Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: विभागीय गतिविधियों को नियत समय में पूर्ण कराते हुए दिये गये लक्ष्य की पूर्ति करायें – कमिश्नर अनिल सुचारी

सतना/ रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय रीवा में सोमवार को आयोजित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि संबंधित विभाग निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करते हुए नियत समय में कार्यों को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करायें। श्री सुचारी आज लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, श्रम, नागरिक आपूर्ति, खाद्य तथा खेल एवं युवक कल्याण विभाग की समीक्षा कर रहे थे।
कमिश्नर ने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान सतना जिले में नल जल योजना से घर-घर पानी पहुंचाने की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली तथा कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जल निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि परियोजनान्तर्गत कार्य को 30 जून 2023 तक पूर्ण करायें। उन्होंने इंटेकवेल निर्माण सहित टंकियों का निर्माण, पाइप लाइन बिछाने की तय सीमा में कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने निर्देशित किया कि जहां भी पाइप लाइन डालने के लिये सड़कें खोदी जाय उनकी तत्काल रिपेयरिंग भी करें तथा तत्संबंध में संबंधित ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में अनापत्ति प्रमाण पत्र लेकर जानकारी दें। उन्होंने रीवा जिले में कंदैला जल परियोजना से घर-घर पानी पहुंचाने की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि योजना के तहत 109 ग्रांमों में 65 गांव में पानी पहुंचा दिया गया है। उन्होंने शेष कार्य को गति देकर पूर्ण कराने के निर्देशित किया।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा घरेलू नल जल प्रदाय की समीक्षा के दौरान संभाग में प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्रता से कार्य कराने के निर्देश कमिश्नर ने दिये। संभाग में परियोजनाओं की पूर्णता की प्रतिशत 34 होने को आपत्ति मानते हुए इसे गति देने की बात कही गई। शालाओं एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा भी कमिश्नर द्वारा की गई। बैठक में उपार्जन की समीक्षा के दौरान किसानों के भुगतान को शीघ्र कराते हुए उपार्जित धान का तत्काल परिवहन किये जाने के निर्देश कमिश्नर ने दिये। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण कराते हुए उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न की पर्याप्त मात्रा की सुनिश्चिता के भी निर्देश कमिश्नर ने बैठक में दिये। श्रम विभाग की समीक्षा के दौरान संबल योजनार्न्तगत ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों के पंजीयन कराने तथा उन्हें अनुग्रहराशि का भुगतान सुनिश्चित करने हेतु भी निर्देशित किया गया। बैठक में संयुक्त आयुक्त नीलेश परीख, दयाशंकर सिंह, सतीश निगम सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रामवन मेला की प्रचार-प्रसार समिति गठित

प्रतिवर्ष के अनुसार इस बार भी 26 जनवरी बसंत पंचमी के अवसर पर रामपुर बघेलान तहसील के रामवन में पांच दिवसीय बसंतोत्सव मेला आयोजित होगा। एसडीएम रामपुर बघेलान एवं मेला अधिकारी सुधीर बेक ने रामवन मेला के लिये प्रचार-प्रसार समिति का गठन किया है। जिसमें जनसंपर्क अधिकारी सतना, ग्राम पंचायत मतहा के सरपंच, उप सरपंच, पंच गण, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, समस्त स्थानीय चैनल के संपादक, रवि प्रताप सिंह, सरमन लाल केवट, नारेन्द्र विश्वकर्मा, राजमणि सिंह, सौखीलाल आदिवासी एवं लोटन आदिवासी को शामिल किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *