Saturday , June 29 2024
Breaking News

नोएडा के स्कूलों पर लगे ताले, 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, शिक्षा विभाग ने दिया छुट्टियों का आदेश

नोएडा
. उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले बढ़ती गर्मी को कारण स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. उत्तर प्रदेश में गर्मी और हीटवेव की स्थिति को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने शनिवार को आदेश दिया है कि परिषदीय स्कूलों में आज (20 मई) से नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को बंद रखा जाए. पिछले एक हफ्ते से उत्तर प्रदेश में लू की स्थिति बनी हुई है.

नोएडा में 45 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार, नोएडा में आज (20 मई) को तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहेगा. अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक जिले में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी और आधिकतम तापमान 45 डिग्री तक जाएगा.

देश के अन्य राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी की लहर जारी है. मध्य भारत और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है. उत्तर पश्चिम भारत में दो दिनों के बाद धीरे-धीरे तापमान बढ़ने का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों के साथ-साथ उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव की स्थिति प्रभावित होने की आशंका है.

राजधानी दिल्ली में एक जून को खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में समर वेकेशन डेट घोषित की जा चुकी है. दिल्ली के ज्यादातर प्राइवेट स्कूल भी समर वेकेशन शेड्यूल जारी कर चुके हैं. आपको बता दें कि दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई थीं. इन स्कूलों को 30 जून तक बंद रखा जाएगा. हालांकि, शिक्षकों को 28 और 29 जून को स्कूल आना होगा.

आज  से बंद होंगे सभी प्राइमरी स्कूल
उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने मौसम को देखते हुए सभी प्राइमरी स्कूलों में आज 20 मई, 2024 से समर वेकेशन घोषित करने का नोटिस जारी किया है. बता दें कि दिल्ली एनसीआर के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में स्थित ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों में फ्राइडे यानी 17 मई, 2024 को लास्ट वर्किंग डे था (Schools Closed in UP). अब ये सभी स्कूल करीब 40 दिन बाद खुलेंगे. कुछ स्कूल 18 जून के आस-पास खुल जाएंगे, कुछ जून के आखिरी हफ्ते में तो कुछ जुलाई के पहले हफ्ते में.

दिल्ली में 51 दिन बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली में भी हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है (Delhi School Summer Vacation). दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में समर वेकेशन डेट घोषित की जा चुकी है. दिल्ली के ज्यादातर प्राइवेट स्कूल भी समर वेकेशन शेड्यूल जारी कर चुके हैं. आपको बता दें कि दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई थीं. इन स्कूलों को 30 जून तक बंद रखा जाएगा. हालांकि, शिक्षकों को 28 और 29 जून को स्कूल आना होगा.

About rishi pandit

Check Also

तीन दिन से लापता 12 साल की बच्ची की हत्या, पानी की टंकी से मिली लाश

वाराणसी वाराणसी में तीन दिन से लापता एक 12 साल की लड़की की लाश मिली। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *