Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: पिछले सप्ताह TL नहीं होने से बढ़ीं 1340 शिकायतें, कलेक्टर ने दिये अधिकारियों को नोटिस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सीएम हेल्पलाइन में पिछले सप्ताह सोमवार को टीएल की बैठक नहीं होने से इस सप्ताह 1340 शिकायतें बढ़कर 14 हजार 934 शिकायतें लंबित पाई गई हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों पर नाराजगी प्रकट करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन, राज्य शासन की प्राथमिकता के कार्यक्रम, योजनाएं एवं परियोजना कार्यों की समीक्षा की गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम नीरज खरे, पीएस त्रिपाठी, एसके गुप्ता, धर्मेंद्र मिश्रा, केके पांडेय, राजेश मेहता सहित जनपद के सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में पाया गया कि दो सप्ताह पहले लंबित 13 हजार 594 शिकायतों में 1340 की वृद्धि होकर 14 हजार 934 हो गई है तथा पिछले माह नवंबर की ग्रेडिंग में सतना का स्थान 14वां रहा है। सतना जिले का पिछले डेढ़ साल का यह सबसे निम्न स्तर प्रदर्शन पाए जाने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए बेतहाशा बड़ी शिकायतों वाले विभाग प्रमुख एवं अधीनस्थ अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
ऊर्जा विभाग में शिकायतें बढ़ने पर अधीक्षण यंत्री सहित सभी छः डिविजनल यंत्री, खाद्य विभाग में शिकायत बढ़ने पर जिला आपूर्ति अधिकारी, सहायक आपूर्ति अधिकारी और सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक और पिछले माह की तुलना में राजस्व विभाग की शिकायतें बढ़ने पर सभी अनुविभागीय अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसी प्रकार आदिम जाति, लोक निर्माण, वित्त, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, श्रम, स्वास्थ्य और राजस्व विभाग के ‘डी’ श्रेणी में रहने पर कलेक्टर ने कहा कि जिले का कोई विभाग ‘डी’ श्रेणी में नहीं रहना चाहिए। संबंधित विभाग दिसंबर माह की शिकायतों पर फोकस करें और ‘डी’ श्रेणी से बाहर आए।
सीएम हेल्पलाइन की नॉट अटेंड शिकायतों पर जनपद पंचायत के सीईओ को तकनीकी त्रुटि के फलस्वरुप छोड़कर खाद्य आपूर्ति एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के विरुद्ध 250 रुपए प्रति नॉट अटेंड शिकायत का जुर्माना अधिरोपित कर जमा कराने के निर्देश संबंधित विभाग प्रमुख को दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में 5656 शिकायतें दिसंबर माह की लंबित हैं। इन पर फोकस कर संतुष्टि पूर्ण निराकरण करें। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने समाधान के विषय, कलेक्टर कॉन्फ्रेंस के एजेंडा बिंदु, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय योजना, सीएम राइज स्कूल, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का खाद्यान्न, राशन दुकानों का निरीक्षण प्रतिवेदन सहित फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

राशन दुकान से मुफ्त मिलेगा खाद्यान्न

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न, उठाव, वितरण की भी समीक्षा की। इस मौके पर बताया गया कि पात्रताधारी परिवारों को एक रुपए प्रति किलो के मान से मिलने वाला खाद्यान्न अब मुफ्त दिया जाएगा। हितग्राही को अन्नपूर्णा योजना के तहत रेगुलर मिलने वाला खाद्यान्न अब मुफ्त में मिलेगा। जबकि राशन दुकान से नमक और शक्कर वितरण में निर्धारित मूल्य देना होगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी राशन दुकानों में हितग्राहियों की जानकारी के लिए मुफ्त खाद्यान्न वितरण का बैनर भी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं।

गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में, कलेक्टर ने ली तैयारियों संबंधी बैठक

26 जनवरी 2023 गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय में पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित होगा। जिला मुख्यालय में प्रातः 9 बजे से पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया जायेगा। इस आशय की जानकारी कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी संबंधी बैठक में दी गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन, सभी एसडीएम और विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि जिला मुख्ययालय, नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद, जनपद एवं ग्राम पंचायतों के कार्यालयों में ध्वजारोहण के कार्यक्रम होंगे। जिला स्तरीय समारोह में जिला पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल और होमगार्ड द्वारा संयुक्त परेड का आयोजन किया जायेगा। आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की उपलब्धियों एवं विकासपरख झाकियां निकाली जायेंगी। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों को राज्य शासन के निर्देशानुसार गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने संपूर्ण गरिमा के साथ पूरे जिले में गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम किये जाने के निर्देश भी दिये हैं।
पिछले वर्ष की तरह परेड ग्राउंड की साज-सज्जा लोक निर्माण विभाग द्वारा की जाएगी। समारोह की गरिमा के अनुसार परेड के समय परेड ग्राउंड में किसी भी व्यक्ति को इधर-उधर घूमने नहीं दिया जाएगा। मीडिया और फोटोग्राफर्स के लिए कव्हरेज की व्यवस्था पूर्व वर्ष की भांति की जाएगी।
आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए डीईओ, एसडीएम सिटी, एमएलबी प्राचार्य और कन्या स्कूल धवारी के प्राचार्य की समिति बनाई गई है। सीईओ जिला पंचायत की अध्यक्षता में चयन समिति गठित की गई है। पुलिस परेड ग्राउंड में सभी विभागों के अधिकारियों को आयोजन से संबंधित जिम्मेदारियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि विभागों एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्या के लिए प्रोत्साहन एवं सम्मान प्राप्त करने वालों के नाम कार्यों की टीम सहित विभाग प्रमुख अधिकारी 20 जनवरी तक प्रस्तुत कर देवें। 26 जनवरी को मुख्य समारोह से पूर्व प्रातः 8ः15 बजे तक सभी कार्यालयों में ध्वजारोहण संपन्न कर लिया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित होने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं लोकतंत्र सेनानियों को घर-घर जाकर सम्मानित किया जायेगा। परेड की फाइनल रिहर्सल 24 जनवरी को प्रातः 9 बजे की जायेगी। कलेक्टर श्री वर्मा ने फाइनल रिहर्सल में सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस 12 जनवरी को होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार

राज्य शासन द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस को प्रति वर्ष युवा दिवस के रूप में मनाये जाने के अनुक्रम में 12 जनवरी को प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालयों, शिक्षा संस्थाओं, पंचायत और आश्रम-शालाओं आदि में प्रातः 9 बजे से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम होगा। जिला स्तरीय सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 के पीछे के मैदान में आयोजित होगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न आयोजन समिति एवं अधिकारियों की बैठक में युवा दिवस मनाये जाने की रुपरेखा तय की गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा। कार्यक्रम में राष्ट्र-गीत तथा मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन होगा। इसके बाद सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम होगा। कार्यक्रम में पूर्व की भांति रेडियो से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के रिकार्डेड संदेश का प्रसारण किया जायेगा।
सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम पूरे प्रदेश में एक साथ, एक समय और एक संकेत पर किया जायेगा। कार्यक्रम में किसी भी संस्था, छात्र एवं छात्रा का भाग लेना पूर्णतः स्वैच्छिक होगा। सूर्य नमस्कार में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के तथा महाविद्यालयीन विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। प्राथमिक शाला में कक्षा एक से पाँच तक के बच्चे सूर्य नमस्कार में दर्शक के रूप में उपस्थित हो सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *