Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: सतना गौरव दिवस के कार्यक्रमों की श्रृखंला का शुभारंभ रविवार को

प्लाग रन के साथ होगी कार्यक्रम की शुरुआत

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरुप निकायों का गौरव दिवस मनाने की कड़ी में सतना नगर का पहला गौरव दिवस 25 जनवरी को मनाया जा रहा है। सतना गौरव दिवस के विविध कार्यक्रम 22 जनवरी से शुरु होगें और 25 जनवरी तक चलेंगे। सतना गौरव दिवस के चार दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ 22 जनवरी को होगा।
सतना गौरव दिवस उत्सव रविवार 22 जनवरी को स्वच्छता के संदेश के साथ प्लाग रन से प्रातः 7 बजे शुभारंभ होगा। इसके तहत सभी नागरिक, स्वयंसेवी संस्थाएं, व्यापारिक प्रतिष्ठान, नगर के जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, अधिकारी, कर्मचारी नगर पालिक निगम कार्यालय से स्टेशन रोड होते हुए दादा सुखेंद्र सिंह स्टेडियम में समाप्त होने वाली प्लाग रन संदेश यात्रा में शामिल रहेंगे। इसी दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक वॉलीबॉल, बैडमिंटन, कबड्डी, रस्साकशी, बलून दौड़, शटल दौड़, रिले दौड़, कुर्सी दौड़ की खेल प्रतियोगिताएं होंगी। दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक बीटीआई ग्राउंड में शहर की महिलाओं द्वारा प्रसिद्ध बघेली व्यंजन एवं अन्य तरह के व्यंजनों पर आधारित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया जाएगा। इस दिन के सायंकालीन कार्यक्रमों में कार्यक्रम स्थल बीटीआई ग्राउंड में शाम 7 बजे से 10 बजे तक स्थानीय कलाकारों, शैक्षणिक संस्थानों, संगीत संस्थाओं के कलाकारों द्वारा आर्केस्ट्रा के साथ गीत-संगीत की प्रस्तुतियां होंगी।

संत रविदास जयंती पर आयुष विभाग लगायेगा आयुष मेला

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामकिशोर कावरे ने बताया कि आयुष विभाग संत रविदास जयंती 5 फरवरी को प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में आयुष मेले आयोजित करेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से आयुष मेले लगाये जायेंगे। मेले में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष और पंचायत प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से आमंत्रित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये हैं। उन्होने निर्देशित किया है कि मेले का लाभ अधिक से अधिक जन-समुदाय तक पहुँचे, इसके लिये स्वयं-सेवी संगठनों के साथ जन-भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। मेले में संत रविदास के सामाजिक समरसता के संदेश एवं उपदेश के बारे में जन-सामान्य को जानकारी दी जाएगी।
निर्देशों में कहा गया है कि स्वास्थ्य मेले के दौरान विभाग द्वारा संचालित ’आयुष क्योर एप्प’ और ’वैद्य आपके द्वार’ योजना का व्यापाक प्रचार-प्रसार किया जाए। विभागीय अधिकारियों से कहा गया है कि स्वास्थ्य मेले में आये रोगियों का विशेषज्ञ चिकित्सा परामर्श के लिये ’आयुष क्योर एप्प’ का उपयोग किया जाए। गौरतलब है कि विभाग द्वारा पिछले वर्ष 25 दिसम्बर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म-दिन सुशासन दिवस पर प्रदेश के प्रत्येक जिले में आयुष मेले लगाये गये थे।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की कक्षा-6 की प्रवेश परीक्षा 29 को

प्रदेश के विशिष्ट आवासीय विद्यालयों एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर एवं आदर्श आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 की कक्षा 6वीं की प्रवेश परीक्षा 29 जनवरी, 2023 को सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक निर्धारित किए गए परीक्षा केन्द्रों पर होगी। अभ्यर्थी 16 जनवरी, 2023 से परीक्षा तिथि तक अपना प्रवेश-पत्र जनजातीय कार्य विभाग की विभागीय वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह विशिष्ट आवासीय विद्यालय जनजाति कार्य विभाग के अंतर्गत मध्यप्रदेश स्पेशल एण्ड रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसायटी द्वारा संचालित हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *