Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: पशुओं को सड़को पर खुला छोड़ने पर लगेगा जुर्माना


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सार्वजनिक सड़कों तथा सार्वनिक स्थानों पर मवेशियों एवं अन्य पशुओं को खुला छोड़ने अथवा बांधने पर एक हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। राज्य शासन द्वारा इस संबध में मध्यप्रदेश नगरपालिका निगम अधिनियम-1956 में संशोधन आदेश जारी किया गया है।
राज्य शासन द्वारा जारी आदेश की धारा 358 के तहत मवेशियों अथवा अन्य पशुओं को सार्वजनिक सड़कों, स्थानों पर खुला छोड़ना अथवा बांधना या जानबूझकर उपेक्षापूर्वक किसी मवेशी को खुला छोड़ता, बांधता है जिसके कारण किसी व्यक्ति को क्षति होती है, संपत्ति को नुकसान होता है, लोक यातायात को बाधा पहुंचती है अथवा लोक न्यूसेंस पैदा होता है, तो राज्य सरकार द्वारा एक हजार रूपये का जुर्माना दंडनीय होगा।

मौसम परिर्वतन से संभावित शीत लहर एवं बीमारियों को लेकर एडवाइजरी जारी

वर्तमान समय में मौसम में बदलाव के कारण संभावित शीत लहर एवं बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। मौसम परिर्वतन से शीत लहर को लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सतना ने जानकारी दी है कि पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े पहने, स्थानीय मौसम पूर्वानुमान के लिए रेडिया, टी.बी. एवं समाचार पत्रों द्वारा दी जा रही जानकारी का अनुसरण करें, आपातकालीन समय के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ, पानी, ईधन, बैटरी-चार्जर, इमरजेंसी लाईट एवं आवश्यक दवाईयां तैयार रखें। शीतलहर के समय विभिन्न प्रकार की बीमारियों की संभावना अधिक बढ़ जाती है। सर्दी, जुकाम के लक्षण दिखने पर स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता या चिकित्सक को दिखाकर उपचार कराएं।
सीएमएचओ ने बताया की सामान्य से कम शरीर का तापमान, न रुकने वाली कपकपी, याददाश्त चले जाना, बेहोशी या मूर्छा की अवस्था हो जाना, जुबान का लड़खडाना आदि प्रकट होने पर उचित इलाज लिया जाये। पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े तथा दस्ताने, टोपी, मफलर एवं जूते आदि पहने। शीतलहर के समय चुस्त कपड़े ना पहने, यह रक्त संचार को कम करते हैं। इसलिए हल्के ढीले-ढाले एवं सूती कपडे बाहर की तरफ एवं उनी कपड़े अंदर की ओर पहने। जितना संभव हो सके घर के अंदर ही रहे और कोशिश करें कि अति आवश्यक हो तो ही बाहर निकलें। पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से युक्त भोजन ग्रहण करें एवं शरीर की प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं एवं नियमित रूप से गर्म तरल पदार्थ पीये। अत्यधिक ठण्ड पड़ने पर प्रभावित शरीर के हिस्से पर मालिश ना करें। बंद कमरे को गर्म करने के लिए कोयले का उपयोग ना करें। क्योंकि कोयले के जलने से कार्बन-मोनो-आक्साईड गैस उत्पन्न होती है, जो श्वसन क्रिया के लिये बहुत हानिकारक है।

दिव्यांगजनों के परीक्षण शिविर का आज अंतिम दिन

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह ने बताया कि जिले के ऐसे दिव्यांगजन जिनके हाथ या पैर किसी दुर्घटना में कट गये हो, उनका परीक्षण कर कृत्रिम अंग (नकली हाथ, पैर), कैलीपर्स (पोलियो ग्रसितों के लिए) उपलब्ध कराने शिविर आयोजित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि दिव्यांगजनों का परीक्षण शिविर यूनिवर्सल केबिल्स लिमिटेड सतना के तत्वाधान में सीएसआर मद से 11 जनवरी तक शिविर स्थल यूनिवर्सल केबिल्स लिमिटेड सतना में आयोजित हो रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समाजसेवी रवि शंकर ‘गौरी’ ने प्रतिभाओं का किया सम्मान

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ समाजसेवी रविशंकर ‘गौरी भैया’ ने अपने प्रतिष्ठान में आईएससी बोर्ड क्लास 12 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *