Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: एक लाख से अधिक हितग्राहियों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की राशि अंतरित

  • 2 लाख 50 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदसौर के कार्यक्रम से किया अंतरण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत प्रदेशभर के एक लाख से अधिक हितग्राहियों के खाते में आवास निर्माण की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। सतना नगर निगम क्षेत्र के 358 प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि पहुंची है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदसौर के गौरव दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेशभर के 2.50 लाख से अधिक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि का अंतरण किया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का मंदसौर से सीधा प्रसारण सतना टाउन हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में देखा गया। महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी सहित पार्षदगण एवं नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक आवासहीन गरीब परिवार को पक्की छत का आवास मुहैया करा रही है। वर्ष 2016 में प्रारंभ हुई इस योजना में देशभर में सभी आवासहीन गरीब परिवारों को वर्ष 2024 तक पक्के मकान उपलब्ध करा दिए जाएंगे। महापौर ने बताया कि सतना नगर निगम में अब तक योजना अंतर्गत 11 हजार 617 आवेदन मिले हैं। बीएलसी घटक में स्वीकृत 4235 हितग्राहियों में से 3744 हितग्राहियों को प्रथम किस्त जारी की गई है। एएचपी घटक में 2446 आवास बनाए गए हैं तथा ईडब्ल्यूएस में 2540 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है।
आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में नगर निगम क्षेत्र में अब तक 5 डीपीआर बनाकर भेजे गए हैं। पिछले डीपीआर में 473 हितग्राहियों की कार्य योजना को स्वीकृति मिली है। आवास योजना के 650 हितग्राही और भी चिन्हित किए गए हैं। जिनका प्रस्ताव शीघ्र भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी द्वारा आवास योजना के 358 हितग्राहियों के खाते में 328 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई है। आयुक्त श्री शाही ने नगरवासियों से कहा कि योजनाओं के लाभ के लिए किसी भी व्यक्ति के प्रलोभन और बहकावे में नहीं आएं, बल्कि प्रत्येक मंगलवार को होने वाली नगर निगम की जनसुनवाई में अपनी समस्याएं स्वतः खुल कर बताएं। कार्यक्रम में महापौर योगेश ताम्रकार ने प्रतीक स्वरूप दीपक कुशवाहा, गुड़िया साकेत सहित अनेक हितग्राहियों को अंतरित राशि के डमी चेक वितरित किए।

राज्यमंत्री श्री पटेल आज सड़क भूमिपूजन और जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 9 दिसंबर को सड़क निर्माण के भूमिपूजन एवं विभिन्न ग्रामों में जनसंवाद कार्यक्रमों में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 10ः30 बजे ग्राम कन्देहली (आनंदगढ़) में 4 करोड़ 20 लाख रुपये लागत के सिंधौल से पपरा पहुंच मार्ग (लंबाई 3.95 किलोमीटर) और शासकीय उचित मूल्य दुकान के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्यमंत्री कन्देहली में ग्रामीणों से जनसंवाद करेंगे। इसके उपरांत दोपहर 12 बजे ग्राम धोबहट, 1ः30 बजे ग्राम आमिन, 3 बजे आनंदगढ़, 4 बजे ग्राम परसिया एवं सायं 5 बजे ग्राम मोहनी में जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्यमंत्री सायं 6ः30 ग्राम मोहनी से प्रस्थान कर 7 बजे अमरपाटन पहुंचेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *