Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: मतदाता सूची में लक्ष्यानुसार नये मतदाताओं के नाम जोड़ने में करें सहयोग

जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी की तीसरी बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के दौरान मंगलवार को अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन की अध्यक्षता में संपन्न जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की तीसरी बैठक में मतदाता सूची में लक्ष्यानुसार नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के कार्य में सहयोग की अपील की गई। इस मौके पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि सर्वश्री रमाकांत गौतम, साबिर खान, प्रदीप समदड़िया, राजाराम भारती, रामसरोज कुशवाहा, विनोद अग्रवाल एवं इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह, केपी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के तय कार्यक्रम अनुसार निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण में दावे-आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 8 दिसंबर गुरुवार तक है। नवीन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए आयोग के निर्धारित प्रारूप-6 में आवेदन पत्र अपने बीएलओ को प्रस्तुत कर सकेंगे। जिले की 7विधानसभा क्षेत्रों में पुनरीक्षण कार्य के दौरान अब तक 27430 फॉर्म-6 बीएलओ द्वारा प्राप्त कर ईआरओ नेट पर दर्ज किए गए हैं।
आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिले में 18-19 वर्ष आयु के नवीन मतदाता के नाम जोड़ने 55451 प्रारूप-6 प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में इस मान से अभी 28021 और प्रारूप-6 प्राप्त करने की आवश्यकता है। जिले में राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई है कि नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के कार्य में सहयोग करें और फोटो निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में यदि कोई कमी है तो बूथ लेवल एजेंट के माध्यम से बीएलओ के संज्ञान में लाकर त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने में सहयोग प्रदान करें।

ईपी रेशियो की समीक्षा में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले की विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट, रैगांव और रामपुर बघेलान को छोड़कर शेष अन्य विधानसभा क्षेत्र सतना, मैहर, नागौद और अमरपाटन में ईपी रेशियो बढ़ाने की भी गुंजाइश है। प्रारूप मतदाता सूची के अनुसार जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 15 लाख 87 हजार 794 है। प्रारूप मतदाता सूची में 18 हजार 506 कुल पीडब्लूडी मतदाता और 1374 विशिष्ट मतदाता दर्ज हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोटर हेल्पलाइन ऐप का प्रचार-प्रसार करते हुए इसके प्रयोग से अधिकाधिक नए मतदाताओं के नाम जुड़वाने की जरूरत जताई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *