपण का संकल्प लेकर 19 अपै्रल 2021 से समाज को पर्यावरण के प्रति जागरूक करनें का जन अभियान प्रारंभ किया गया था। आज मुख्यमंत्री जी को प्रतिदिन पौधारोपण करते हुये दो वर्ष पूर्ण होनें के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण प्रदेश में पर्यावरण विभाग द्वारा पौधारोपण का अभियान चलाया गया। सतना जिले के में भी यह अभियान कलेक्टर अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में चलाया गया। जगह-जगह पौधारोपण किये गये तथा इसे अंकुर अभियान के तहत वायुदूत एप में अपलोड भी किये गये। कलेक्टर श्री वर्मा के निर्देशानुसार जिले की सात विधानसभाओं में चल रही विकास यात्रा के दौरान 165 पौधे जनप्रतिनिधियों और गणमान्य जनों द्वारा लगाये गये। इसके उपरान्त यात्रा अपनें अगले गंतव्य की ओर प्रस्थान कर गई। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों महाविद्यालयों, विद्यालयों के साथ-साथ जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों तथा मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के बी.एस.डब्ल्यू और एम.एस.डब्ल्यू के छात्रों द्वारा अपनें-अपनें विकासखण्डों के अन्तर्गत ग्रामों में पौधारोपण कर समाज को पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया।

दो वर्ष अंकुर अभियान में स्वयं के द्वारा लगाये पौधे को देखकर आनंदित हुये कलेक्टर


दो वर्ष पूर्व डिग्री कालेज में अंकुर अभियान के तहत स्थापित की गई अंकुर वाटिका में रविवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा पौधारोपण किया गया। इसके उपरान्त शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में जन अभियान परिषद के सोशल वर्क के छात्रों के साथ पौधारोपण में सहभागिता की गई। पौधारोपण के दौरान अंकुर अभियान के तहत 2 वर्ष पूर्व कलेक्टर श्री वर्मा द्वारा लगाये गये सभी जीवित पौधों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये सभी एन.एस.एस. के कार्यकर्ताओं एवं अधिकारियों की सराहना की। कलेक्टर श्री वर्मा द्वारा सभी को प्रेरित करते हुये कहा गया कि मुख्यमंत्री स्वयं पौधारोपण अभियान के ब्रांड एम्बेस्डर हैं, उन्होनें अपनें संकल्प से लगातार प्रतिदिन पौधारोपण करते हुये अपनें संकल्प के दो वर्ष पूर्ण किये हैं। उनका यह पवित्र संकल्प प्रदेश के जन-जन के लिये प्रेरणा पैदा करता है और आज के दिवस हम सभी पौधारोपण करके जहां एक ओर इस धरती का श्रृंगार कर रहे हैं, वही पर्यावरण की सुरक्षा के लिये एक ग्रीनजोन निर्माण के लिये अपनी सहभागिता निर्मित कर रहे हैं। पौधारोपण कार्यक्रम में नोडल अंकुर अभियान डॉ. राजेश तिवारी, जिला प्रभारी एन.एस.एस. डॉ. क्रांति मिश्रा, जिला युवा अधिकारी वीरदीप कौर, सूर्यान्श शमा, उपस्थित रहे।
अंकुर अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. राजेश तिवारी ने बताया गया कि कलेक्टर श्री वर्मा के निर्देशानुसार रविवार को पूरे जिले में विकास यात्राओं में तथा जिले की सभी ग्राम पंचायतों, प्रस्फुटन समितियों, व्ही.एस.ए., छात्रों और विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा अपनें-अपनें संस्थानों में आमजन को सहभागिता कराते हुये पांच हजार से अधिक पौधे रोपे गये। जिसका वायुदूत एप पर अपलोड भी किया गया। जिले में अंकुर अभियान के तहत जिलेवासियों द्वारा पर्यावरण को संरक्षित करनें के मकसद से अभी तक वायुदूत एप में 44 हजार से अधिक पौधे अपलोड किये जा चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *