Monday , April 29 2024
Breaking News

Upay: महिलाओं को सप्ताह में इस दिन धोने चाहिए बाल, लक्ष्मी रहती हैं प्रसन्न

Upaaye hair wash upay women should wash their hair on this day in the week goddess lakshmi remains happy: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रह नक्षत्र ही नहीं, बल्कि हमारे आसपास की वस्तुएं और हमारे क्रियाकपाल भी हमारे भविष्य का निर्धारण करते हैं। हमारे कर्मों से ही हमारा भाग्य निर्धारित रहता है। ऐसे में जीवन को व्यवस्थित रखने के लिए छोटी-छोटी चीजों को लेकर सावधानी रखनी चाहिए। जिस प्रकार बाल काटने और नाखून काटने के लिए ज्योतिष व वास्तु में निर्धारित दिन बताए गए हैं, उसी प्रकार महिलाओं के लिए बाल धोने को लेकर भी कुछ विशेष दिन तय किए गए हैं। इन दिनों में यदि महिलाएं अपने बाल साफ करती है तो देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

देवी लक्ष्मी का दिन है शुक्रवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं को शुक्रवार के दिन बाल जरूर साफ करना चाहिए। शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इस दिन बालों को साफ रखने से देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं। शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है।

कुंवारी कन्या बुधवार को न धोएं बाल

ज्योतिष के मुताबिक ऐसी युवतियां जो अविवाहित हैं या कुंवारी हैं, उन्हें बुधवार के दिन बालों की सफाई नहीं करना चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक जो महिलाएं बुधवार के दिन बाल साफ करती है, उन्हें दुखों का सामना करना पड़ता है।

शुभ मुहूर्त में बाट न कटवाएं, न धोएं

शुभ मुहूर्त के दिन भूलकर भी न बाल साफ करना चाहिए और न ही कटवाना चाहिए। पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन बाल कभी भी नहीं धोने चाहिए। आप अगर किसी त्योहार या पर्व के लिए तैयार होना चाहती हैं तो यह काम पहले ही कर लें।

व्रत करें तब भी बाल न धोएं

यदि आप कोई व्रत कर रही है तो उस दिन भी बाल नहीं धोने चाहिए। व्रत रखने से एक दिन पहले ही बाल धोकर साफ कर लें। यदि किसी कारण से व्रत वाले दिन बाल धोना चाहती हैं तो बालों में कच्चा दूध लगाकर धो सकती हैं।

गुरुवार

ज्योतिष के अनुसार गुरुवार को भी बाल नहीं धोना चाहिए। गुरुवार के दिन बाल धोने से आर्थिक नुकसान हो सकता है। शनिवार के दिन भी बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

घर में लकड़ी के मंदिर रखने के लिए 5 वास्तु नियम: शुभता और समृद्धि के लिए

आपने अपने आसपास ऐसे कई घरों को देखा होगा, जहां पर लकड़ी का मंदिर बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *