Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: जनता की समस्याओं को समझने के लिये है जनसंवाद कार्यक्रम- राज्यमंत्री श्री पटेल


अमरपाटन विधानसभा के गांवों में राज्यमंत्री ने किया जनसंवाद

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने ग्रामीण क्षेत्रों के जनसंवाद कार्यक्रम के सिलसिले को जारी रखते हुये गुरुवार को अमरपाटन विधानसभा के विभिन्न गांवों की जनता से संवाद किया और उन्हें शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान राज्यमंत्री ने जनसमस्याओं पर सुनवाई भी की और समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया।
पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम घुईसा के जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि ग्राम पंचायतों के सशक्तिकरण के लिये विभिन्न योजनाओं के तहत निर्माण कार्य किये जा रहे है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रो में भी मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति कर नागरिकों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्यमंत्री ने कहा कि गांवों को बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सुविधायें मुहैया कराई जा रही हैं। किसानों के हित के लिये समर्थन मूल्य पर उनकी फसल का उचित दाम दिया जा रहा है। सिंचाई परियोजनाओं के माध्यम से सिंचाई का रकबा बढ़ाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। गांव की माताओं-बहनों को पानी लाने बहुत कष्ट उठाना पड़ता था, लेकिन नल जल योजना के माध्यम से अब घर-घर जल पहुंचाया जा रहा है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही सर्वोपरि होती है। जनता के हित में काम करना ही सरकार का ध्येय है। शासन की अनेक योजनायें हैं, जिसके लाभ से गांव की सूरत बदल रही है और गांव के लोगों के जीवन में खुशहाली आ रही है। उन्होने ने ग्रामीणवासियों से कहा कि अपने क्षेत्र के निर्वाचित प्रतिनिधियों को क्षेत्र की आवश्यकताओं से अवगत कराते रहें। आपकी मांगों को पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामीणवासियों से योजनाओं का लाभ लेने की अपील भी की। इस अवसर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जनपद सदस्य रमेश कोल, सरपंच कैलाश मिश्रा, रावेन्द्र चतुर्वेदी, मधुवन पांडेय, अखिलेश्वर सोनी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने गुरुवार को घुईसा के जनसंवाद कार्यक्रम के उपरांत ग्राम बिधुईखुर्द, बिधुईकला ग्राम सेमरिया, कुशमहट में जनसंवाद करते हुये शासन की योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम बिछिया में भी जनसंवाद किया और 5 लाख रुपये की लागत के नवीन सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया।

कंबल वितरण कार्यक्रम में शामिल हुये राज्यमंत्री

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल गुरुवार को मौहरिया लालन गांव में आनंदकंद सेवा संस्था द्वारा आयोजित कंबल वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने संस्था को सरकार की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कंबल वितरण के कार्य की सराहना की। उन्होने कहा कि गरीब की सेवा ही सच्ची सेवा है। वर्तमान में ठंड का मौसम चल रहा है और कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है। ऐसे समय में जरुरतमंद वृद्धजनों, महिलाओं और पुरुषों को कंबल देकर उनकी निःस्वार्थ सेवाभाव से मदद करना पुण्य का कार्य है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि समाज में सामर्थ्यवान व्यक्तियों को इस प्रकार के समाजसेवा के कामों से प्रेरित होकर गरीबों की मदद करने में आगे आना चाहिये। इस अवसर पर संस्था के विद्यासागर महाराज सहित स्थानीय प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री छात्र सम्मेलन में हुये शामिल, बोले- शिक्षित होकर देश की तरक्की में दे योगदान

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल गुरुवार को शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित पुरा छात्र समिति सम्मलेन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुये। राज्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से पूर्व छात्रों को एक मंच प्रदान होता है, जिससे कि वह पुनः अपने छात्र जीवन की यादों को जीवन्त कर अपने सफलता के अनुभव को साझा कर सकें। उन्होने कहा कि छात्र जीवन में मेहनत और लगन सबसे जरुरी होती है। कई बार असफलताओं का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन असफलताओं से सीख लेकर और अधिक आत्मविश्वास से मेहनत करें, सफलता अवश्य मिलेगी। इस अवसर पर पूर्व नगर अध्यक्ष राकेश ताम्रकार, प्राचार्य यशस्वी सिंह, नरेन्द्र अग्रवाल, धीरेन्द्र द्विवेदी सहित वरिष्ठ प्राध्यापक, शिक्षक एवं छात्र-छात्राये उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा में नए पाठ्यक्रम तैयार किए जा रहे हैं, जिससे से न केवल शिक्षण व्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आ रहा है, बल्कि विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास में भी उत्तरोत्तर प्रगति हो रही है। उन्होने कहा कि छात्रों को स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से अनेक व्यावसायिक एवं कौशल विकास से जुड़े हुए पाठ्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं। आज के युवा छात्र देश का भविष्य है। राज्यमंत्री ने कहा कि देश का भविष्य आज के छात्र-छात्राओं में निहित है। ये ही बच्चे आने वाले कल में अच्छे समाज का निर्माण करते हुये जन-जन को जागरुक करेंगे। शिक्षित समाज देश की तरक्की में बेहतर योगदान दे सकता है।

राज्यमंत्री श्री पटेल आज जनसंवाद कार्यक्रमों में शामिल होंगे

विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल शुक्रवार 30 दिसंबर को अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के जनसंवाद कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 10 बजे अमरपाटन से प्रस्थान कर प्रातः 10ः30 ग्राम भड़रा पहुंचेंगे और जनसंवाद करेंगे। इसी प्रकार दोपहर 12 बजे ग्राम ललितपुर, 2 बजे ग्राम कोंतर, 3ः30 बजे ग्राम जमुना, 4ः30 बजे ग्राम कस्तरा तथा सायं 5ः30 बजे ग्राम मढ़ी और सायं 6ः30 बजे ग्राम अजमाइन में जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रभारी मंत्री डॉ विजय शाह अब 1 जनवरी को आयेंगे सतना

प्रदेश के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह सतना के तीन दिवसीय प्रवास पर आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार मंत्री डॉ शाह 1 जनवरी 2023 की रात्रि 10 बजे सतना पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे। मंत्री डॉ शाह 3 जनवरी को प्रातः 10ः30 बजे हवाई पट्टी सतना से एयरक्रॉफ्ट द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *