Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: कड़ाके की ठंड के चलते बदला स्कूलों का समय, अब 10 बजे से खुलेंगी प्राथमिक शालाएं, प्राथमिक कक्षाओं में 7 जनवरी तक अवकाश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शीत ऋतु के प्रभाव से तापमान में आयी गिरावट, शीत लहर एवं कोहरे के कारण जिले में संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय, आईसीएसई, सीबीएसई, जवाहर नवोदय एवं अन्य मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य को देखते हुए प्राथमिक स्तर की कक्षाओं के संचालन के समय में परिवर्तन में किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार नर्सरी से कक्षा 5वीं तक की कक्षाएं प्रातः 10 बजे के पूर्व संचालित नही की जायेगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शीतलहर के मद्देनजर प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं में 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है

शासकीय कार्यालयों में स्थापित किये जायेंगे आधार केन्द्र

विभाग प्रमुखों को 5 दिवस में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश

यूआईडीएआई द्वारा आधार केन्द्रों के संचालन के लिये इनहाउस मॉडल अंतर्गत लागू नई व्यवस्था के अनुसार प्रदेश में एमपीएसईडीसी स्टेट रजिस्ट्रार के माध्यम से एजेंसियों को चयनित कर जिला स्तर पर आधार केन्द्र स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। इस संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शासकीय कार्यालयों के विभाग प्रमुखों से आधार केन्द्र स्थापना के लिये कार्यालय का नाम, पूर्ण पता, पिन कोड नंबर की जानकारी 5 दिवस के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

विकासखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकें 10 से 24 जनवरी तक

अग्रणी जिला प्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि शासकीय योजनाओं में ऋण स्वीकृति और वितरण की प्रगति एवं वार्षिक साख योजना (2022-23) की दिसंबर 2022 तिमाही की उपलब्धियों की समीक्षा के लिये विकासखंड स्तरीय बैठकों का आयोजन 10 जनवरी से 24 जनवरी तक प्रखंड कार्यालयों में अपरान्ह 3ः30 बजे से किया जायेगा। उन्होने बताया कि 10 जनवरी को विकासखंड मैहर, 11 जनवरी को उचेहरा, 13 जनवरी को अमरपाटन, 17 जनवरी को रामपुर बघेलान, 18 जनवरी को नागौद, 19 जनवरी को रामनगर, 20 जनवरी को मझगवां तथा 24 जनवरी को सोहावल में बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित की जायेगी।

निजी स्वास्थ्य सेवा संस्थायें आईआरएडी डाटाबेस में पंजीयन करायें

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सटीक और सड़क दुर्घटना डाटा संग्रह की स्थापना के लिये आईआरएडी मोबाईल और वेब एप्लीकेशन विकसित किया गया है। जिसमें 4 हितधारक विभागों (पुलिस, परिवहन, राजमार्ग और स्वास्थ्य) को सड़क दुर्घटना डाटा संग्रह की सुविधा प्रदान की गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया आईआरएडी एप्लीकेशन के संबंध में समस्त निजी स्वास्थ्य सेवा संस्थाओं के लिये प्रशिक्षण आयोजित किया जा चुका है और आईआरएडी डाटाबेस में पंजीयन करने के निर्देश भी दिये गये है। लेकिन निजी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा अभी तक डाटाबेस में पंजीयन नहीं किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने ऐसी समस्त निजी स्वास्थ्य संस्थाओं को 3 दिवस में पंजीयन कर लेने के निर्देश दिये हैं। पंजीयन नहीं करने की स्थिति में संस्थान के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।
[8:05 pm, 03/01/2023] Prakesh Gautm JanSmprk: सुरक्षा जवान भर्ती के लिये पंजीयन शिविर आज मझगवां में
सतना 03 जनवरी 2023/पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग (आजीविका मिशन) द्वारा 4 जनवरी को जनपद पंचायत मझगवां के सभागार में सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3ः30 बजे तक एसआईएस सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस इंडिया प्रा.लि. सेंटर अनूपपुर के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 168 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले ग्रामीण बेरोजगार युवाओं का चयन किया जायेगा।

माटीशिल्पी एवं कारीगरों की पहचान के लिये इकाईयों की पंजीयन प्रक्रिया प्रारंभ

मध्यप्रदेश माटीकला बोर्ड द्वारा प्रदेश में कार्यरत माटीशिल्पी एवं कारीगरों की पहचान के लिये उनकी इकाईयों के पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। सहायक संचालक जिला हथकरघा ने बताया कि जिले में कार्यरत माटीशिल्पी, कारीगर एवं माटी शिल्प से संबंधित स्व-सहायता समूह और उद्यमियों के आवेदन जिला हथकरघा कार्यालय सतना द्वारा प्राप्त किये जा रहे हैं। इच्छुक माटीशिल्पी और कारीगर अपनी इकाई के पंजीयन के लिये आवेदन पत्र जिला हथकरघा कार्यालय सतना में प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होने बताया कि पंजीकृत इकाईयों को पात्रतानुसार शासन से प्राप्त होने वाली सुविधाओं का लाभ दिया जायेगा। साथ ही उनके उत्पादन और विक्रय संबंधी समस्याओं का समाधान भी किया जायेगा।

31 जनवरी तक आयोजित करें नगर गौरव दिवस

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 31 जनवरी 2023 तक सभी नगरीय निकायों में गौरव दिवस का आयोजन अनिवार्य रूप से कर लें। श्री सिंह ने कहा है कि शासन की मंशानुरूप गौरव दिवस में नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि अभी तक 288 नगरीय निकायों में गौरव दिवस आयोजित हो चुके है। शेष 125 नगरीय निकायों में 31 जनवरी तक गौरव दिवस आयोजित होना है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *