Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Satna: महिला हिंसा विरोध दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महिलाओं के लिये सुरक्षित पर्यटन परियोजना अंतर्गत म.प्र. टूरिज्म बोर्ड एवं आधार संस्था के सहयोग से निर्भया दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना में महिला हिंसा विरोध विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण के ऊपर कविताएं सुनाई गई। साथ ही महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा व उनके लिये भयमुक्त वातावरण बनाने, सुरक्षित सार्वजनिक स्थल एवं महिला जागरूकता के विषय पर भी कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा छात्राओं को जानकारी दी गई। निर्भया दिवस के कार्यक्रम में सिविल लाईन थाना की सब इंस्पेक्टर सरला मिश्रा द्वारा बच्चियों को अपने बचाव के लिए कई तरीके बताए गए एवं महिला सुरक्षा और सम्मान के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सुरक्षा और कानून व्यवस्था के कई सवालों के जवाब भी अतिथियों द्वारा दिये गये। इस अवसर पर प्राचार्य नीलम रिछारिया, डॉ राज निधि, नोडल अधिकारी संतोष कुमार सिंह, पर्यटन प्रबंधक टूरिज्म बोर्ड अंकलेश प्रताप सिंह, सेल्फ डिफेंस मास्टर ट्रेनर विजय यादव उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में छात्राओं द्वारा सेल्फ डिफेंस का डेमो भी दिखाया गया।

संभाग स्तरीय नजूल भूमि निर्वर्तन समिति की बैठक 19 दिसंबर को रीवा में

कमिश्नर अनिल सुचारी की अध्यक्षता में संभाग स्तरीय नजूल भूमि निर्वर्तन समिति की बैठक 19 दिसंबर को अपरान्ह 12 बजे से कमिश्नर कार्यालय में आयोजित की गयी है। उपरोक्त बैठक में जिला स्तरीय नजूल भूमि निर्वर्तन समिति में अनुमोदित प्राप्त प्रकरणों को अनुमोदन के लिए रखा जायेगा। कमिश्नर ने समस्त संबंधितों से बैठक में उपस्थिति की अपेक्षा की है।


नगरीय निकायों के नव-निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण 19 दिसम्बर को

मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे संबोधित

नगरीय निकायों के नव-निर्वाचित महापौर, सभापति, नगर पालिका और नगर परिषदों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सभी पार्षदगण का प्रशिक्षण सह-सम्मेलन मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में 19 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे से होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह संबोधित करेंगे। नगरीय निकायों के निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों के उन्मुखीकरण और अभिप्रेरणा के लिए प्रशिक्षण-सत्र का आयोजन किया गया है।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि 19 दिसंबर को बहुप्रतीक्षित प्रशिक्षण और संवाद का कार्यक्रम होने जा रहा है। दो चरणों में हुए चुनाव में कुल 394 नगरीय निकायों में आप सभी जन-प्रतिनिधि निर्वाचित हुए हैं। यह एक संगम होगा, जिसमें नगरीय विकास की रूपरेखा, उसकी प्राथमिकताएँ और आपके लक्ष्यों पर चर्चा होगी। इसमें विकास के नए सोपान लिखे जा सकेंगे तथा प्रशिक्षण के माध्यम से एक-दूसरे से सीखना और प्रेरणा पाना भी संभव हो सकेगा।
प्रशिक्षण में मुख्यमंत्री अधो-संरचना, मुख्यमंत्री पेयजल, अमृत 2.0, दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी। साथ ही प्रमुख नवाचार जैसे- ई-नगरपालिका, स्व-चालित भवन अनुज्ञा प्रणाली, जीआईएस, लेखा प्रणाली, अनाधिकृत कॉलोनियों का नियमितीकरण तथा कॉलोनाइजर के लिये राज्य स्तरीय लाइसेंस व्यवस्था के बारे में चर्चा होगी। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन एवं अन्य मिशन तथा पर्यावरण प्रदूषण और तेजी से बढ़ते शहरीकरण की चुनौतियों पर भी चर्चा की जायेगी। कार्यशाला में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निकायों एवं राजस्व वसूली में उल्लेखनीय कार्य करने वाले निकायों का सम्मान किया जायेगा।
कार्यशाला में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की विभिन्न परियोजनाओं, घटकों एवं विभिन्न मिशन के मॉडल का प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही आजीविका मिशन के स्वदृसहायता समूहों जिन्होंने आर्थिक स्वावलंबन में उल्लेखनीय काम किया है, के उत्पादों का प्रदर्शन होगा। कार्यशाला में स्व्च्छता कार्य में उपयोग होने वाले उपकरण, मशीनरी जैसे स्वीपिंग मशीन, स्ल्ज सक्शन मशीन, ब्रूमर मशीन, पोर्टेवल सीवर ट्रीटमेंट प्लांट आदि का प्रदर्शन होगा, जिससे निकाय स्तर पर कार्य का बेहतर माहौल बन सके।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सेना के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज, युवती का आरोप- शादी का झांसा देकर की ज्यादती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ थाना प्रभारी अरुण पांडे ने बताया है कि सेना के जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *