Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: 75 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति होने पर 2 CMO, 2 CEO छोड़कर शेष की वेतन बहाल


समय-सीमा बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आयुष्मान कार्ड तैयार करने के जनपद और नगरीय निकायों को दिए गए लक्ष्य की 75 प्रतिशत पूर्ति हो जाने पर 6 जनपद पंचायत के सीईओ और 7 नगर परिषद के सीएमओ के वेतन आहरण पर लगी रोक हटा ली है। वहीं नगर परिषद चित्रकूट में 63 प्रतिशत और नगर पालिका मैहर में 69 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति होने पर संबंधित सीएमओ तथा जनपद पंचायत मझगवां में 56 प्रतिशत और उचेहरा में 67 प्रतिशत लक्ष्य पूरा होने पर दोनों जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के वेतन पर रोक यथावत जारी रहेगी। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सभी निकाय और जनपदों में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अधिकाधिक संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, नीरज खरे, केके पांडेय, राजेश मेहता, एचके धुर्वे, धीरेंद्र सिंह, सीईओ जनपद एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी तथा जिला विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में नए निर्देशों की जानकारी में कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि अब अमूमन हर शिकायत का निराकरण एल-3 लेवल पर किया जाना होगा। लेवल 4 पर वही शिकायतें पहुंचेंगी, जिनमें नीतिगत और राज्य स्तर से कोई कार्यवाही अपेक्षित होगी। लेवल-3 से लेवल-4 तक सीएम हेल्पलाइन में शिकायतें केवल 4 कैटेगरी की ही जाएंगी। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कहा कि इस सप्ताह 374 शिकायतें बढ़कर 14235 हो गई हैं। विभागों द्वारा पर्याप्त ध्यान नहीं देने पर फिर से 14 हजार से अधिक कुल शिकायतें लंबित हो गई हैं। जिन्हें 10 हजार से नीचे लाने का लक्ष्य दिया गया है। पिछले माह नवंबर की 4432 शिकायतें अभी भी पेंडिंग हैं। जिनमें पिछले हफ्ते 1361 शिकायतें कम हुई हैं। नवंबर माह की शिकायतों पर फोकस कर इन्हें ढाई हजार तक नीचे ले जाएं। मार्कफेड जैसे छोटे विभाग में 121 शिकायतें होने पर जिला प्रबंधक मार्कफेड के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की गई।
कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि इस माह की ग्रेडिंग में अभी 6 दिन का समय है। सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन पर फोकस रहकर नवंबर माह की शिकायतों का ज्यादा से ज्यादा संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें, ताकि जिले की ग्रेडिंग में सुधार दिखे। अभी जिला प्रदेश में 12वें स्थान पर है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगली टीएल में समीक्षा के दौरान चालू सप्ताह की तुलना में अगले सप्ताह किसी विभाग की शिकायतें बढ़ी तो संबंधित विभाग के अधिकारी का एक दिवस का वेतन काटा जाएगा।

खरीदी केंद्रो के लिये नियुक्त हों नोडल अधिकारी

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने धान खरीदी केंद्रों की व्यवस्था एवं उपार्जन कार्य की समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र के धान खरीदी केंद्रों में नोडल अधिकारी की नियुक्ति आज ही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम एक माह तक धान खरीदी कार्य में फोकस रहें। नोडल अधिकारी एक माह तक खरीदी केंद्रों में उपस्थित रहे। जिले के धान खरीदी केंद्रों में बाहर की धान विक्रय के लिए नहीं लाई जाए। सभी एसडीएम धान खरीदी केंद्रों की रैंडम चेकिंग करते रहे।
कलेक्टर ने कहा कि धान का परिवहन 3 तरीके से हो रहा है। काफी संख्या में खरीदी केंद्र गोदामों पर ही बनाए गए हैं। जिनका परिवहन गोदाम में होगा। इसके अलावा मिलर भी धान का उठाव खरीदी केंद्र से सीधे कर सकेंगे। तीसरा अनुबंधित परिवहनकर्ता द्वारा खरीदी केंद्रों से मैपिंग अनुसार धान का परिवहन किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि अभी जिले के खरीदी केंद्रों पर लगभग 56 हजार एमटी धान का उपार्जन हुआ है। जिसमें परिवहन 35 प्रतिशत ही दिख रहा है। जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना ने बताया कि जिले में 10 हजार गठान नई बारदाने की प्राप्त हुई है। इस प्रकार जिले में 14 हजार गठान बारदाना उपलब्ध है। मिलर्स भी बारदाने पहुंचा रहे हैं। बारदाने की समस्या किसी भी खरीदी केंद्र में नहीं है।
सीएम आवासीय भू-अधिकार योजना की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार की लॉगिन से काफी संख्या में आवेदन रिजेक्ट किए गए हैं। इनका एक बार परीक्षण कराएं। इसी प्रकार सीएम किसान कल्याण योजना में 1290 सत्यापन तहसीलदार की लॉगिन में पेंडिंग दिख रहे हैं, इन्हें क्लियर कराएं।

जल जीवन मिशन की 80 प्रतिशत काम हो चुकी 30 योजनाओं को इसी माह पूरा करें

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जल जीवन मिशन की 75 से 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुकी 30 नल जल योजनाओं को दिसंबर माह की समाप्ति तक पूर्ण कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दिए हैं। उन्होंने सभी पूर्ण हो चुकी नल जल योजनाओं का सत्यापन करने के निर्देश एसडीएम और सीईओ जनपद पंचायतों को दिए हैं।
कार्यपालन यंत्री ने बताया कि सभी 220 स्वीकृत नल जल योजनाओं को जून 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। रेट्रोफिटिंग की स्वीकृत 100 योजनाओं में 44 पूर्ण हैं और नवीन स्वीकृत 120 योजनाओं में 35 पूर्ण कर ली गई हैं। कलेक्टर ने इस माह 30 योजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि योजना के तहत 19313 घरेलू कनेक्शन करने हैं। जिसमें इस सप्ताह 207 कनेक्शन किए गए हैं। इसमें 600 घरेलू कनेक्शन करने का लक्ष्य है। कलेक्टर ने जिले के निर्धारित 19313 कनेक्शन लक्ष्य के अनुसार मासिक लक्ष्य बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि जल जीवन मिशन में घरेलू नल कनेक्शन अब घर के बाहर नहीं बल्कि सुरक्षित रूप से घर के अंदर दिए जाने के निर्देश हैं।
सतना बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना की समीक्षा में बताया गया कि बाणसागर के इंटेकवेल को मार्च 2023 तक कंप्लीट करना है। अब तक 80 प्रतिशत कार्य हो गया है। गोरसरी पहाड़ में 1500 मीटर की टनल में 610 मीटर खुदाई हो चुकी है। अभी 900 मीटर की खुदाई शेष है। प्रतिदिन टनल में 3.5 मीटर की औसत से खुदाई चल रही है।

कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अपने आवंटित विकासखंड में बैठें

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा में बताया गया कि राशन दुकानों से नवंबर माह का खाद्यान्न वितरण 99 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। ईकेवाईसी की समीक्षा में बताया गया कि अभी 46 प्रतिशत ही उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी पूर्ण की गई है। कलेक्टर ने एसडीएम और सीईओ जनपद से कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों की उपस्थिति संबंधी जानकारी ली। सीईओ जनपद ने बताया कि जनपद पंचायत अथवा तहसील कार्यालय में इनके बैठने का स्थान और सेटअप नियत है। कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देशित किया कि सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सप्ताह में कम से कम 4 दिन अपने आवंटित जनपद क्षेत्र में बैठेंगे और कार्य दायित्वों का निष्पादन करेंगे। अगली टीएल में जिला आपूर्ति अधिकारी से रिपोर्ट लेकर समीक्षा की जाएगी। तभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों का वेतन आहरित हो सकेगा।

निर्धारित लक्ष्यानुसार राशन दुकानों का निरीक्षण नहीं करने पर नोटिस

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राशन दुकानों के निर्धारित लक्ष्य अनुसार जांच नहीं करने पर अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इनमें अमरपाटन तहसीलदार द्वारा एक दुकान का निरीक्षण करने, सोहावल तहसीलदार द्वारा दो, एसडीएम सिटी द्वारा दो दुकान और एसडीएम रघुराजनगर ग्रामीण और सीईओ जनपद सोहावल द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार निरीक्षण नहीं करने पर नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने राशन दुकानों की जांच करने एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को अपने क्षेत्र की राशन दुकानों की नियमित जांच करने के लिए जांचकर्ता अधिकारी नियुक्त कर उन्हें लक्ष्य निर्धारित किये है। कलेक्टर टीएल बैठक में जांचकर्ता अधिकारियों के प्रतिवेदन की समीक्षा भी करते हैं।

मोबाइल बजा तो 500 रुपये जुर्माना

समय-सीमा प्रकरणों की चल रही मीटिंग में अधिकारियों के मोबाइल की घंटी बजने को गंभीरता से लिया गया है। सहायक आपूर्ति अधिकारी के प्रस्ताव पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि किसी भी मीटिंग में अधिकारियों के मोबाइल की घंटी बजने पर 500 रुपये जुर्माना वसूल कर रेडक्रास समिति में जमा कराया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *