Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: बहुआयामी और बहुउपयोग सिद्ध हो रही विकास यात्राः राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल

राज्यमंत्री ने नगर परिषद न्यूरामनगर को दी 12 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल शनिवार को नगर परिषद न्यू रामनगर के विभिन्न वार्डों की विकास यात्रा में शामिल हुये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने नगर परिषद न्यू रामनगर की विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार की विकास यात्रा से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास किये जा रहे हैं। जिससे समाज के सभी वर्गों को लाभ होगा। सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों का विकास करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकास यात्रा को जनता का भी आशीर्वाद मिल रहा है। अलग-अलग जिलों में नवाचार हो रहे हैं, परिणामस्वरूप यात्रा बहुआयामी और बहुउपयोगी हो गई है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे।

राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सातवें दिन की विकास यात्रा के मौके पर नगर परिषद न्यू रामनगर के विभिन्न वार्डो के लिये 12 करोड़ 75 लाख के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होने वार्ड क्रमांक 1 में 1 करोड़ लाख 75 लाख रुपये लागत की सीसी रोड और डब्ल्यूएम रोड, वार्ड 2 में 1 करोड़ 50 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण और डामरीकृत सड़क, वार्ड 3 में 1 करोड़ 10 लाख रुपये की सीसी रोड और डब्ल्यूबीएम रोड निर्माण, वार्ड 4 में 40 लाख रुपये की सीसी और डब्ल्यूबीएम, वार्ड 5 में 30 लाख, वार्ड 7 में 65 लाख, वार्ड 10 में 47 लाख 79 हजार, वार्ड 11 में 42 लाख, वार्ड 12 में 29 लाख 93 हजार, वार्ड 13 में 35 लाख, वार्ड 14 में 57 लाख 13 हजार, वार्ड 14 में 4 करोड 43 लाख एवं वार्ड 15 में 30 लाख रुपये लागत की सीसी रोड, डब्ल्यूबीएम और डामरीकृत रोड की सौगात दी।

विकास कार्यों की सौगात देते हुये रामपुर बघेलान विधानसभा में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार सतना जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रायें आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में विकास यात्रा के सातवें दिन विधानसभा रामपुर बघेलान की विकास रथ यात्रा का शुभारंभ ग्राम पंचायत जनार्दनपुर से हुआ। विकास यात्रा ग्राम बगहाई, बैरिहा, जमुना, चोरमारी, तपा और ग्राम खारी में निकाली गई। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत जनार्दनपुर में 5 लाख रुपये लागत के पेवर ब्लॉक और 6 लाख रुपये लागत के डग पौंड का भूमिपूजन, 5 लाख रुपये लागत की डब्ल्यूबीएम रोड का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत बगहाई में 38 लाख रुपये लागत की गौशाला का लोकार्पण, बैरिहा में 15 लाख के अमृत सरोवर का लोकार्पण, जमुना में डीएमएफ मद से निर्मित होने वाले 10 लाख रुपये लागत के सामुदायिक भवन का शिलान्यास और चोरमारी में 5 लाख रुपये लागत की डब्ल्यूबीएम का लोकार्पण किया। ग्राम पंचायत चोरमारी से विकास यात्रा निकलकर ग्राम तपा और खारी पहुंची। विकास यात्रा में लाड़ली बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये। विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान विधायक विक्रम सिंह, सभापति सहकारिता एवं उद्योग समिति रमाकांत पयासी, रामकृष्ण तिवारी, बाबूलाल दाहिया, दीपनारायण सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

चित्रकूट विधानसभा की विकास यात्रा में शामिल हुये सांसद गणेश सिंह

राज्य शासन की विकास यात्रा के सातवें दिन चित्रकूट विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में विकास यात्रा निकालकर विकास कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी दी गई। चित्रकूट विधानसभा की शनिवार को विकास यात्रा में सांसद गणेश सिंह शामिल हुये। सांसद श्री सिंह ने विभिन्न ग्रामों की विकास यात्रा में सहभागिता निभाते हुये ग्रामीणजनों को विकास यात्रा के उद्देश्यों से अवगत कराया। सांसद श्री सिंह ने विकास यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार की विकास यात्रा गांव-गांव, शहर-शहर पहुंच रही है। विकास यात्रा के माध्यम से विकास कार्यों की सौगातें भी दी जा रही है। आने वाले समय में इस विकास यात्रा के सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलेंगे। सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता की सेवा के लिए निरंतर समर्पित हैं। बिनी किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत शनिवार को भठवा, महतैन, पुतरीचुआ, कैल्हौरा और पटनाखुर्द में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा में ग्राम महतैन में 14 लाख 48 हजार रुपये लागत के पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया। विकास यात्रा में पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, रेणुका जायसवाल, शंकरदयाल त्रिपाठी, ओमप्रकाश शर्मा, प्रबल श्रीवास्तव, विनोद पांडेय, प्रभुदयाल मिश्रा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

रैगांव विधानसभा के 6 गांवों में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार विकास यात्राओं का आयोजन प्रदेश के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में किया जा रहा है। रैगांव विधानसभा अंतर्गत शनिवार को विकास यात्रा की शुरुआत ग्राम पंचायत रेरुआकला से हुई। इसके उपरांत विकास यात्रा ग्राम रेरुआखुर्द, ंिगंजारा, खैरा, बारापत्थर और खखरौंधा पहुंची। विकास यात्रा के दौरान ग्राम खैरा में 34 लाख रुपये की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। विकास यात्रा में जनसमुदाय को शासन की विभिन्न योजनाओं लाभ दिलाने आवेदन भी प्राप्त किये गये। इस दौरान पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, प्रतिमा बागरी, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, नायब तहसीलदार हिमांशु भलावी, हेमंत तिवारी सहित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

सातवें दिन नागौद विधानसभा के 18 गांवों में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश में विकास यात्राएँ 5 फरवरी से निरंतर जारी हैं। विकास कार्यों के लोकार्पण, शिलान्यास के साथ जन-कल्याण का महायज्ञ संपूर्ण प्रदेश में चल रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को नागौद विधानसभा के 18 गांवों में विकास यात्रायें आयोजित हुई। विकास यात्रा के दौरान ग्रामीणजनों को विकास योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही ग्राम पंचायत बिहटा में 10 लाख रुपये लागत के उप स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र सिंह, भागवेंद्र सिंह, सतेन्द्र सिंह, एसडीएम एचके धुर्वे, सीईओ जनपद सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

मैहर विधानसभा के गांवों में निकली विकास रथ यात्रा

प्रदेश के सभी गांवो और शहरों में विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यों के साथ हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का हितलाभ सुनिश्चित कर विकास यात्राओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। विकास यात्रा के सातवें दिन के सफल आयोजन के उपरांत सातवें दिन मैहर विधानसभा के गांव लुढ़ौती, इटमा, धतूरा, खैरा, हिनौताकला, नकतरा, पोंड़ी, कुटाई, करइया, बिजुरिया डांडी में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा के दौरान ग्राम लुढ़ौती में इनवर्टेड डी वाल, रुपगंज में डी वाल स्टाप डैम, कुटाई में पंचायत भवन तथा आंगनवाड़ी भवन का शिलान्यास किया गया। इस दौरान जिला स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आम जन उपस्थित उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *