Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: लंबित खनिज राजस्व भुगतान के लिए समाधान योजना का लाभ 30 जनवरी तक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ समाधान योजना के तहत गौण एवं मुख्य खनिजों की खनिज राजस्व बकाया वसूली के लिए त्वरित रूप से कार्यवाही करने के लिए राहत एवं शिथिलीकरण प्रदान किया गया था। खनिज विभाग द्वारा लंबित खनिज राजस्व बकाया वसूली के लिए समाधान योजना 31 अक्टूबर 2022 तक लागू की गयी थी। राज्य शासन द्वारा खनिज साधन विभाग में गौण खनिज एवंमुख्य खनिज के खनिज राजस्व बकाया वसूली के लिए “समाधान योजना“ लागू की गई है। शासन द्वारा समाधान की योजना अवधि में 30 जनवरी 2023 तक वृद्धि की गयी है। इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि खनिज राजस्व के बकायादार योजना का लाभ लेकर 30 जनवरी 2023 के पहले लंबित राशि जमा कराकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
खनिज अधिकारी ने बताया कि समाधान योजना के तहत गौण खनिजों एवं मुख्य खनिजों के लिए 31 मार्च 2010 से पूर्व की खनिज राजस्व की बकाया राशि में ब्याज की पूरी तरह से छूट दी गयी है। बिना ब्याज दिये बकायादार राशि जमा कर सकते हैं। इसी तरह एक अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2020 की अवधि के 5 लाख रूपये अथवा उससे कम बकाया राशि 30 जनवरी 2023 से पहले जमा करने पर भी ब्याज पूरी तरह से माफ कर दिया जायेगा। इस अवधि में बकाया राशि के जो प्रकरण 5 लाख रूपये के अधिक अवधि के हैं उन पर 30 जनवरी 2023 तक बकाया राशि जमा करने पर 24 प्रतिशत के स्थान पर केवल 6 प्रतिशत ब्याज लिया जायेगा। इस अवधि में ऐसी बकाया राशि जिस पर न्यायालयीन प्रकरण लंबित हैं। राशि जमा होने पर प्रकरण वापस लिया जायेगा। सभी बकायादार यथाशीघ्र लंबित खनिज राजस्व जमा करके समाधान योजना का लाभ उठाये।

पंचायत उप निर्वाचन के नाम निर्देशन पत्र 22 दिसंबर तक प्राप्त किये जायेंगे

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन 2022 (उत्तरार्ध) के लिए रिक्त पदों के निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सतना जिले की 4 ग्राम पंचायतों में होने वाले 4 सरपंच पद और 728 पंच पदों के उप निर्वाचन के लिये 15 दिसंबर से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जा रहे हैं। जारी कार्यक्रमानुसार नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर है। नाम निर्देशन-पत्रों की जाँच 23 दिसम्बर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसम्बर है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी होगा। मतदान 5 जनवरी 2023 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा।

विवेकानंद युवा पुरस्कार के लिए आवेदन 25 दिसंबर तक आमंत्रित

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विवेकानंद युवा पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। युवा पुरूस्कार के लिए 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के युवा 25 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन https://awards.mp.gov.in एवं https://dsywmp.gov.in पर जमा कर सकते हैं। विवेकानंद युवा पुरस्कार प्रति वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर दिया जाता है।
जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया विवेकानंद युवा पुरस्कार युवाओं को स्वास्थ्य, पर्यावरण, अनुसंधान और नवाचार, संस्कृति, मानव अधिकारों के प्रचार, कला और साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक चिकित्सा, सक्रिय नागरिकता, खेल, सामुदायिक सेवा जैसे सामाजिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जायेगा। उन्होने बताया कि पुरुस्कार के लिये चयनित युवाओं को 50 हजार रुपये की राशि (प्रति युवा), एक पदक, एक प्रमाण-पत्र और शॉल से पुरुस्कृत किया जायेगा। इच्छुक युवा 25 दिसंबर तक एमपीएसईडीसी पोर्टल एवं खेल विभाग के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन जमा कर सकतें हैं।

सुशासन सप्ताह का आयोजन 19 से 25 दिसंबर से

केन्द्रीय कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार प्रदेशयापी सुशासन सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सुशासन सप्ताह 19 दिसम्बर से शुरू होगा, जो 25 दिसम्बर तक जारी रहेगा। सप्ताह अवधि के दौरान प्रशासन गांव की ओर पर आधारित विभागो के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों का लाभ स्थानीय स्तर पर पहुंचाने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त संभागायुक्त, कलेक्टर एवं शासन के समस्त विभागों को पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुये 19 दिसंबर से 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह (प्रशासन गांव की ओर-गुड गवर्नेंस सप्ताह) की गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि सुशासन सप्ताह आयोजन अवधि के दौरान मूल उद्धेश्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जाये।

कलेक्टर आज करेंगे टीएल पत्रों की समीक्षा

कलेक्टर अनुराग वर्मा 19 दिसंबर को प्रातः 10:30 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में टीएल पत्रों के निराकरण की समीक्षा करेंगे। बैठक में सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण समीक्षा की जायेगी। सभी संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

किसान 31 दिसंबर तक करा सकेंगे अधिसूचित फसलों का बीमा

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास केसी अहिरवार ने बताया कि प्राकृतिक आपदा में क्षतिपूर्ति के लिये कृषक हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। योजनांतर्गत किसान रबी वर्ष 2022-23 के लिये अधिसूचित फसल (गेहूं, चना, सरसों, मसूर) का बीमा 31 दिसंबर तक करा सकते हैं। उन्होने बताया कि मसूर जिला स्तर पर तथा सरसों, चना एवं गेहूं पटवारी हल्का स्तर के लिये अधिसूचित है। इस संबंध की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिये नजदीकी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखाओं में संपर्क कर सकते हैं।
उप संचालक ने बताया कि सतना जिले में फसल बीमा हेतु पटवारी हल्के अधिसूचित है। जिस हल्के में जो फसल अधिसूचित है, उसी का फसल बीमा किया जा सकेगा। इसके लिये क्षेत्र की सहकारी समिति निकटतम बैंक या सीएससी पर जाकर फसल बीमा कराया जा सकता है।

श्रमोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि 25 दिसम्बर

पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बालक-बालिकाओं के श्रमोदय विद्यालय के लिये कक्षा 6वीं, 7वीं, 8वीं एवं 9वीं में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के प्रवेश हेतु चयन परीक्षा 8 जनवरी 2023 को आयोजित की जायेगी। परीक्षा हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसम्बर 2022 निर्धारित की गई है। प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदक को एमपी ऑनलाईन के पोर्टल पर लॉगइन कर अथवा कियोस्क के माध्यम से आवेदन करना होगा। परीक्षा के प्रवेश पत्र वेबसाइट www.mpsos.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र पर परीक्षा की समय सारणी आदि की जानकारी अंकित होगी। अधिक जानकारी के लिये दूरभाष नंबर 0755-2552106 पर संपर्क कर सकते हैं।

विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 दिसंबर तक

जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। सहायक आयुक्त ने बताया कि 25 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 29 जनवरी 2023 को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। सहायक आयुक्त ने कहा कि जिन विद्यार्थियों द्वारा आवेदन नहीं भरे गए हैं वे तत्काल ऑनलाइन आवेदन कर उक्त संस्था की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुविधाओं का लाभ ले सकते है। सहायक आयुक्त ने बताया कि परीक्षा संबंधी जानकारी वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in पर विजिट कर प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *