Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर अनुराग वर्मा ने धान उपार्जन केन्द्रों का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन के निर्देशानुसार जिले में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन का कार्य निर्धारित उर्पाजन केन्द्रों में किया जा रहा है। उपार्जन कार्य का जायजा लेने मंगलवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा ने धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने जैतवारा और डांडी टोला के उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने उपार्जन केन्द्र के संचालक से समर्थन मूल्य पर अब तक खरीदे गए कुल धान की मात्रा एवं उसका उठाव, स्टेकिंग, किसानों का पंजीयन, टोकन व्यवस्था, हमालों की संख्या, बारदाना की उपलब्धता आदि की जानकारी ली। कलेक्टर श्री वर्मा ने उपार्जन केंद्र के संचालकों को निर्देशित करते हुये कहा कि शासन द्वारा खरीदी के लिये जारी नीति-निर्देशों के अनुरूप धान खरीदी कार्य को सुचारू रूप से जारी रखें। साथ ही मौसम के बदलाव को ध्यान में रखते हुये उपार्जित धान का ट्रांसपोर्टेशन भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार से परेशानी नहीं होनी चाहिए। जैतवारा खरीदी केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने खरीदी केंद्र में परिवहन के लिये रखे हुये करीब 8 हजार टन धान के स्टॉक पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये नान के अधिकारियों को शीघ्र परिवहन कराने के निर्देश दिये। डांडी टोला और जैतवारा के धान खरीदी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि धान की खरीदी में सही और शुद्ध मात्रा की तौलाई कर ही बारदानों में भर्ती करें। उन्होंने अधिक धान रकबा वाले किसानों के पंजीयन के सत्यापन के संबंध में भी जानकारी ली।
कलेक्टर ने धान खरीदी प्रभारी अधिकारी को धान खरीदी के दौरान धान की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध धान विक्रय करने वाले और बिचैलियों पर भी विशेष निगरानी रखें तथा विक्रय के लिये बाहर की धान आने पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने धान विक्रय के लिए पहुंचे किसानों से भी चर्चा की।

एसडीएम और तहसीलदारों ने भी देखे धान खरीदी केंद्र

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार मंगलवार को जनसुनवाई के बाद सभी एसडीएम और तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र के धान खरीदी केंद्रो के निरीक्षण भ्रमण पर रहे। एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह ने जसो, अमकुई, एसडीएम उचेहरा एचके धुर्वे ने खरीदी केंद्र उचेहरा, तहसीलदार मझगवां नितिन झोंड़ ने पिंडरा और तहसीलदार सोहावल प्रदीप तिवारी ने करही खुर्द के धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया।

नसुनवाई में 165 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई


लेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में अपर कलेक्टर संस्कृति जैन और संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 165 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, धान उपार्जन का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, बीमारी से मृत सुअरो का मुआवजा दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर और संयुक्त कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

तीन आश्रितों को मिली अनुकंपा नियुक्ति

शासकीय सेवा में कर्तव्यरत शासकीय सेवकों की मृत्यु पश्चात आश्रितों के 3 प्रकरणों में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के आदेश जारी किये हैं। कलेक्टर द्वारा संबंधित आश्रितों को शासकीय सेवा में नियुक्ति के जारी आदेशानुसार तहसील कार्यालय उचेहरा में पदस्थ पटवारी बृजभान सिंह की मृत्यु सेवाकाल के दौरान हो जाने के फलस्वरुप पुत्र राजप्रताप सिंह को, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घूरडांग में पदस्थ भृत्य रणछोर प्रसाद विश्वकर्मा की मृत्यु के फलस्वरुप पुत्र सचिन कुमार विश्वकर्मा तथा तहसील कार्यालय मोहखेड़ छिंदवाड़ा में पदस्थ पटवारी संजय वानखेड़े की सेवा में रहते मृत्यु होने पर पुत्र हिमांशु वानखेड़े को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है।
अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में जारी आदेशानुसार जिला स्तर पर अपर कलेक्टर सतना की अध्यक्षता में गठित त्रि-सदस्यीय अनुकंपा नियुक्ति समिति द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के लिये प्रस्तुत किये आवेदन पत्र एवं अन्य सुसंगत दस्तावेजों के परीक्षण उपरांत पात्र पाये जाने पर रिक्त पद के विरुद्ध अनुकंपा नियुक्ति प्रदान किये जाने की अनुशंसा की गई थी। कलेक्टर श्री वर्मा ने समिति की अनुशंसा पर राजप्रताप सिंह को भृत्य (चतुर्थ श्रेणी) पद पर अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर, सचिन कुमार विश्वकर्मा को सहायक ग्रेड-3 (तृतीय श्रेणी) पद पर कलेक्टर कार्यालय सतना तथा हिमांशु वानखेड़े को सहायक ग्रेड-3 (तृतीय श्रेणी) पद पर तहसील कार्यालय रामनगर में 3 वर्ष की परिवीक्षा विधि में शर्तो के अधीन अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की है। यह नियुक्ति पूर्णतः अस्थाई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *