Saturday , June 1 2024
Breaking News

Satna: स्ट्रीट वेंडर योजना से व्यवसाय का विस्तार कर स्वाबलंबी बनी राजकुमारी

(खुशियों की दास्तां)


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सरकार की स्ट्रीट वेंडर योजना छोटे व्यवसाईयों के व्यवसाय पुनर्स्थापन तथा संवर्धन की दिशा में वरदान साबित हो रही है। इस योजना से छोटा सा व्यवसाय स्थापित कर परिवार का अच्छे से भरण पोषण करने वाले हितग्राही देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दे रहे है।
स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ पाने वाली हितग्राहियों में सतना नगर निगम क्षेत्र की राजकुमारी खरे का नाम भी शामिल है। सतना शहर में सौंदर्य प्रसाधन का छोटी सी दुकान चलाने वाली राजकुमारी ने बताया की पिछले कुछ सालों से वे यह व्यवसाय कर रही है। लेकिन पूंजी के अभाव से उन्हें पर्याप्त आमदनी नही हो पाती थी। एक दिन उन्हें पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी मिली। राजकुमारी ने योजना का लाभ पाने आवेदन किया और नगर निगम के माध्यम से बड़ी सहजता से बैंक द्वारा ब्याज मुक्त ऋण के रूप में 10 हजार रूपये की राशि उपलब्ध कराई गई। राजकुमारी ने इस राशि का उपयोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने में किया। योजना का लाभ पाकर राजकुमारी बहुत खुश और उत्साहित है। उन्होंने बताया की व्यवसाय के विस्तार से उनकी आमदनी अब पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गई है। राजकुमारी योजना का लोन एक साल में पटाकर दुबारा 20 हजार रुपये का ऋण लेकर अपने काम धंधे को और बढ़ाना चाहती हैं। राजकुमारी कहती हैं कि सरकार का सुशासन और कल्याणकारी नीतियां जरुरतमंद लोंगो को आर्थिक संकट से उबारने में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

पीएम आवास योजना से पक्का मकान पाकर खुश है मुन्नालाल

जीवन में सबका सपना होता है कि उनका पक्का सर्वसुविधायुक्त मकान हो, ताकि वे परिवार के साथ अपने सपनों के आशियाने में हंसी-खुशी गुजर-बसर कर सकें। सतना शहर के वार्ड क्रमांक-15 निवासी पेशे से ऑटो चालक मुन्नालाल साकेत एक कमरे के टूटे-फूटे मकान में रहते थे। बारिश के मौसम में घर की छत टपकने के कारण मुन्ना और उसके परिवारजनों को घर के एक कोने में दुबक कर रहना पड़ता था। इन सब मुश्किलों से जूझते हुये मुन्नालाल किसी तरह अपने परिवार के साथ गुजर-बसर करते थे।
नगर निगम सतना द्वारा पक्के मकान की जरुरत वाले लोंगो को चिन्हित कर पीएम आवास योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। ऐसे ही योजना के लाभार्थियों में मुन्नालाल साकेत भी शामिल हैं। नगर निगम सतना द्वारा पीएम आवास योजना के तहत 2.50 लाख रुपए की राशि मुन्नालाल के खाते में जमा कराई गई। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की राशि पाकर मुन्नालाल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कच्चे घर की जगह पक्के मकान का निर्माण कराया। ऑटो चालक मुन्नालाल का कहना है कि पक्का मकान पाकर मैं और मेरा परिवार बहुत खुश है। भला हो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का, जिन्होंने गरीबों के लिये पक्के आवास की योजना बनाई।

जनसुनवाई में जरियारी के देवराज को मिला कृत्रिम हांथ, शासन-प्रशासन को दिया धन्यवाद

जिला मुख्यालय पर प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई अपने उद्देश्य के अनुरूप फरियादियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण में लाभकारी साबित हो रही है। हादसे में अपना एक हांथ गवां चुके मैहर तहसील के ग्राम जरियारी निवासी देवराज सिंह मंगलवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन स्थित कलेक्ट्रेट सभाकक्ष जनसुनवाई में पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर अनुराग वर्मा को आवेदन देकर कृत्रिम हांथ दिलाए जाने की मांग की। कलेक्टर ने अन्य आवेदकों की तरह उनकी भी समस्या को गंभीरता से लिया। उन्होने सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के उप संचालक सौरभ सिंह को निर्देशित किया की यूनिवर्सल केबिल सतना में आयोजित दिव्यांग परीक्षण शिविर में देवराज को ले जाकर कृत्रिम हांथ उपलब्ध कराया जाये। देवराज सिंह को शिविर में ले जाकर तत्काल कृत्रिम हांथ उपलब्ध कराया गया। कृत्रिम अंग पाकर देवराज बेहद खुश और उत्साहित नजर आए। अपने साथ हुए हादसे के दुख को भूलकर उन्होंने प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की कार्यशैली की सराहना करते हुए हृदय से धन्यवाद दिया है। देवराज का कहना है की मैने सपने में भी नही सोचा था की जनसुनवाई में पहुंचने मात्र से ही मेरी समस्याओं का त्वरित निराकरण हो जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *