Friday , May 17 2024
Breaking News

Singrauli: CM ने सिंगरौली को दी अनेक सौगातें, हितग्राहियों को भूखण्ड आवंटित, राजनाथ‍ बोले-गरीब का कल्‍याण प्राथमिकता

सिंगरौली,भास्कर हिंदी न्यूज़/ केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगरौली पहुंच गए हैं। दोनों ने सिंगरौली में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में जिले की पंचायत क्षेत्रों के 25 हजार 412 हितग्राहियों को भूखंड आवंटित किए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान सिंगरौली जिले के लिए अनेक सौगातों की घोषणा की।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सरसों की साग, चने की भाजी, मकाई की रोटी और दाल का भूखंड वितरण के दौरान हितग्राहियों के साथ आनंद लिया। राजनाथ सिंह इस दौरान मुख्यमंत्री और सरकार की सराहना करते रहे। राजनाथ सिंह ने कहा कि इतना मीठा भोजन दिल्ली में कहां मिलेगा। मुख्यमंत्री ने मोटे अनाज को लेकर राजनाथ सिंह से चर्चा की जिस पर राजनाथ सिंह ने सेहत पर अच्छा असर होने की बात कही। पूनम तिवारी, सीमा तिवारी और लीलावती वियर ने यह भोजन तैयार किया था।

अपने संबोधन में श‍िवराज ने कहा कि कांग्रेस ने सिंगरौली के साथ अन्‍याय किया। उन्‍होंने कहा कि अब सिंगरौली में विकास की गंगा बह रही है। राजनाथ सिंह ने कहा कि आज उनके सामने जनसभा नहीं जनसैलाब है। उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश सरकार पूरी तरह से गरीबों के कल्‍याण के ल‍िए समर्पित है।

उन्‍होंने सीमा पर चीनी सैनिकों के सामने भारतीय सैनिकों के पराक्रम का जिक्र करते हुए राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा पर भी नि‍शाना साधा। राजनाथ सिंह ने कहा कि अब भारत बदल चुका है। उन्‍होंने कहा कि क्‍या भारत टूट रहा है जो भारत जोड़ो यात्रा हो रही है। भारत को पहले जितना टूटना था टूट चुका। उन्‍होंने कहा कि मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि देश में नफरत पैदा करने का काम कौन कर रहा है।

अपने संबोधन में राजनाथ सिंह ने कहा कि मध्‍य प्रदेश सरकार की यह योजना प्रशंंसनीय है। गरीबों का कल्‍याण हमारी प्राथम‍िकता है। कार्यक्रम से पहले कन्‍यापूजन भी किया गया।

मुख्यमंत्री मंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रभारी बृजेंद्र प्रताप सिंह ने गड़हरा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया।

इससे पहले शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में 25 हजार से अधिक जरूरतमंद लोगों को आवास के लिए एक साथ निश्‍शुल्क भूखण्ड आवंटित करना राज्य सरकार का क्रांतिकारी कदम है। इससे इन परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा और स्वयं के आवास के लिए भूमि का अधिकार मिलने से परिवारों का आत्म-विश्वास भी बढ़ेगा। सिंगरौली से ही रीवा संभाग के चार जिलों के किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि भी सिंगल क्लिक से अंतरित की गई। साथ ही सिंगरौली में मेडिकल कॉलेज, माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज और सीएम राइज स्कूल हिर्रवाह (बैढ़न) एवं चकारिया का शिलान्यास भी किया गया।

सिंगरौली में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में जिले की पंचायत क्षेत्रों के 25 हजार 412 हितग्राहियों को भूखंड आवंटित किए गए। योजना में जिन गरीब परिवारों के पास रहने के लिए पर्याप्त आवास नहीं हैं और स्वयं की भूमि भी नहीं है। ऐसे प्रत्येक परिवार को शासन द्वारा 60 वर्ग मीटर का निश्‍शुल्क भूखंड आवंटित किया जाएगा। जिले में 421 एकड़ रकबे में हितग्राहियों को निश्‍शुल्क भूखण्ड आवंटित किए गए।

मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में सिंगरौली से ही रीवा संभाग के सिंगरौली सहित सीधी-सतना और रीवा जिले के 6 लाख 78 हजार 408 किसानों के खातों में 135 करोड़ 68 लाख रुपये सिंगल क्लिक से अंतरित किए।

मुख्यमंत्री ने 248 करोड़ 27 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सिंगरौली शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, 60 करोड़ 30 लाख रुपये की लागत से बनने वाले माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज और 33 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सीएम राइज स्कूल हिर्रवाह (बैढ़न) तथा 31 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सीएम राइज स्कूल चकरिया का शिलान्यास भी किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *