Thursday , June 27 2024
Breaking News

Lok Sabha Election 2024-लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सुबह 9 बजे तक 10.28 फीसदी मतदान

नईदिल्ली
देशभर में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक 10.28% वोटिंग हुई, जिसमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 15.35% और महाराष्ट्र में सबसे कम 6.33% वोटिंग हुई। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट, महाराष्ट्र की 13 लोकसभा सीट.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ठाणे के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
कहां कितना हुआ मतदान?

पांचवें चरण के चुनाव में सुबह 9 बजे तक 10.28% मतदान दर्ज किया गया है। चलिए बताते हैं किस राज्य में कितनी वोटिंग हुई है।

बिहार- 8.86%
जम्मू और कश्मीर- 7.63%
झारखंड- 11.68%
लद्दाख- 10.51%
महाराष्ट्र- 6.33%
ओडिशा- 6.87%
पश्चिम बंगाल- 15.35%
उत्तर प्रदेश- 15.35 %

ठाणे में शिवसेना के दो गुटों के बीच मुकाबला है। शिवसेना (UBT) ने ठाणे से मौजूदा सांसद राजन बाबूराव विचारे को मैदान में उतारा है, जो शिवसेना के नरेश म्हस्के के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। 2019 के लोकसभा चुनाव में शिवसेना के राजन बाबूराव विचारे ने कांग्रेस उम्मीदवार आनंद परांजपे को हराकर जीत हासिल की।

 महिला वोटर को रोका जा रहा है

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में बैरकपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह और TMC कार्यकर्ता के साथ कथित रूप से झड़प हुई। बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया, "महिला वोटर को रोका जा रहा है। पुलिस कोई काम नहीं कर रही है। बोनी नाम का ये व्यक्ति है, जो लोगों को डरा रहा है और घर से बाहर नहीं निकलने दे रहा। लोगों को मतदान करने से रोका जा रहा है। मैंने राज्य चुनाव आयोग में इसे लेकर शिकायत की है।"

 वोट न डालने वालों पर भड़के परेश रावल

बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही का निशान दिखाते हुए, बोले- "वोट न देने वालों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए, जैसे उनके टैक्स में बढ़ोतरी कर दो।" हम वैसे तो सरकार की गलती निकालते हैं कि सरकान ने ये नहीं किया, वो नहीं किया, लेकिन आज वोट डालने दिन है, तो वोट डालने नहीं जाते।

 अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश में वोट डालने के बाद बीजेपी सांसद और अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा कि आज मेरा सौभाग्य है कि मैंने अपने गांव गौरीगंज में विकसित भारत के संकल्प के साथ वोट डाला है. मैं अपील करती हूं लोग अपना वोट डालें हमारे देश के भविष्य के प्रति हमारी जिम्मेदारी है.

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में आज लद्दाख की एकमात्र सीट पर मतदान हो रहा है. यहां कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल और बीजेपी के ताशी ग्यालसन के बीच मुकाबला है. डीएम और रिटर्निंग ऑफिसर संतोष सुखदेव ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ. मैंने अब तक 8-10 मतदान केंद्रों का दौरा किया है. मतदाता मतदान प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे वोट डालें. उन्होंने कहा कि सभी स्थानों पर ठीक से मतदान चल रहा है. हमें कुछ स्थानों पर कुछ छोटी-मोटी गड़बड़ियों की शिकायतें मिलीं, जिनका तुरंत समाधान कर दिया गया.

उत्तर प्रदेश के महोबा में ड्यूटी के दौरान एक CRPF जवान की मौत हो गई। पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भाजपा कैंडिडेट अर्जुन सिंह और TMC समर्थक के बीच झड़प हुई है।

मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अभिनेता अक्षय कुमार, राजकुमार राव, जाह्नवी कपूर, सान्या मल्होत्रा, फरहान अख्तर, के अलावा RBI गवर्नर शक्तिकांत दास और अनिल अंबानी ने वोटिंग की।

इसके अलावा, BSP सुप्रीमो मायावती, सतीश चंद्र मिश्रा ने लखनऊ में, राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली में वोट डाला।

543 लोकसभा सीटों में चौथे फेज तक 380 सीटों पर मतदान हो गया है। आज की सीटों को मिलाकर कुल 429 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। बाकी 2 चरणों में 114 सीटों पर वोटिंग होगी।

About rishi pandit

Check Also

डोडा जिले के गंडोह इलाके में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली, तीन आतंकियों को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के गंडोह इलाके में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *