Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: सरकार के विकास के संकल्प को पूरा करने का अभियान है विकास रथ यात्राः रामखेलावन पटेल


दूसरे दिन राज्यमंत्री श्री पटेल ने बेल्हाई से विकास यात्रा को किया रवाना


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सोमवार को विधानसभा अमरपाटन की दूसरे दिन की विकास यात्रा को ग्राम पंचायत बेल्हाई से रवाना किया। बेल्हाई में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में शुरू हुई विकास यात्राओं का उद्देश्य विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ जनता तक समय पर और सुगमता के साथ पहुँचाना है। यात्रा के दौरान जन-प्रतिनिधि और अधिकारी गाँव-गाँव पहुंच रहे हैं, जनता के साथ संवाद कर उनकी समस्याओं से रुबरु होकर उनका समाधान भी कर रहे हैं। उन्होने कहा कि विकास यात्रा का रथ प्रदेश सरकार द्वारा विकास के लिये किये गये संकल्पों को पूरा करने का अभियान है। विकास यात्रा के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया जा रहे है। शासन की योजनाओं के लाभ वंचित पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया जा रहे। सरकार की मंशा है कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचकर उसे विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जाये। इस कार्य में किसी भी प्रकार से धर्म, जाति, समुदाय, वर्ण में भेदभाव नहीं किया जा रहा है। सभी को समान रुप से शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के अनवरत कार्यक्रम चलाये जा रहे है।
दूसरे दिन की विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन की ग्राम पंचायत मूर्तिहाई में गोढहा टोला में 10 लाख रुपए लागत के सामुदायिक भवन का लोकार्पण, 20 लाख रुपए लागत के पंचायत भवन का भूमिपूजन, बेलहाई बंसल बस्ती में 5 लाख 48 हजार रुपए लागत की पीसीसी सड़क का भूमिपूजन तथा भमरहा में 1 करोड़ 3 लाख रुपये लागत के आदिवासी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भूमिपूजन, भमरहा मे 5 लाख 35 हजार रुपये लागत के मुख्य मार्ग से कन्या शाला परिसर की पीसीसी सड़क का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर इस अवसर पर सभापति महिला बाल विकास तारा पटेल, विपिन चतुर्वेदी, जनपद सदस्य पुरुषोत्तम कुशवाहा, सरपंच कैथहा केशव बैस, सरपंच मूर्तिहाई डॉ रामबली बैस, सरपंच बेलहाई श्रवण बंसल, एसडीएम, तहसीलदार, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे। दूसरे दिन विकास रथ यात्रा बेल्हाई से शुरु होकर सुहिली, बरहा टोला, सुहिला, मनकीसर, तेंदुहा, करहिया, भमरहा, देवदहा, बरगाही टोला होते हुये सोनवर्षा में समाप्त हुई।

नगर निगम सतना के तीन वार्डों में निकली विकास यात्रा

सतना विधानसभा क्षेत्रांतर्गत दूसरे दिन विकास यात्रा सतना शहर के 3 वार्डों में निकाली गई। विकास यात्रा के रथ ने शहर के वार्ड क्रमांक 7, 8 और 9 का भ्रमण किया। सोमवार की विकास यात्रा का शुभारंभ वार्ड क्रमांक 7 भरहुत नगर में आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, पूर्व महापौर ममता पांडेय, विमला पांडेय, पार्षद आदित्य यादव ने किया। इस अवसर पर रत्नाकर चतुर्वेदी, सूर्यपाल सिंह, मनीषा सिंह, विनोद तिवारी सहित वार्डवासी उपस्थित रहे। दूसरे दिन की विकास यात्रा के दौरान वार्ड क्रमांक 7 में 20 लाख रुपये लागत के वृंदावन पार्क और वार्ड क्रमांक 9 में 3 लाख रुपये लागत के पेवर रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। निर्धारित रुट के अनुसार विकास यात्रा कटारे बिल्डिंग के बगल से, पुजारी गार्डेन के सामने वाली गली से रामेश्वर मंदिर से होते हुये घनश्याम विहार कॉलोनी, जयपुरिया स्कूल, शिव कॉलोनी, सिद्धार्थ नगर, दुर्गा मंदिर, बिड़ला रोड महुआ बस्ती होते हुये यूसीएल रेल्वे फाटक में समाप्त हुई।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने रैगांव विधानसभा में किया विकास कार्यो का लोकार्पण

प्रदेश में 25 फरवरी तक आयोजित हो रही विकास यात्रा में विकास योजनाओं के भूमिपूजन, शिलान्यास हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर पात्र हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित भी किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को रैगांव विधानसभा क्षेत्र की दूसरे दिन की विकास यात्रा का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने किया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, प्रतिमा बागरी, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, नायब तहसीलदार, ग्राम पंचायतों के सरपंच, जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
दूसरे दिन की विकास यात्रा के दौरान विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया गया। इनमें ग्राम बंडी में 20 लाख रुपये लागत के पंचायत भवन का भूमिपूजन, भाजीखेरा में अमृत सरोवर का लोकार्पण किया गया। दूसरे दिन की विकास यात्रा रैगांव विधानसभा के बंडी, देवरी, भाजीखेरा, आमा और नोनगरा से होकर निकली।

विधानसभा रामपुर बघेलान में 6 गांवों से निकली विकास रथ यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार सतना जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रायें आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में विकास यात्रा के दूसरे दिन विधानसभा रामपुर बघेलान की विकास रथ यात्रा का शुभारंभ ग्राम पंचायत तिहाई से हुआ। तिहाई में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में विकास यात्रा रथ के दूसरे दिन के निर्धारित रुट के अनुसार गांवों के लिये रवाना किया गया। विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर तिहाई और बम्हौरी में पंचायत भवन का भूमिपूजन किया गया। इसी प्रकार अंधरवार पहुंची विकास यात्रा में क्षेत्रीय विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह ने सहभागिता करते हुये ई-कक्ष का लोकार्पण किया। विधायक श्री सिंह ने विकास यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीणजनों को शासन की विकास योजनाओं के बारे में जानकारी दी। रामपुर बघेलान की दूसरे दिन की विकास यात्रा मोहनिया, अंधरवार, घोरकाट, पटनाखुर्द होते हुये करही कला में समाप्त हुई।

मैहर विधानसभा के 6 गांवों में निकली विकास यात्रा

प्रदेश के सभी गांवो और शहरों में विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यों के साथ हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का हितलाभ सुनिश्चित कर विकास यात्राओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। विकास यात्रा के पहले दिन के सफल आयोजन के उपरांत दूसरे दिन मैहर विधानसभा के 6 गांवों में विकास यात्रा निकाली गई। इनमें झुकेही, पलौहा, करौंदिया, अमुआ, पथरहटा और सभागंज ग्राम पंचायत शामिल है। विकास यात्रा के दौरान झुकेही के ग्राम लेदरी और झुकेही में पीसीसी रोड एवं पलौहा में पंचायत भवन का लोकार्पण, पलौहा में बाउण्ड्रीवाल, करौदिंया में सामुदायिक भवन और पथरहटा में पंचायत भवन की बाउण्ड्रीवाल का शिलान्यास किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *